370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (7 मार्च) को जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने 6400 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन किया।

पीएम मोदी, मोदी का कश्मीर दौरा, आर्टिकल 370

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (7 मार्च) को जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। PM श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर’ कार्यक्रम के तहत 6400 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन किया। मोदी ने 1000 युवाओं को जॉब लेटर भी दिए। भाजपा का इस कार्यक्रम में 2 लाख लोगों के जुटने का दावा है।

पीएम मोदी आज कश्मीर को देंगे ये सौगात

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देने के लिए आज 5 हजार करोड़ का समग्र कृषि विकास कार्यक्रम राज्य को समर्पित करेंगे। स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री पर्यटन उद्योग को नई रफ्तार देने के लिए 1400 करोड़ की परियोजना का उद्गाटन करेंगे, जिसमें ‘हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ परियोजना भी शामिल है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ‘देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल’ और ‘चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान’ की भी शुरुआत करेंगे। वह चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की भी घोषणा करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री 1 हजार नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे, जिसमें महिला लाभार्थी, लखपति दीदी, किसान और उद्योगपति शामिल हैं।

और पढ़ें:- ग्रेट निकोबार द्वीप को ‘हांगकांग’ में बदलने की तैयारी कर रहा भारत

क्या है एचएडी प्रोग्राम

समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ (एचएडीपी) एक एकीकृत कार्यक्रम है जो बागवानी, कृषि और पशुधन सहित जम्मू-कश्मीर की कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख डोमेन में गतिविधियों के पूरे स्पेक्ट्रम को शामिल करता है। इस कार्यक्रम से समर्पित दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास से लैस करने की उम्मीद है। 

इस कार्यक्रम के तहत, लगभग 2,000 किसान खिदमत घर स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य श्रृंखलाएं स्थापित की जाएंगी। इस कार्यक्रम से रोजगार सृजन होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवारों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण इन स्थलों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण कर देश भर के प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के समग्र अनुभव को बेहतर बनाना है। इसके अनुरूप, प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे और 1400 करोड़ रुपये से अधिक की स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजनाओं के तहत कई पहल शुरू करेंगे।

मैं 2014 से आपका दिल जीतने की कोशिश कर रहा

बख्शी स्टेडियम में PM मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा- आपके इतनी बड़ी तादाद में आने से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ हूं। प्यार के इस कर्ज को चुकाने में मोदी कोई कसर नहीं छोड़ेगा। 2014 के बाद से मैं जो मेहनत कर रहा हूं, आपका दिल जीतने की कोशिश कर रहा हूं। देख रहा हूं कि कोशिश सही दिशा में जा रही है। ये मोदी की गारंटी है यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी।

PM बोले- यह नया कश्मीर, जिसका दशकों से इंतजार था

PM मोदी ने कहा- धरती के स्वर्ग पर आने का अहसास शब्दों से परे है। प्रकृति का ये अनुपम स्वरूप, ये हवा, ये वातावरण और आप कश्मीरी भाई-बहनों का इतना सारा प्यार। स्टेडियम के बाहर भी जम्मू-कश्मीर के लोग मौजूद हैं। मैं अभिनंदन करता हूं। ये वो नया जम्मू-कश्मीर है, जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था।

ये वो जम्मू-कश्मीर है जिसके लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया। इसकी आंखों में भविष्य की चमक है। चुनौतियों को पार करने का हौसला है। आपके ये मुस्कुराते चेहरे देख रहा है। 140 करोड़ देशवासी सुकून महसूस कर रहे हैं।

Exit mobile version