रूस को क्यों है भारत की जरूरत?

रूस ने इस बात के पर्याप्त संकेत दिए हैं कि चीन के साथ उसकी बढ़ती दोस्ती के परिणामस्वरूप भारत के हितों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।

रूस, भारत, चीन, इग्ला-एस मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम, भारत-रूस व्यापार, भारत-रूस संबंध,

रूस ने हाल में ही भारतीय सेना को इग्ला-एस मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम (MANPADS) के पहले बैच की आपूर्ति की है। इसे ज्यादातर चीन से लगी सीमा क्षेत्रों में तैनात किया जाना है। इस सौदे ने उन धारणाओं पर विराम लगा दिया है, जिसमें दावा किया जा रहा था कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद पुतिन का देश भारत के बजाए चीन के ज्यादा करीब पहुंच गया है। 

हालांकि, इस तर्क से सब सहमत हैं कि रूस के लिए चीन, भारत से अधिक महत्वपूर्ण है। ऐसे में जब अमेरिका के साथ भारत के संबंध कई गुना मजबूत हुए हैं तो नई दिल्ली के लिए रूस का महत्व कम हो गया है।

रूस ने कभी भी भारत पर नहीं थोपी शर्तें

रूस ने इस बात के पर्याप्त संकेत दिए हैं कि चीन के साथ उसकी बढ़ती निकटता के परिणामस्वरूप भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने वाला निर्णय नहीं लिया जाएगा। अब तक, मॉस्को ने ऐसा कोई व्यवहार नहीं दिखाया है जिससे लगे कि वह उस विवाद में चीन की ओर झुक रहा है जिसमें भारत और चीन दोनों शामिल हैं। 

अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत के साथ अपने रक्षा संबंधों में, रूस ने कोई पूर्व शर्त पेश नहीं की है, जो आम तौर पर अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के साथ ऐसे संबंधों में देखी जाती है। जैसे कि अमेरिकी हथियारों का “कैसे उपयोग करना है, कब उपयोग करना है, और किसके खिलाफ आप नहीं कर सकते हैं” ऐसी शर्तें लगी होती हैं। वहीं, चीन से बढ़ती नजदीकियों के बावजूद रूस ने कभी नहीं कहा कि उसके दिए गए हथियारों का इस्तेमाल चीन के खिलाफ नहीं किया जा सकता।

रूसी मैनपैड सौदा सेना को करेगा मजबूत

उदाहरण के लिए, MANPADS का मामला ही लें। यह 120 लॉन्चरों और 400 मिसाइलों के लिए एक बड़े सौदे का हिस्सा है। यह सिस्टम भारतीय सेना की बहुत कम दूरी की वायु रक्षा (VSHORAD) क्षमताओं को बढ़ाता है, विशेष रूप से उत्तर और उत्तर-पूर्व में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ उच्च पहाड़ी इलाकों में। 

ये कंधे से फायर किया जाने वाला एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम है, जिसे अकेले भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे कम उड़ान वाले विमानों को मार गिराने के लिए डिजाइन किया गया है और यह क्रूज मिसाइलों और ड्रोन जैसे हवाई लक्ष्यों को भी पहचान सकता हैं और उन्हें निष्क्रिय कर सकता है।

रूसी हथियारों को चीन के खिलाफ तैनात कर रहा भारत

गौर करने वाली बात यह भी है कि भारत ने रूस से खरीदे गए अपने तीन एस-400 वायु रक्षा मिसाइल स्क्वाड्रनों को चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर भी तैनात किया है। इसकी दो और स्क्वाड्रन को रूस अगले साल डिलीवर कर सकता है। इस डिलीवरी में देरी का कारण रूस-यूक्रेन संघर्ष को बताया गया है। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारत को डिलीवरी के लिए निर्मित स्क्वाड्रनों का उपयोग रूस यूक्रेन के खिलाफ अपनी रक्षा के लिए कर रहा है।

रक्षा क्षेत्र में आज भी भारत रूस पर निर्भर

यह सच है कि दोनों देशों का रक्षा सहयोग, जो दशकों से भारत-रूस संबंधों का प्रमुख स्तंभ रहा है, बदलाव के दौर से गुजर रहा है। लेकिन रूस अभी भी भारत को उसकी रक्षा जरूरतों का करीब 60 प्रतिशत मुहैया कराता है। बेशक, संबंध क्रेता-विक्रेता प्रकार से बदलकर सैन्य हार्डवेयर के संयुक्त उत्पादन और सह-विकास में साझेदारी में बदल रहा है। 

वर्तमान में, भारत रूसी लाइसेंस के तहत SU30 MKI लड़ाकू विमान और T90 टैंक का उत्पादन कर रहा है। दो भारत-रूस संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों और AK203 राइफलों का सह-उत्पादन कर रहे हैं। रूसी कंपनियां अब भारत के महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया कार्यक्रम में भाग लेने की इच्छुक हैं, जिसका उद्देश्य स्वदेशी रूप से सैन्य हार्डवेयर के उत्पादन को बढ़ाना है।

