‘मैं भी चौकीदार’ के बाद अब ‘मोदी का परिवार’, BJP को मिला नया हथियार

पिछले लोकसभा चुनाव में रफाल की डील को लेकर जब राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ कहा तो बीजेपी ने ‘मैं भी चौकीदार’ की ऐसी मुहिम चलाई कि वह विपक्ष पर ही भारी पड़ी। लालू के बयान के बाद अब ‘मोदी का परिवार’ मुहिम को बीजेपी उसी तरह फोकस कर रही है। 

मोदी का परिवार, पीएम मोदी, लालू यादव

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान किसी भी दिन हो सकता है। इधर तमाम सियासी दलों ने अपना चुनावी अभियान शुरू कर दिया है। लेकिन राजनीतिक माहौल एक तरह से 2019 के लोकसभा चुनाव की तरह का बनता दिख रहा है। तब राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए ‘चौकीदार चोर है’ कहना शुरू किया तो इसका जवाब देने के लिए बीजेपी ने ‘मैं भी चौकीदार’ की मुहिम शुरू की। 

लालू ने की पीएम मोदी के परिवार को लेकर टिप्पणी

इसी कड़ी में रविवार को इंडी’ गठबंधन ने बिहार में मेगा रैली की। इसी रैली में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परिवार को लेकर भद्दी टिप्पणी की जिससे विवाद खड़ा हो गया है। अब भाजपा ने इसे मुद्दा बनाते हुए सोशल मीडिया पर ‘मोदी का परिवार‘ नाम से अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत पार्टी के नेता और कार्यकर्ता अपनी एक्स प्रोफइल के आगे ‘मोदी का परिवार’ जोड़ रहे हैं। 

पीएम मोदी ने अपने अंदाज में दिया जवाब

दरअसल, लालू यादव ने पटना में रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर नरेंद्र मोदी के पास अपना परिवार नहीं है तो हम क्या कर सकते हैं। तेलंगाना में एक रैली में मोदी ने इसका जवाब देते हुए कहा कि मैं इनके परिवारवाद पर सवाल उठाता हूं तो इन लोगों ने अब बोलना शुरू कर दिया है कि मोदी का कोई परिवार नहीं है। मैं इनसे कहना चाहता हूं कि 140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार है, जिनका कोई नहीं वो भी मोदी के हैं और मोदी उनके है। मेरा भारत-मेरा परिवार है।

ऐसा ही कुछ 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान भी देखा गया था तब भाजपा ने ‘मैं भी चौकीदार’ नाम से अभियान चलाया था। नतीजे सामने आए तो इसका असर भी दिखा और भाजपा 2014 के मुकाबले 2019 में और भी बड़े अंतर से जीती। 

‘चौकीदार चोर है’ कि तरह साबित होगा लालू का बयान?

चुनावों में विपक्षियों के बयान को बीजेपी ऐसा मुद्दा बना लेती है, जिससे खुद विपक्षी नेता घिरते नजर आते हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में रफाल की डील को लेकर जब राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ कहा तो बीजेपी ने ‘मैं भी चौकीदार’ की ऐसी मुहिम चलाई कि वह विपक्ष पर ही भारी पड़ी। लालू के बयान के बाद अब ‘मोदी का परिवार’ मुहिम को बीजेपी उसी तरह फोकस कर रही है। 

बीजेपी नेताओं के मुताबिक, यह पूरी मुहिम चुनाव प्रचार के दौरान भी दिखाई देगी। यह अभियान चुनाव तक जारी रहेगा। बीजेपी कांग्रेस सहित विपक्षी गठबंधन पर परिवारवाद को लेकर निशाना साधती रही है। हाल ही में हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में भी गृहमंत्री अमित शाह ने परिवारवाद को लेकर विपक्ष पर खूब तंज कसा था।

लोकसभा के आखिरी सत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने परिवारवाद क्या है, इसकी पूरी परिभाषा ही दे डाली थी। अब जब लालू यादव का पीएम को लेकर बयान आया तो बीजेपी परिवारवाद पर और अग्रेसिव हुई है।

‘मैं भी चौकीदार’ नारे का चुनाव नतीजों में क्या असर हुआ?

23 मई 2019 को जब लोकसभा के नतीजे सामने आए तो भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज की। पार्टी को 2014 से भी ज्यादा 303 सीट पर जीत मिली। यह आंकड़ा लोकसभा में बहुमत के आंकड़े 272 से भी ज्यादा था। 

वहीं कांग्रेस महज 52 सीटों पर ही रह गई। इस तरह से चुनाव में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 351 जबकि कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) को 90 सीटें मिलीं। नतीजों के बाद 30 मई 2019 को नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। 

Exit mobile version