अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की हुई रहस्यमय तरीके से मौत।

अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की रहस्यमय मौत का एक मामला सामने आया है। अमेरिका में भारतीय छात्रों की मौत से जुड़ी यह 10वीं घटना है। 

अमेरिका में भारतीय छात्र की मौत, भारतीय छात्र, अमेरिका, छात्र की मौत

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की रहस्यमय मौत ने फिर एक बार सबका ध्यान इस ओर खींच लिया है। न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास के अनुसार, उमा सत्य साईं गड्डे के रूप में पहचाने जाने वाले छात्र का ओहियो के क्लीवलैंड में निधन हो गया। 

वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि छात्र के असामयिक निधन की पुलिस जांच चल रही है। क्लीवलैंड ओहियो में भारतीय छात्र उमा सत्य साईं गड्डे के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से गहरा दुख हुआ। वाणिज्य दूतावास ने कहा कि वह भारत में गड्डा परिवार के संपर्क में है। उमा गड्डे के पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द भारत पहुंचाने सहित हर संभव सहायता दी जा रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में भारतीय या भारतीय मूल के छात्रों की मौत से जुड़ी यह 10वीं घटना है। 

और पढ़ें:- अरविंद केजरीवाल को ED से फिर मिला समन, इस बार दूसरा है मामला

भारतीय छात्रों की मौत से जुड़ी हालिया घटनाएं

मार्च में, आंध्र प्रदेश के गुंटूर के बुर्रिपलेम के 20 वर्षीय अभिजीत पारुचुरू को अमेरिका के बोस्टन में एक जंगल के भीतर एक कार में मृत पाया गया था। भारतीय वाणिज्य दूतावास ने उस समय कहा था कि पुलिस ने उनकी मौत में किसी भी तरह की साजिश से इनकार किया है।

उसी महीने, भारत के 34 वर्षीय प्रशिक्षित शास्त्रीय नर्तक अमरनाथ घोष की सेंट लुइस, मिसौरी में गोली मारकर हत्या कर दी गई। वह वाशिंगटन विश्वविद्यालय में पीएचडी कर रहे थे।

तेलंगाना के हैदराबाद के रहने वाले 25 वर्षीय मोहम्मद अब्दुल अराफात के परिवार ने मार्च में क्लीवलैंड क्षेत्र से कथित तौर पर लापता होने के बाद विदेश मंत्रालय से सहायता मांगी थी। अमेरिका में उनके लापता होने के कुछ दिनों बाद उनके परिवार को फिरौती के लिए फोन आया था। 5 फरवरी को, पर्ड्यू विश्वविद्यालय के 23 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र समीर कामथ को इंडियाना में एक संरक्षित क्षेत्र में मृत पाया गया था।

जॉर्जिया में एमबीए के छात्र विवेक सैनी की एक बेघर नशेड़ी ने एक सुविधा स्टोर में हिंसक तरीके से हत्या कर दी। यह घटना 16 जनवरी को हुई जब 25 वर्षीय व्यक्ति, जिसने पहले जूलियन फॉकनर की मदद की थी, ने कथित तौर पर उस व्यक्ति को मुफ्त भोजन देने से इनकार कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप उसने हथौड़े से उसकी हत्या कर दी।

भारतीय मूल के छात्र सैयद मजाहिर अली पर इस साल की शुरुआत में शिकागो में बेरहमी से हमला किया गया था। उसी महीने, दो भारतीय छात्र, गट्टू दिनेश (22) और निकेश (21), कनेक्टिकट में अपने आवास पर “नींद में मर गए”। बताया गया कि रूममेट, जो कंप्यूटर साइंस में मास्टर की पढ़ाई कर रहे थे, उनकी संदिग्ध कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से मृत्यु हो गई।

इस साल अमेरिका में अलग-अलग घटनाओं में श्रेयस रेड्डी बेनिगेरी, अकुल धवन और नील आचार्य की मौत ने भी चिंता बढ़ा दी है।

घटनाओं पर अमेरिका का बयान

अमेरिका में भारतीय और भारतीय मूल के छात्रों पर हमलों की एक श्रृंखला के बाद, व्हाइट हाउस ने फरवरी में कहा था कि राष्ट्रपति जो बिडेन और उनका प्रशासन ऐसी घटनाओं को रोकने और बाधित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

 पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने उस समय कहा था कि, “हिंसा के लिए कोई बहाना नहीं है, निश्चित रूप से यह नस्ल या लिंग या धर्म या किसी अन्य कारक पर आधारित है। यहां संयुक्त राज्य अमेरिका में यह बिल्कुल अस्वीकार्य है।”

उन्होंने कहा था कि “राष्ट्रपति और प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि हम इस प्रकार के हमलों को विफल करने और बाधित करने की कोशिश करने के लिए राज्य और स्थानीय अधिकारियों के साथ काम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। जिन्होंने भी यह कृत्य किया है उन्हें यह स्पष्ट कर दें कि उन्हें उचित रूप से जवाबदेह ठहराया जाएगा।”

इन दुखद घटनाओं के बाद, वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के अधिकारियों और इसके विभिन्न वाणिज्य दूतावासों ने पूरे अमेरिका के भारतीय छात्रों के साथ वस्तुतः बातचीत की। पीटीआई के अनुसार, प्रभारी डी अफेयर्स राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन के नेतृत्व में हुई बातचीत में लगभग 150 भारतीय छात्र संघ के पदाधिकारियों और अमेरिका के 90 विश्वविद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया।

इसमें अटलांटा, शिकागो, ह्यूस्टन, न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को और सिएटल में भारत के महावाणिज्य दूत भी शामिल हुए। उन्होंने छात्र कल्याण के विभिन्न पहलुओं और बड़े प्रवासी भारतीयों के साथ कैसे जुड़े रहें, इस पर चर्चा की।

और पढ़ें:- पेटीएम का अंतिम लेनदेन: भारत के फिनटेक क्षेत्र में एक युग का अंत

Exit mobile version