भारत के लिए रूस बड़ा साझेदार

वास्तव में, भारत के साझेदार के रूप में, रूस भारत के साथ अपने सबसे संवेदनशील और नवीनतम तकनीकी विकास को साझा करने के लिए हमेशा तैयार रहता है, जिसे करने में अमेरिका और अन्य पश्चिमी देश अनिच्छुक रहे हैं। ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली इस प्रकार के सहयोग का एक ज्वलंत उदाहरण है। 

रूस अपनी परमाणु पनडुब्बियां भारत को पट्टे पर देता है। रूस ने एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति बनने की दिशा में भारत के साथ निःसंकोच सहयोग किया है। बेशक, अपने हथियारों से जुड़ी तुलनात्मक रूप से पुरानी तकनीक को देखते हुए, भारत अब रूस को एक बड़ा बाजार नहीं मानता है।

भारत-रूस व्यापार रिकॉर्ड के करीब

यूक्रेन में युद्ध और उसके परिणामस्वरूप मॉस्को के चीन के करीब आने के कदम के बावजूद भारत-रूस द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं। ऐसा माना जाता है कि 2023-24 में दोतरफा द्विपक्षीय व्यापार 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर जाएगा। रूस, विशेष रूप से यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से, भारत को कच्चे तेल के शीर्ष आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है। रूस भारत में छह परमाणु ऊर्जा संयंत्र बना रहा है, जिनमें से दो पहले ही चालू हो चुके हैं और अन्य दो पूरे होने वाले हैं।

अंतरिक्ष और एआई में भारत का सहयोग कर रहा रूस

रूस मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम गगनयान पर भारत के साथ सहयोग कर रहा है। भारत और रूस दोनों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटिंग में भी प्रमुख कार्यक्रम शुरू किए हैं। इसके अलावा, भारत ने साइबेरिया और यहां तक कि उत्तरी रूस में रूस के हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में भारी निवेश किया है। 

जैसा कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल के महीनों में लगातार बताते रहे हैं, भारत-रूस संबंधों के इतिहास को कभी भी कम नहीं किया जा सकता है, और मॉस्को आने वाले कई वर्षों तक दिल्ली के भारत के सबसे मूल्यवान सहयोगियों में से एक बना रहेगा।

रूस आज भी दुनिया की दूसरी बड़ी महाशक्ति

वास्तविकता यह है कि भले ही रूस ने शीत युद्ध के समीकरणों में एक महाशक्ति के रूप में अपनी स्थिति खो दी है, लेकिन अगर कोई शक्ति का गठन करने वाले तत्वों की किसी भी संभावित परिभाषा पर जाए तो यह अभी भी एक बड़ी शक्ति है। यह एक विशाल देश है, जो पृथ्वी के सबसे बड़े भूभाग पर बसा हुआ है। 

यह रणनीतिक रूप से मध्य एशिया, चीन और ईरान से सटा हुआ क्षेत्र है, जो भारत के लिए राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक हितों का क्षेत्र है। रूस विशाल प्राकृतिक संसाधनों, तकनीकी क्षमताओं और व्यापार संभावनाओं से संपन्न है। यह अभी भी अमेरिका के बाद दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण सैन्य शक्ति है।

रूस के लिए भारत पसंदीदा भागीदार क्यों?

कई बार सवाल उठता है कि भारत हमेशा चीन की तुलना में रूस के लिए कहीं अधिक पसंदीदा भागीदार क्यों है। इसका जवाब है कि चीन की काट के लिए रूस को भारत की जरूरत है। जनसांख्यिकीय गिरावट की बढ़ती समस्या से घिरे, कई रूसी विश्लेषकों को डर है कि साइबेरिया और इसके सुदूर पूर्व में जल्द ही प्रवासी चीनी मजदूरों का कब्जा हो जाएगा। यह डर वास्तविक है, क्योंकि चीनी इतिहास से परिचित कोई भी व्यक्ति यह स्वीकार करेगा कि पूरे एशिया में चीनी क्षेत्रीय दावे अक्सर उसके प्रवासियों की मौजूदगी का अनुसरण करते हैं।

चीन पर क्यों विश्वास नहीं कर पाता रूस?

इसके अलावा, चीन-रूस संबंधों का इतिहास भविष्य में दीर्घकालिक संबंधों के लिए बहुत प्रेरणादायक नहीं है। वास्तव में, तीन बार जब चीन ने रूस के साथ गठबंधन बनाया – किंग राजवंश (1894), चीन गणराज्य (1945) और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (1950) के दौरान – कोई भी लंबे समय तक नहीं चला। फरवरी 1950 में मित्रता, गठबंधन और पारस्परिक सहायता की अंतिम चीन-सोवियत संधि-रूस को 1969 में चीन के साथ युद्ध लड़ने से नहीं रोक सकी।

Exit mobile version