कैसे माचिस की छोटी सी डिबिया में छुपा है करोड़ों का खजाना!

ये डिबिया नहीं, कुंजी है!

कभी-कभी, एक चिंगारी अभूतपूर्व पैमाने पर बदलाव ला सकती है। माचिस की डिब्बियों की दुनिया में, यह भावना एक निर्विवाद सत्य है। हालाँकि माचिस की डिब्बियाँ ऐसी वस्तुएँ नहीं हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर दे, परन्तु बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था में आर्थिक और सांस्कृतिक महत्व दोनों ही दृष्टि से कितना बड़ा योगदान दिया है।

माचिस उद्योग को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, यह भारत के आर्थिक योगदानकर्ताओं के बीच एक गुमनाम नायक है, और यह आतिशबाजी उद्योग के साथ एक अनूठा संबंध साझा करता है। दोनों उद्योगों की जड़ें तमिलनाडु के मध्य में स्थित जीवंत शहर शिवकाशी में गहरी जड़ें जमा चुकी हैं। यह इस छोटे से शहर से है कि नवाचार की लपटें दूर-दूर तक फैली हैं, जिसने दुनिया को आर्थिक प्रगति की रोशनी से रोशन किया है।

आज हमारे साथ चलिए माचिस के तीलियों की इस अनोखी सी दुनिया में, जहाँ हम यह पता लगाते हैं कि माचिस की इस साधारण लेकिन अदम्य विरासत को संरक्षित करना क्यों महत्वपूर्ण है, और क्यों इनकी कहानी लचीलेपन, सरलता और एक ऐसे चिंगारी की है जिसने उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त किया है।

उत्पत्ति हुई भूल से, पर है बड़े काम की चीज़!

क्या आपने कभी विचार किया है कि माचिस के तीलियों की उत्पत्ति कैसे हुई? इसे कौन लेकर आया, और ये छोटी सी डिबिया आज हमारे घर के सबसे अंडररेटेड, परन्तु सबसे महत्वपूर्ण हाउसहोल्ड आइटम्स में से एक क्यों है?

अब माचिस के अविष्कार की अंतर्कथाएं तो कई है, परन्तु आधुनिक तीलियों की उत्पत्ति एक भूल से हुई! जी हाँ, ये भूल जॉन वॉकर नामक रासायनिक ने की थी, जो उस समय कम संसाधनों में अग्नि प्रज्वलित करने हेतु एक उचित पदार्थ ढूँढ रहे थे. 1826 में, जॉन वॉकर ने आग जलाने का एक आसान तरीका खोजने की खोज शुरू की। एक दिन जब वॉकर एक इग्निशन मिश्रण तैयार कर रहा था, तो चूल्हे पर घर्षण के कारण अनजाने में एक डंडी में आग लग गई

और पढ़े: क्यों IKEAs एवं Urban Ladders आसानी से नहीं ले पाएंगे आपके फ्रेंडली बढ़ई का स्थान!

इन शुरुआती माचिस में सल्फर से लेपित लकड़ी की खपच्चियाँ या कार्डबोर्ड की छड़ें शामिल थीं। उनकी युक्तियों में सल्फर यौगिक, एंटीमनी सल्फाइड, क्लोरेट ऑफ पोटाश और गोंद का मिश्रण था। सल्फर ने लौ को लकड़ी की खपच्ची में स्थानांतरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे अग्नि प्रज्वलन के एक नए युग की शुरुआत हुई।

माचिस उद्योग, जो आकस्मिकता के इस क्षण में पैदा हुआ, जल्द ही अपने पंख फैलाकर पड़ोसी देशों और विभिन्न ब्रिटिश उपनिवेशों तक पहुंच गया। हालाँकि, यह भारत ही था जो इस आविष्कार का सच्चा लाभार्थी बनकर उभरा।

भारत, अब प्रतिदिन चार करोड़ माचिस का उत्पादन करता है, जिसके कारण वह दुनिया के सबसे किफायती माचिस निर्माता का खिताब हासिल करता है। दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाली हर तीन माचिस की डिब्बियों में से लगभग एक भारतीय है। उद्योग हर साल आश्चर्यजनक रूप से 90 मिलियन बंडल तैयार करता है, प्रत्येक बंडल में 600 माचिस की डिब्बियाँ होती हैं, और प्रत्येक माचिस की डिब्बी में 40 से 50 छड़ियाँ होती हैं।

चुनौतियाँ कम नहीं!

भारत में लकड़ी के माचिस के उत्पादन को तीन अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया गया है: मशीनीकृत बड़े पैमाने का क्षेत्र, हस्तनिर्मित लघु-स्तरीय क्षेत्र और कुटीर क्षेत्र। बाद के दो, हस्तनिर्मित लघु-स्तरीय और कुटीर क्षेत्र, कुल मिलाकर कुल उत्पादन का 82% हिस्सा बनाते हैं। उद्योग के विशाल पैमाने के बावजूद, इन क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी अपेक्षाकृत सरल बनी हुई है।

एक उपभोक्ता टिकाऊ उत्पाद के रूप में, माचिस की तीलियों को बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए प्रभावी ब्रांडिंग और एक व्यापक वितरण नेटवर्क की आवश्यकता होती है। यह मुख्य रूप से माचिस की तीलियों की बिक्री की उच्च मात्रा के कारण है। 2015 तक, माचिस और माचिस के उत्पादन से उत्पन्न राजस्व 1500 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था।

