कपिल सिब्बल का नाटकीय बदलावः राम मंदिर का विरोध करने से लेकर हृदय में राम हैं कहने तक!

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह को लेकर सियासी वातावरण एक बार फिर गरमा गया है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के हालिया बयान ने राष्ट्रीय स्तर पर बहस छेड़ दी है। राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट में विपक्षी पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले सिब्बल ने समारोह को ‘दिखावा’ करार दिया है। उनके इस बयान से भाजपा नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया दी है, वहीं विपक्षी दलों से भी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं।

एक इंटरव्यू में बातचीत के दौरान सिब्बल ने कहा, “यह पूरा मंदिर निर्माण का मामला दिखावा बनकर रह गया है। भाजपा सरकार राम मंदिर के नाम पर जनता की भावनाओं का दोहन कर रही है। उनका आचरण और चरित्र राम के आदर्शों के अनुरूप नहीं हैं। सच्चाई, धैर्य और त्याग राम के गुण हैं, लेकिन भाजपा ठीक इसके विपरीत काम कर रही है।”

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने राम मंदिर मुद्दे को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भगवा पार्टी के विपरीत भगवान राम उनके दिल में बसते हैं, जिनके लिए पूरा मामला एक “दिखावा” है। सिब्बल ने बीजेपी पर भगवान राम से जुड़े गुणों के विपरीत काम करने का आरोप लगाया.

उन्होंने आगे कहा है की “यह पूरा मुद्दा एक दिखावा है। वे (भाजपा) राम के बारे में बात करते हैं, लेकिन उनका आचरण, उनका चरित्र भगवान राम के करीब भी नहीं है। सच्चाई, सहिष्णुता, त्याग और दूसरों के लिए सम्मान भगवान राम के कुछ गुण हैं। लक्षण राम मंदिर मुद्दे पर विपक्ष के रुख के बारे में पूछे जाने पर सिब्बल ने कहा, “वहां हैं, लेकिन वे बिल्कुल विपरीत करते हैं और कहते हैं कि हम राम का महिमामंडन कर रहे हैं।”

संयोग से, वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पहले राम मंदिर के निर्माण का विरोध करने के लिए इसी तर्क का इस्तेमाल किया था। उन्होंने दावा किया था कि कोई भी ‘अच्छा हिंदू’ बाबरी स्थल पर राम मंदिर नहीं चाहेगा और आग्रह किया था कि हर किसी के दिल में राम मंदिर होना चाहिए।

हालाँकि, यह ध्यान रखना उचित है कि कपिल सिब्बल राम लला के अधिकारों और भगवान राम के जन्मस्थान के पुनर्ग्रहण का विरोध करते हुए, अदालतों में कानूनी कार्रवाई का नेतृत्व कर रहे थे।

कपिल सिब्बल ने कहा, “जो आपके दिल में है वह राम नहीं है। आपको राम के सिद्धांतों को अपने दिल में रखना होगा और उनके सिद्धांतों का पालन करके संवैधानिक लक्ष्यों को पूरा करना होगा।” अनुभवी राजनेता ने कहा कि हर किसी को भगवान राम के सिद्धांतों को अपने दिल में रखना होगा और उनके सिद्धांतों का पालन करते हुए संवैधानिक लक्ष्यों को पूरा करना होगा।

आपको बता दे की सितंबर 2007 में, कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए1 सरकार ने अदालत में कहा था कि भगवान राम के अस्तित्व का कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है।

2007 में, कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा दायर एक हलफनामे में कहा गया था, “वाल्मीकि रामायण और रामचरितमानस प्राचीन भारतीय साहित्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन इन्हें घटनाओं के पात्रों और घटनाओं के अस्तित्व को निर्विवाद रूप से साबित करने के लिए ऐतिहासिक रिकॉर्ड नहीं कहा जा सकता है।” उसमें दर्शाया गया है।” यह हलफनामा सेतुसमुद्रम परियोजना को रद्द करने की मांग पर यूपीए सरकार के विरोध को दर्ज करने के लिए दायर किया गया था क्योंकि इससे राम सेतु को नुकसान होगा।

इसके अलावा, पूर्व यूपीए मंत्री और सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्बल ने अयोध्या में तत्कालीन विवादित स्थल पर एक भव्य राम मंदिर के निर्माण का विरोध करते हुए सुन्नी वक्फ बोर्ड का पक्ष रखा था। उन्होंने टाल-मटोल की रणनीति भी अपनाई और शीर्ष अदालत से 2019 के चुनावों तक राम जन्मभूमि मामले में फैसले को विलंबित करने के लिए कहा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

Exit mobile version