Newsclick की लंका दाहने के लिए सरकार को विभीषन मिल गया

वर्ष 2021 में, प्रवर्तन निदेशालय ने न्यूज़क्लिक नामक मीडिया इकाई के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की लगातार जांच शुरू कर दी। 30 करोड़ रुपये की इस धांधलेबाजी में, न्यूज़क्लिक को संदिग्ध संबद्धता वाले व्यक्तियों को धन हस्तांतरित करते हुए पाया गया था। इन लाभार्थियों में गौतम नवलखा भी शामिल थे, जो भीमा कोरेगांव मामले के मुख्य आरोपी भी हैं।

अब ऐसे इकाई पर कार्रवाई हो, और ‘अभिव्यक्ति के स्वतंत्रता’ के ध्वजवाहक विलाप न करे, ऐसा कभी हुआ है क्या? इस मामले को दबाने और जनता की राय को अपने पक्ष में करने का प्रयास करते हुए, वामपंथियों ने एक सुर में तानाशाही का रोना रोया। हालाँकि, वर्षों के अथक प्रयासों के बाद अंततः न्याय की जीत हुई है। जिस न्यूज़क्लिक पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का भारतीय मुखपत्र होने का आरोप लगाया जाता था, अब उसके दरवाजे सदा के लिये बन्द होने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है ।

कुछ् ही  दिन पूर्व दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के नेतृत्व में NewsClick से सम्बंधित कम 46 व्यक्तियों ने खुद को कानून प्रवर्तन एजेंसियों की गहन जांच के दायरे में पाया, एवं उनके डिजिटल उपकरण और महत्वपूर्ण दस्तावेज जांच के लिए जब्त कर लिए गए। पत्रकार उर्मिलेश, औनिंद्यो चक्रवर्ती, अभिसार शर्मा, परंजय गुहा ठाकुरता से गहन पूछताछ की गई। इतिहासकार सोहेल हाशमी, व्यंग्यकार संजय राजौरा के घर पर भी रेड पड़ी।

जहाँ दिल्ली पुलिस ने बड़े पैमाने पर छापेमारी की, मुंबई पुलिस ने तीस्ता सीतलवाड और सीताराम येचुरी जैसी प्रमुख हस्तियों को निशाना बनाते हुए एक समान ऑपरेशन शुरू किया, जो न्यूज़क्लिक घोटाले से जुड़े थे। इस उथल-पुथल में न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक, प्रबीर पुरकायस्थ को स्पेशल सेशन कोर्ट ने एक सप्ताह की पुलिस कस्टडी में भेजा है। परन्तु वे अकेले नहीं है, उनके सहयोगी एवं न्यूज़क्लिक के मानव संसाधन प्रमुख अमित चक्रवर्ती को भी यही दंड दिया गया है।

और पढ़ें: ज्ञानवापी के आगे: हिंदुत्व का रथ अब नहीं रुकने वाला

परन्तु ये कार्रवाई क्यों और किसलिए? यह सब मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों से शुरू हुआ, जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने जांच करने की संस्तुति की। 2021 में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने न्यूज़क्लिक और प्रबीर पुरकायस्थ को संघीय एजेंसी द्वारा जबरदस्ती कार्रवाई से अस्थायी रूप से बचाया था।

ये विवाद अगस्त 2023 में में तब उभर कर आया जब न्यूयॉर्क टाइम्स ने न्यूज़क्लिक को कथित तौर पर अमेरिकी अरबपति नेविल रॉय सिंघम से फंडिंग प्राप्त करने वाले एक वैश्विक नेटवर्क में संलिप्त पाया, जिसका कथित तौर पर चीनी सरकार की मीडिया मशीनरी से करीबी संबंध था। सिंघम की ओर से न्यूज़क्लिक को भेजे गए ईमेल जिसमें कोविड-19 महामारी के प्रति चीन की प्रतिक्रिया पर प्रकाश डालने वाले लेखों का अनुरोध किया गया था और न्यूज़क्लिक वीडियो जिसका शीर्षक था “चीन का इतिहास कामकाजी वर्गों को प्रेरित करना जारी रखता है” को साक्ष्य के रूप में उद्धृत किया गया था।

इस खुलासे के बाद, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) दोनों ने अपना ध्यान मीडिया फर्म की ओर लगाया। 17 अगस्त को न्यूज़क्लिक के खिलाफ कड़े गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

ईडी की जांच से पता चला कि कुल 38 करोड़ रुपये में से, लगभग 9.59 करोड़ रुपये प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के माध्यम से न्यूज़क्लिक में आए थे, शेष धनराशि को सेवा निर्यात के रूप में वर्गीकृत किया गया था। अप्रैल 2018 में डेलावेयर स्थित वर्ल्डवाइड मीडिया होल्डिंग्स नाम की एक गैर-मौजूद कंपनी से आए एफडीआई ने खुद ही भौंहें चढ़ा दीं।

