मस्क के X ने बताया BBC को ‘फेक न्यूज़ की दुकान!’

अब तो एजेण्डावादियों का आतंक ही खत्म हो गया है!

एलोन मस्क ने भले ही 100 में से 99 गलतियाँ की हों, लेकिन जब ट्विटर की बागडोर संभालने की बात आती है, तो वह निश्चित रूप से निशाने पर आ जाते हैं। मस्क के अधिग्रहण के बाद से, ट्विटर में एक चमत्कारी परिवर्तन आया है, जिसे अब एक्स के नाम से जाना जाता है, और यह एक संपन्न, गतिशील सोशल मीडिया केंद्र बन गया है। यह परिवर्तन मीमर्स और विभिन्न विषयों के विश्लेषकों हेतु स्वर्ग से कम नहीं है। लेकिन अगर आप फर्जी खबरें फैलाते हैं, तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं!

इसे बीबीसी से बेहतर कोई नहीं समझ सकता, जिसने वैश्विक पहचान हासिल की है, अपनी बेदाग पत्रकारिता के लिए नहीं, बल्कि एक्स पर चुटकुलों का पात्र बनने और बिना सोचे-समझे फर्जी खबरें फैलाने के लिए। अभी हाल ही में, बीबीसी ने “सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार का पता कैसे लगाएं” शीर्षक से एक लेख पोस्ट करके नायक की भूमिका निभाने की कोशिश की। लेकिन एक्स इससे बहुत रोमांचित नहीं था।

एक ऐसे कदम में जिसे केवल महाकाव्य ट्रोलिंग के रूप में वर्णित किया जा सकता है, एक्स ने एक छोटा सा टैग संलग्न किया जिसमें लिखा था, “बीबीसी को हाल ही में फिलिस्तीन समर्थक विरोध पर गलत सूचना प्रसारित करने के लिए माफी मांगनी पड़ी थी।” एक भारी वैश्विक मीडिया इकाई को इस तरह से ट्रोल करना बिल्कुल क्लासिक एलोन मस्क है।

https://twitter.com/NorbertElikes/status/1716139485518520506

और पढ़ें: X ने कसी IAMC जैसे भारत विरोधियों पर लगाम

एलोन मस्क ने वास्तव में ट्विटर पर अपना जादू चलाया है, या मुझे कहना चाहिए, एक्स। डोर्सी के ट्विटर के तहत “मैनिपुलेटेड मीडिया” के संकट से लेकर फर्जी समाचार विक्रेताओं और उनके प्रोपगैंडा को बाहर करने के लिए “गलत सूचना टैग” पेश करने तक, ट्विटर ने मस्क के नेतृत्व में एक लंबा सफर तय किया है।

दिलचस्प बात यह है कि बीबीसी के विवादास्पद लेख की लेखिका मारियाना स्प्रिंग का भी भारत से संबंध है। ऐसे समय में जब भारत महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा था, उनकी नज़र भारतीय समुदाय पर थी, विशेष रूप से घातक सीओवीआईडी -19 वायरस के “डेल्टा संस्करण” पर।

18 मई, 2021 को, उन्होंने ट्विटर पर दावा किया, “बोल्टन में अस्पताल में भर्ती होने के कारण वैक्सीन के प्रति झिझक को लेकर चिंताएं – जहां भारत में वैरिएंट बढ़ गया है – ने ऑनलाइन एंटी-वैक्सीन सामग्री के प्रभाव के बारे में सवाल उठाए हैं।” लेकिन जैसा कि बाद में पता चला, उसके दावों में दम नहीं है।

मस्क के मार्गदर्शन में, एक्स एक ऐसा मंच बन गया है जहां तथ्य और कल्पना के बीच की रेखा पहले से कहीं अधिक स्पष्ट है। यह सत्य और असत्य के लिए एक युद्धक्षेत्र की तरह है, और इस परिवर्तन के हर पहलू में एलोन का हाथ देखा जा सकता है।

अब बात करते हैं कि कैसे एक्स मीमर्स के लिए स्वर्ग बन गया है। यह उन लोगों के लिए एक मनोरंजन पार्क की तरह है जो मीम्स बनाना और साझा करना पसंद करते हैं। लेकिन यह सिर्फ याद रखने वालों के लिए स्वर्ग नहीं है; यह जीवन के सभी क्षेत्रों के राय निर्माताओं के लिए एक संपन्न मंच भी है। राजनीतिक टिप्पणीकारों से लेकर वैज्ञानिकों तक, कलाकारों से लेकर आम लोगों तक, एक्स के पास सभी के लिए कुछ न कुछ है। यह एक ऐसी जगह है जहां राय स्वतंत्र रूप से प्रवाहित होती है, और चर्चाएं अपने आप में एक जीवन बन जाती हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version