‘भारत’ और ‘इंडिया’ दोनों नामों का NCERT की पाठ्यपुस्तकों में होगा प्रयोग।

NCERT के निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी ने घोषणा की है कि NCERT की पाठ्यपुस्तकों में 'भारत' और 'इंडिया' शब्दों का समानुपातिक प्रयोग किया जाएगा।

एनसीईआरटी, एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें, एनसीईआरटी निदेशक दिनेश सकलानी,

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी ने घोषणा की है कि NCERT की पाठ्यपुस्तकों में ‘भारत’ और ‘इंडिया’ शब्दों का समानुपातिक प्रयोग किया जाएगा, जैसा कि देश के संविधान में किया गया है। यह घोषणा महत्वपूर्ण है क्योंकि एक उच्च स्तरीय समिति ने सिफारिश की थी कि स्कूली पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ का उपयोग किया जाए।

NCERT निदेशक सकलानी ने कहा, “यह समानुपातिक है… हमारा दृष्टिकोण वही है जो हमारा संविधान कहता है और हम इसे कायम रखते हैं। हम ‘भारत’ और ‘इंडिया’ दोनों का उपयोग कर सकते हैं, इसमें क्या समस्या है? हम इस बहस में नहीं हैं। जहां उपयुक्त लगेगा हम ‘इंडिया’ का उपयोग करेंगे और जहां उपयुक्त लगेगा हम ‘भारत’ का। हमें ‘इंडिया’ या ‘भारत’ से कोई परहेज नहीं है,” 

“आप पहले से ही हमारी पुस्तकों में दोनों शब्दों का उपयोग देख सकते हैं और यह नए पाठ्यपुस्तकों में भी जारी रहेगा। यह एक निरर्थक बहस है।” 

हाल ही में, सरकार ने G20 निमंत्रणों में ‘President of Bharat’ की शीर्षक का उपयोग किया, जो ‘President of India’ की बजाय था। बाद में, नई दिल्ली में आयोजित शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नामपट्टी पर भी ‘भारत’ लिखा गया था, ‘इंडिया’ नहीं।

पिछले साल, NCERT द्वारा स्कूली पाठ्यक्रम को पुनः संशोधित करने के लिए नियुक्त एक उच्च स्तरीय समिति ने पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ का उपयोग करने की सिफारिश की थी। समिति के अध्यक्ष सी आई इसाक ने बताया कि उन्होंने इन परिवर्तनों की सिफारिश की है, जिसमें ‘प्राचीन इतिहास’ की जगह ‘शास्त्रीय इतिहास’ को शामिल किया गया है और सभी विषयों के पाठ्यक्रम में भारतीय ज्ञान प्रणाली (IKS) को सम्मिलित किया गया है।

इसाक ने कहा, “समिति ने सर्वसम्मति से सिफारिश की है कि सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तकों में ‘भारत’ नाम का उपयोग किया जाए। ‘भारत’ एक प्राचीन नाम है। ‘भारत’ का नाम प्राचीन ग्रंथों में, जैसे कि विष्णु पुराण, में भी उपयोग किया गया है, जो 7,000 साल पुराना है।”

इस निर्णय से जहां एक तरफ पाठ्यपुस्तकों में उपयोग होने वाले शब्दों पर स्पष्टता आई है, वहीं दूसरी ओर इसने एक नई बहस को जन्म दे दिया है कि क्या यह परिवर्तन वास्तव में आवश्यक था। आलोचक इसे एक राजनीतिक चाल मान रहे हैं जबकि समर्थक इसे भारतीय संस्कृति और परंपरा के प्रति सम्मान का कदम मान रहे हैं।

सरकार और शिक्षाविदों के बीच इस मुद्दे पर मतभेद हो सकते हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि ‘भारत’ और ‘इंडिया’ के समानुपातिक प्रयोग से छात्रों को कोई परेशानी नहीं होगी। संविधान में स्पष्ट रूप से दोनों नामों का उपयोग किया गया है और इस दृष्टिकोण से, NCERT का निर्णय उस संवैधानिक सिद्धांत का पालन करता है।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि नए पाठ्यपुस्तकों में इन परिवर्तनों का कैसे समावेश किया जाता है और छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की प्रतिक्रियाएं कैसी होती हैं। ‘भारत’ और ‘इंडिया’ के प्रयोग को लेकर इस नए दृष्टिकोण से पाठ्यक्रम में एक नई दिशा मिलेगी, जो न केवल भारतीय संस्कृति को सम्मान देगी, बल्कि छात्रों को अपने देश के विविधता को समझने का एक नया दृष्टिकोण भी प्रदान करेगी।

अंत में, यह कहा जा सकता है कि ‘भारत’ और ‘इंडिया’ का समानुपातिक प्रयोग न केवल एक तकनीकी या प्रशासनिक निर्णय है, बल्कि यह भारतीयता की भावना को बढ़ावा देने का एक प्रयास भी है। यह छात्रों को उनकी राष्ट्रीय पहचान और सांस्कृतिक धरोहर के प्रति एक गहरा समझ विकसित करने में मदद करेगा, जो उनके सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

और पढ़ें:- NCERT की 12वी की पुस्तक से हटाया गया बाबरी मस्जिद का नाम।

Exit mobile version