नॉर्थ ईस्ट में बड़ी जीत की तैयारी कर रहा BJP के नेतृत्व वाला ‘NEDA’ अलायंस।

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) पूर्वोत्तर क्षेत्र में 2019 में अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

भाजपा, नॉर्थ ईस्ट, नॉर्थ ईस्ट की राजनीति, नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस, असम, मणिपुर

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) पूर्वोत्तर क्षेत्र में 2019 में अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस क्षेत्र में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। भाजपा ने 2019 में अपने दम पर इन 25 सीटों में से 14 सीटें जीतीं, जबकि उसके क्षेत्रीय सहयोगियों ने चार सीटें जीतीं। इस बार, भाजपा और उसके सहयोगियों को क्षेत्र की 25 में से कम से कम 21 सीटें जीतने की संभावना है। 

असम में भाजप की 10 सीटें आने की उम्मीद

भाजपा ने 2019 में असम की 14 लोकसभा सीटों में से 9 पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को तीन, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) को एक और शेष सीट एक निर्दलीय ने जीती।  इस बार, भाजपा को असम में जिन 11 सीटों पर चुनाव लड़ रही है उनमें से कम से कम 10 सीटें जीतने की उम्मीद है, जबकि असम गण परिषद (एजीपी) को कम से कम एक सीट जीतने की उम्मीद है। एक अन्य सहयोगी – यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) को एक सीट जीतने की उम्मीद है। 

इससे असम में NEDA की कुल संख्या 12 हो गई है, जो 2019 में नौ थी। अपने रैंकों से बड़े पैमाने पर पलायन और अपने अधिकांश नेताओं के दलबदल से कमजोर हुई कांग्रेस के एक भी सीट जीतने की संभावना नहीं है। संगठनात्मक कमजोरी और दिशा और उद्देश्य की कमी के अलावा, निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन ने असम में कांग्रेस के लिए एक गंभीर झटके के रूप में काम किया है। 2019 में जीती गई सभी तीन सीटों की रूपरेखा काफी बदल गई है और अब भाजपा को भारी फायदा हुआ है। 

जबकि एआईयूडीएफ को धुबरी जीतने की उम्मीद है, लेकिन मुस्लिम बहुल करीमगंज, जो अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित सीट थी और जिसे हाल ही में सूची से हटा दिया गया है, को हासिल करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 

हालांकि, तृणमूल कांग्रेस ने करीमगंज से एक उम्मीदवार खड़ा करने के अपने इरादे की घोषणा की है और इससे मुस्लिम वोट बंट जाएगा। जिससे बीजेपी को बढ़त मिल सकती है। और उस स्थिति में, इस बार भाजपा की संख्या 11 और एनईडीए की संख्या 13 तक जा सकती है।  यूपीपीएल के पास कोकराझार जीतने का सुनहरा मौका है, जो उसके गढ़ बोडोलैंड में पड़ता है। 2019 में कोकराझार में एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी।  

और पढ़ें:- ‘मैं भी चौकीदार’ के बाद अब ‘मोदी का परिवार’, BJP को मिला नया हथियार

मेघालय की दो सीटों में से 1 सीट जीत ने की संभावना

वहीं, पड़ोसी मेघालय में, एनईडीए की क्षेत्रीय साझेदार नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को राज्य में दोनों सीटें नहीं तो कम से कम एक सीट जीतने की उम्मीद है। मेघालय का एनपीपी के नेतृत्व वाला सत्तारूढ़ गठबंधन, जिसमें भाजपा एक घटक है, शिलांग लोकसभा सीट पर मजबूती से खड़ा है जो 2019 में कांग्रेस द्वारा जीती गई थी।

लेकिन कांग्रेस को अपनी पार्टी में गंभीर गिरावट का सामना करना पड़ा है और उसके अधिकांश शीर्ष नेता तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और अन्य दलों में शामिल हो गए हैं। पार्टी के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा नवंबर 2021 में 11 कांग्रेस विधायकों के साथ तृणमूल में शामिल हो गए। 

मेघालय में कांग्रेस हतोत्साहित और सुस्त है और उसकी संभावनाएं धूमिल हैं। एनपीपी, जिसके सत्तारूढ़ गठबंधन की ओर से शिलांग से अपना उम्मीदवार खड़ा करने की उम्मीद है, को बिना किसी कठिनाई के सीट हासिल करने की उम्मीद है। इस बार भी मुकुल संगमा के तुरा से तृणमूल उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने की उम्मीद है। तुरा सीट 2019 में एनपीपी की अगाथा संगमा (एनपीपी अध्यक्ष और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की बहन) ने जीती थी। 

मुकुल संगमा एक मजबूत उम्मीदवार हैं, लेकिन कांग्रेस और तृणमूल के बीच वोटों के अपरिहार्य विभाजन से उनकी संभावनाएं धूमिल हो जाएंगी। मेघालय और असम में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस और तृणमूल के बीच बातचीत बीते रविवार (3 मार्च) को टूट गई और दोनों दलों ने घोषणा की कि वे अपने दम पर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। 

इस प्रकार, विपक्षी वोटों के अपरिहार्य विभाजन के कारण तुरा में मुकुल संगमा की संभावनाएं कम हो गई हैं। एनपीपी की अगाथा संगमा (जिन्हें इस बार भी मैदान में उतारे जाने की उम्मीद है) के लिए राह आसान होगी। 

भाजपा अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटें जीतने की ओर अग्रसर

