भारत और यूएई के बीच हुई ऐतीहासिक संधि

सरकार ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच द्विपक्षीय निवेश संधि (बीआईटी) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है। इस समझौते से दोनों देशों के बीच निवेश को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

यूएई, भारत, बीआईटी

सरकार ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच द्विपक्षीय निवेश संधि (बीआईटी) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है। इस समझौते से दोनों देशों के बीच निवेश को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और यूएई के बीच बीआईटी पर हस्ताक्षर और अनुमोदन को मंजूरी दी है। 

“इस संधि से निवेशकों, विशेषकर बड़े निवेशकों के विश्वास को मजबूती मिलने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप विदेशी निवेश एवं विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (ओडीआई) के अवसरों में वृद्धि होगी और इसका रोजगार सृजन पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

इस अनुमति से भारत में निवेश बढ़ने की उम्मीद है और घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करके, आयात पर निर्भरता को कम करके, निर्यात बढ़ाकर ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को साकार करने में मदद मिलने की संभावना है। ’’ दोनों देशों ने मई, 2022 में एक मुक्त व्यापार समझौता भी लागू किया था। भारत में अप्रैल, 2000 से सितंबर, 2023 के बीच 16.7 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया है।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच मई 2022 में पहले से ही एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) है, जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है।

और पढ़ें:- भारत-चीन तनाव के बीच श्रीलंका पहुंची भारतीय पनडुब्बी

मध्य-पूर्व आर्थिक गलियारा परियोजना

मध्य-पूर्व आर्थिक गलियारा परियोजना (सीईपीए) भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ाने में रणनीतिक महत्व रखती है। यह गलियारा समुद्री मार्गों के माध्यम से गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह को संयुक्त अरब अमीरात में फुजैराह बंदरगाह से जोड़ता है, जो रेल कनेक्शन के माध्यम से सऊदी अरब और जॉर्डन तक फैला हुआ है। इस परियोजना का लक्ष्य मौजूदा वैश्विक पहलों को चुनौती देते हुए एक वैकल्पिक व्यापार मार्ग स्थापित करना है।

यह गलियारा भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देता है। समुद्र और रेल के माध्यम से सीधे संपर्क बनाकर मध्य-पूर्व में कम परिवहन लागत और तेज कनेक्टिविटी के मामले में रणनीतिक लाभ भी प्रदान करता है, जिससे दोनों देशों के बीच वस्तुओं और सेवाओं की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ती है।

वैकल्पिक व्यापार मार्ग

यह परियोजना चीनी ‘वन बेल्ट वन रोड’ पहल को चुनौती देते हुए खुद को एक वैकल्पिक व्यापार मार्ग के रूप में स्थापित करती है। यह वैकल्पिक मार्ग न केवल आर्थिक लाभ प्रदान करता है बल्कि क्षेत्रीय और वैश्विक आर्थिक गतिशीलता को आकार देने में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के लिए रणनीतिक लाभ भी प्रदान करता है।

मोदी का दौरा

वहीं, संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में भारतीय समुदाय द्वारा ‘अहलान (हैलो) मोदी’ नाम का भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। 13 फरवरी को होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे और भारतीय समुदायों को संबोधित करेंगे। यूएई की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी 14 फरवरी को अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं। 

BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन

अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच सांस्कृतिक संबंधों का प्रतीक बनकर उभरेगा। साथ ही यह मंदिर दोनों देशों के लोगों के बीच समझ और सम्मान को भी बढ़ावा देगा।

भारतीय एमएसएमई के लिए भारत मार्ट

दुबई में भारत मार्ट की स्थापना भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और व्यापार के लिए एक समर्पित मंच प्रदान करेगा। यह पहल न केवल वैश्विक मंच पर भारतीय व्यवसायों को बढ़ावा देगी। बल्कि दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ाकर आर्थिक सहयोग को भी मजबूत करेगी।

विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को संयुक्त अरब अमीरात में विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन को सम्मानित अतिथि के रूप में संबोधित करेंगे। यह दूसरी बार है कि पीएम मोदी को अबू धाबी में उच्च महत्व के ऐसे शिखर सम्मेलन में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है। इससे पहले उन्हें 2018 में यह अवसर मिला था।

प्रधानमंत्री मोदी की संयुक्त अरब अमीरात के साथ द्विपक्षीय निवेश संधि भारत की आर्थिक कूटनीति में एक मास्टरस्ट्रोक के रूप में देखी जा रही है। यह मास्टरस्ट्रोक भारत की वैश्विक स्थिति को बढ़ाने और एक पारस्परिक रूप से लाभप्रद भविष्य के लिए मंच तैयार करेगा, जो एक समृद्ध राष्ट्र को आकार देने के लिए मोदी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Exit mobile version