परन्तु इसका अर्थ ये नहीं है कि ये उद्योग चुनौती रहित है! भारतीय अर्थव्यवस्था में अपने महत्वपूर्ण योगदान के बावजूद, माचिस निर्माण उद्योग को कई कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें से कुछ बड़ी बाधाएँ पैदा करती हैं।

पहली चुनौती माचिस की तीलियों के स्रोत – लकड़ी – से उत्पन्न होती है। माचिस उत्पादन के लिए उपयुक्त लकड़ी केरल, मैसूर और अंडमान द्वीप समूह जैसे क्षेत्रों में पाई जाती है। हालाँकि, इस लकड़ी को विनिर्माण केंद्रों तक ले जाने की लागत काफी अधिक है। लकड़ी के स्रोतों और विनिर्माण इकाइयों के बीच भौगोलिक अलगाव एक तार्किक चुनौती बन जाता है, जो लागत और दक्षता दोनों को प्रभावित करता है।

एक और महत्वपूर्ण चुनौती माचिस निर्माण उद्योग की श्रम-गहन प्रकृति में है, जो मुख्य रूप से तमिलनाडु में केंद्रित है। यह क्षेत्र महिलाओं के श्रम पर निर्भर है, जिसमें 90% से अधिक कार्यबल महिला कर्मचारियों का है। उद्योग के श्रम-गहन चरित्र का मतलब है कि श्रम इनपुट लागत कुल खर्चों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो इसे सामाजिक-आर्थिक कारकों, जैसे कि रहने की लागत और श्रम उत्पादकता में मुद्रास्फीति के प्रति संवेदनशील बनाती है।

यही नहीं, चीन से आयातित डिस्पोजेबल प्लास्टिक लाइटर की उपस्थिति से समस्या और बढ़ गई है, जिसने घरेलू बाजार में माचिस की डिब्बियों की जगह लेना शुरू कर दिया है। ये लाइटर, उनकी कीमत सीमा रु. 10-20, उपभोक्ताओं के लिए कई माचिस की डिब्बियों को प्रतिस्थापित करने की क्षमता रखते हैं। परिणामस्वरूप, किसी बेलोचदार [inelastic] उत्पाद की कीमत बढ़ाकर क्षेत्र के कुल राजस्व को बढ़ाने के किसी भी प्रयास को उत्पाद प्रतिस्थापन में आसानी के कारण प्रतिरोध का सामना करना पड़ता है।

कैसे अगरबत्ती उद्योग से सीख सकते हैं माचिस उत्पादक!

तो माचिस उत्पादन की कैसे नैया पार लगेगी? इसके लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण आवश्यक है। इस पुनरुद्धार को प्राप्त करने के लिए एक सक्रिय नीति में बदलाव की आवश्यकता है, जो पर्यावरण के लिए हानिकारक सस्ते आयात पर टिकाऊ, आजीविका-उन्मुख उत्पादों को प्राथमिकता दे।

इस बदलाव को बढ़ते सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में सहजता से एकीकृत किया जा सकता है, जहां माचिस उत्पादन के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) प्राप्त करना अधिक प्राप्य हो सकता है। इसके अलावा, इस रणनीति को व्यापक राष्ट्रीय पहल, “मेक इन इंडिया” के साथ सामंजस्यपूर्ण बनाया जा सकता है, जो निस्संदेह उपभोक्ता हित को बढ़ाएगा और क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देगा।

और पढ़े: कैसे साइकिल पर डिटर्जेंट बेचते बेचते करसनभाई पटेल ने रची Nirma के सफलता की कथा

सनातनी संस्कृति के अभिन्न अंग, अगरबत्ती निर्माण उद्योग के पुनरुत्थान के साथ एक उपयुक्त समानता खींची जा सकती है। कई अन्य लोगों की तरह, अगरबत्ती उद्योग भी COVID-19 महामारी से उत्पन्न व्यवधानों से अछूता नहीं था। हालाँकि, इसने उल्लेखनीय लचीलापन और विकास प्रदर्शित किया है। पिछले दो वर्षों में, महामारी की चपेट में रहने के बीच, उद्योग ने 2023 से 2028 तक 8.8 प्रतिशत की संभावित चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के साथ 10 प्रतिशत से अधिक की आश्चर्यजनक विकास दर दर्ज की है।

टिकाऊ, घरेलू स्तर पर उत्पादित माचिस को बढ़ावा देने, पारंपरिक शिल्प कौशल का समर्थन करने और एमएसएमई क्षेत्र के भीतर अवसरों की खोज करने की दिशा में प्रयासों को जोड़कर, माचिस उद्योग समृद्ध अगरबत्ती उद्योग के समान आत्मनिर्भरता के प्रतीक के रूप में अपनी जगह सुरक्षित कर सकता है। यह पुनर्जीवन न केवल इस क्षेत्र में कार्यरत लोगों की आजीविका की रक्षा करेगा बल्कि स्वदेशी विनिर्माण और आत्मनिर्भरता के केंद्र के रूप में भारत की स्थिति को भी मजबूत करेगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version