भाजपा अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटें – अरुणाचल पूर्व और अरुणाचल पश्चिम – जीतने की ओर अग्रसर है। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को अरुणाचल पश्चिम से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि मौजूदा भाजपा सांसद तापिर गाओ को अरुणाचल पूर्व से एक बार फिर मैदान में उतारा गया है। दोनों के भारी अंतर से जीतने की उम्मीद है। 

सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी), जो भाजपा के साथ गठबंधन में नागालैंड पर शासन करती है। उसकी राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट अच्छे अंतर से जीतने की उम्मीद है। नागालैंड में वस्तुतः कोई विरोध नहीं है और हालांकि कांग्रेस और कुछ अन्य राज्य दलों द्वारा उम्मीदवार खड़े करने की उम्मीद है, लेकिन उनके कारण कोई उलटफेर होने की संभावना कम है।

मणिपुर में भाजपा के पास दोनों सीट जीतने की संभावना

मणिपुर में दो लोकसभा सीटें हैं – मणिपुर इनर और मणिपुर आउटर। बीजेपी ने 2019 में मेइतेई बहुल मणिपुर इनर सीट जीती थी। नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने 2019 में मणिपुर बाहरी सीट जीती, जहां नागा और कुकी मतदाताओं का भारी बहुमत है। भाजपा उम्मीदवार, कुकी, करीबी उपविजेता रहे। भाजपा के पास इस बार मणिपुर में ये दोनों सीटें जीतने की अच्छी संभावना है। मणिपुर इनर सीट पर, वस्तुतः भाजपा का कोई विरोध नहीं है और मैतेई लोग भगवा पार्टी के पीछे मजबूती से खड़े हैं। 

कुकी और नागाओं द्वारा भी बड़ी संख्या में भाजपा को वोट देने की उम्मीद है, हालांकि अलग-अलग कारणों से। एनपीएफ एक कमजोर ताकत है और कांग्रेस भी। मिजोरम में एक लोकसभा सीट है और सत्तारूढ़ पार्टी, जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM), आसानी से सीट जीत जाएगी। ZPM ने पिछले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव में MNF को हराया, जिसने 2019 में यह सीट जीती थी। 

उत्तर पूर्व के कुछ अन्य राज्य दलों के विपरीत, ZPM ने NEDA से किनारा कर लिया है। इसे ईसाई चर्च का पुरजोर समर्थन प्राप्त है और यह म्यांमार, मणिपुर और मिजोरम के लोगों के निवास वाले क्षेत्रों को एक प्रशासनिक छतरी के नीचे एकजुट करने की मांग का समर्थन करता है। 

त्रिपुरा 2019 के प्रदर्शन को दौहराने को तैयार भाजपा

भाजपा दोनों लोकसभा सीटें – त्रिपुरा पूर्व और त्रिपुरा पश्चिम – जीतकर त्रिपुरा में अपने 2019 के प्रदर्शन को दोहराने के लिए मजबूती से तैयार है। पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब, जिन्हें भाजपा ने त्रिपुरा पश्चिम से मैदान में उतारा है, आसानी से सीट जीत लेंगे। राज्य में सत्ता में होने के कारण भाजपा लाभप्रद स्थिति में होने के साथ ही यहां विपक्ष विभाजित और निराश है। 

इसके अलावा, नरेंद्र मोदी सरकार ने बांग्लादेश के माध्यम से कनेक्टिविटी सहित राज्य में शुरू की गई कई बुनियादी ढांचे और अन्य परियोजनाओं के कारण बहुत साख अर्जित की है। अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित त्रिपुरा पूर्वी लोकसभा सीट पर आदिवासी निर्णायक स्थिति में हैं। 

पूर्ववर्ती शाही परिवार के वंशज प्रद्योत माणिक्य देब बर्मा द्वारा गठित टिपरा मोथा ने आदिवासियों के लिए एक अलग राज्य का समर्थन करके आदिवासियों की कल्पना पर कब्जा कर लिया था। इससे भाजपा के लिए खतरा पैदा हो गया था जिसने 2019 में कांग्रेस को भारी अंतर से हराकर सीट जीती थी। 

टिपरा मोथा के उदय ने त्रिपुरा पूर्व में भाजपा के प्रभुत्व के लिए खतरा पैदा कर दिया था। लेकिन मोथा की मांगों पर विचार करने के लिए एक तंत्र स्थापित करने के लिए पिछले हफ्ते नई दिल्ली में मोथा और केंद्र सरकार के बीच हुए समझौते ने भाजपा के लिए यह सीट पक्की कर दी है। उम्मीद है कि आदिवासी एक बार फिर भाजपा के पक्ष में जुटेंगे। 

सिक्किम में भी को मिल सकती है एनडीए को जीत 

सिक्किम में एकमात्र लोकसभा सीट सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) को मिलने की व्यापक उम्मीद है, जो एनडीए का घटक है। 

इस प्रकार, भाजपा और उसके सहयोगी उत्तर पूर्व की 25 सीटों में से कम से कम 21 सीटें जीतने की ओर अग्रसर हैं। और अगर सितारे भगवा पार्टी और उसके सहयोगियों का और भी अधिक समर्थन करते हैं, तो असम (करीमगंज) और मेघालय (तुरा) में अतिरिक्त सीटों की जीत के साथ यह संख्या 23 तक भी जा सकती है। 

और पढ़ें:- BJP ने राज्यसभा का गणित बदला, बहुमत से NDA अब 4 सीट ही दूर

Exit mobile version