अब आरोपों से पता चलता है कि 38.05 करोड़ रुपये की पूरी राशि की उत्पत्ति चीन में एक अज्ञात स्रोत से हुई है। न्यूज़क्लिक के एक शेयरधारक अमित चक्रवर्ती ने कथित तौर पर खुलासा किया कि नेविल रॉय सिंघम संयुक्त राज्य अमेरिका से आने वाले धन का अंतिम मालिक था।

परन्तु यह तो प्रारम्भ है! नए खुलासे में गत सोमवार को पता चला है कि न्यूज़ पोर्टल के मामले में सरकारी गवाह बनने की मांग को लेकर न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती द्वारा दिल्ली की अदालत में जाने के हालिया कदम ने भारतीय मीडिया परिदृश्य को स्तब्ध कर दिया है।

>>>हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें<<<

विशेष न्यायाधीश हरदीप कौर को दिए अपने आवेदन में, चक्रवर्ती ने मामले में माफ़ी मांगी और दावा किया कि उसके पास महत्वपूर्ण जानकारी है जिसका वह दिल्ली पुलिस को खुलासा करने को तैयार है।

यह घटनाक्रम नई दिल्ली में पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा चक्रवर्ती और समाचार पोर्टल के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ के खिलाफ मामले की जांच पूरी करने के लिए दिल्ली पुलिस को 60 दिनों की न्यायिक हिरासत बढ़ाने की अनुमति देने के कुछ दिनों बाद आया है।

इन सब बातों की भव्य योजना में, ऐसा प्रतीत होता है कि यह केवल एक बहुत बड़े रहस्योद्घाटन की शुरुआत है। ऐसा लगता है कि एजेंसियों को इस ऑपरेशन से सफलता मिली है और यह भारत विरोधी मुखपत्र न्यूज़ पोर्टल न्यूज़क्लिक के लिए ताबूत में अंतिम मौत की घंटी बन जाएगी।

निस्संदेह जांच एजेंसियों द्वारा न्यूज़क्लिक पर हाल ही में की गई छापेमारी ने भारतीय मीडिया परिदृश्य को स्तब्ध कर दिया है। परन्तु ऐसा लगता है कि ये तो भारत विरोधियों के विरुद्ध व्यापक कार्रवाई में प्रारम्भ है, जिसमें NewsClick पर छापा मारकर हमारे जांच एजेंसियों ने एक बड़ी मछली फाँस ली है!

वो कैसे? न्यूज़क्लिक कोई ऐसा वैसा मीडिया पोर्टल नहीं है। द हिंदू के अलावा, यह उन प्रमुख मीडिया आउटलेट्स में से एक है, जो चीन के प्रति अपने मुखर समर्पण के लिए कुख्यात है। दिलचस्प बात तो ये है कि जैसे ही पोर्टल पर छापेमारी शुरू हुई, न केवल विपक्षी पार्टी, कांग्रेस, बल्कि पाकिस्तान के राजनेताओं की ओर से भी विरोध की आवाजें उठने लगीं। ये कोई संयोग तो नहीं ही हो सकता, है न?

न्यूज़क्लिक पर प्रकाशित वीडियो, खुले तौर पर चीन के इतिहास की प्रशंसा करते हैं और उससे श्रमिक वर्गों के लिए प्रेरणा लेने का दावा करते हैं, साइट की विश्वसनीयता और स्वतंत्रता के बारे में गंभीर सवाल उठाते हैं। यह इस तथ्य के बावजूद है कि न्यूज़क्लिक ने खुद को “फासीवादी ताकतों से मुक्त” पत्रकारिता के एक प्रकाशस्तंभ के रूप में चित्रित किया था।

परनतु इन सब गतिबिधियों को देखते हुए यह स्पष्ट है कि न्यूज़क्लिक प्रेस की स्वतंत्रता के बारे में नहीं है; यह झूठे आख्यानों को कायम रखने के बारे में है जो भारत की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता, हितों और छवि को कमजोर करते हैं, यह सब चीन के गहरे राज्य के इशारे पर, संदिग्ध और अवैध फंडिंग से प्रेरित है।

कुल मिला कर न्यूज़क्लिक पर छापा एक सख्त चेतावनी है कि देश की सुरक्षा के मूल्यों पर मीडिया की भूमिका से कभी समझौता नहीं किया जाना चाहिए। यदि पत्रकार “लोकतंत्र का चौथा स्तंभ” होने का दावा करते हैं, तो उन्हें वास्तव में इस पर कायम रहना चाहिए!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

Exit mobile version