मोदी सरकार व्यक्तिगत कर दरों में कटौती पर कर सकती है विचार

भारत सरकार मध्यम वर्ग की खपत को बढ़ावा देने और वित्तीय तनाव को कम करने के लिए व्यक्तिगत कर दरों को कम करने पर विचार कर रही है।

भारत सरकार, टैक्स में कटौती, पीएम मोदी, मध्यम वर्ग, व्यक्तिगत कर दरें

भारत सरकार मध्यम वर्ग की खपत को बढ़ावा देने और वित्तीय तनाव को कम करने के लिए व्यक्तिगत कर दरों को कम करने पर विचार कर रही है। यह संभावित परिवर्तन जुलाई में सामने आ सकते हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशासन लोकसभा चुनावों के बाद अपना पहला केंद्रीय बजट प्रस्तुत करने की तैयारी कर रहा है। 

व्यक्तिगत कर दरों को कम करने के माध्यम से, सरकार मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए विवेकाधीन आय में वृद्धि करना चाहती है, जिससे अधिक खर्च को प्रोत्साहन मिल सके और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा दिया जा सके। कर कटौती पर ध्यान केंद्रित करना प्रशासन की मुद्रास्फीति, बेरोजगारी और घटती आय के बारे में मतदाताओं की चिंताओं को दूर करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिसका उद्देश्य अंततः मध्यम वर्ग के जीवन स्तर में सुधार करना है।

आर्थिक परिप्रेक्ष्य

हाल ही के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि मतदाता मुद्रास्फीति, बेरोजगारी और घटती आय को लेकर अधिक चिंतित हैं। ये मुद्दे तब भी बने हुए हैं जब भारतीय अर्थव्यवस्था 2023-24 वित्तीय वर्ष में 8.2% की मजबूत वृद्धि दर का अनुभव कर रही है। हालांकि, खपत केवल आधी दर से बढ़ी है, यह संकेत देते हुए कि आर्थिक वृद्धि ने उच्च उपभोक्ता खर्च में तब्दील नहीं किया है। 

इन चिंताओं को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यम वर्गीय बचत को बढ़ावा देने और उनके जीवन स्तर में सुधार करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। उनका प्रशासन ऐसे नीतियों को लागू करने का लक्ष्य रखता है जो सीधे तौर पर मध्यम वर्ग को लाभ पहुंचाए, यह सुनिश्चित करते हुए कि आर्थिक वृद्धि उनके वित्तीय कल्याण में ठोस सुधार की ओर ले जाती है।

प्रस्तावित कर समायोजन

संभावित कर कटौती का उद्देश्य मध्यम वर्ग के लिए खर्च को प्रोत्साहित करना और बचत को बढ़ावा देना है। एक सरकारी स्रोत के अनुसार, 15 लाख रुपये ($17,960.42) से अधिक वार्षिक आय अर्जित करने वाले व्यक्तियों को इन परिवर्तनों से लाभ हो सकता है, एक अभी तक निर्धारित सीमा तक। 

ये समायोजन 2020 में पेश की गई कर योजना को संशोधित कर सकते हैं, जो वर्तमान में 15 लाख रुपये तक की वार्षिक आय पर 5% से 20% तक की दर से कर लगाती है। इस सीमा से अधिक आय पर वर्तमान में 30% की भारी दर से कर लगाया जाता है। संशोधनों का उद्देश्य उच्च आय अर्जित करने वालों पर कर भार को कम करना है, जिससे उनकी विवेकाधीन आय में वृद्धि हो सके और अधिक उपभोक्ता खर्च को प्रोत्साहित करके अधिक आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा दिया जा सके।

विशिष्ट कर दर परिवर्तन

वर्तमान में, 3 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक की आय बढ़ने पर दर छह गुना बढ़ जाती है। करदाताओं के दृष्टिकोण से यह तीव्र वृद्धि अत्यधिक बोझिल मानी जाती है। इसे संबोधित करने के लिए, सरकार उन व्यक्तियों के लिए दरों को कम कर सकती है जो वार्षिक रूप से लगभग 10 लाख रुपये कमाते हैं। 

ये समायोजन मध्यम वर्ग पर कर के बोझ को कम करने और बढ़ते खर्च के माध्यम से आर्थिक गतिविधि को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखते हैं। इसके अलावा, पुरानी कर प्रणाली के तहत 30% की उच्चतम कर दर के लिए एक नई सीमा स्थापित करने पर भी चर्चा हो रही है। सरकार का इरादा इस कदम से कर संरचना को अधिक न्यायसंगत बनाना और आर्थिक वृद्धि को समर्थन देना है।

राजस्व और अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

कर कटौती से लाभान्वित होने वालों के बढ़ते खर्च से किसी भी संभावित कर राजस्व हानि की भरपाई हो सकती है। यह बढ़ता हुआ खर्च आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे अन्य क्षेत्रों में उच्च कर राजस्व हो सकता है। सरकार मार्च 2025 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए जीडीपी का 5.1% का राजकोषीय घाटा लक्ष्य कर रही है, जो सावधानीपूर्वक राजकोषीय योजना को इंगित करता है। 

एक मजबूत अर्थव्यवस्था से प्रेरित मजबूत कर संग्रह और केंद्रीय बैंक से प्राप्त होने वाले महत्वपूर्ण लाभांश, सरकार को बजट योजना में लचीलापन प्रदान करते हैं। ये कारक सरकार को कर कटौती को लागू करने के लिए आत्मविश्वास देते हैं जबकि वित्तीय जिम्मेदारी बनाए रखने और आर्थिक वृद्धि का समर्थन करने में सक्षम बनाते हैं।

निष्कर्ष

संक्षेप में, सरकार मध्यम वर्ग पर आर्थिक दबाव को कम करने और खपत को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत कर दरों में महत्वपूर्ण कटौती पर विचार कर रही है। ये उपाय बचत को बढ़ावा देने और कई नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार करने की एक व्यापक रणनीति का हिस्सा हैं। 

चुनावों के बाद सरकार अपना पहला बजट तैयार कर रही है, इन कर समायोजनों से भारत के आर्थिक भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। चाहे अर्थव्यवस्था कितनी भी बढ़े, लोगों का जीवन स्तर तब ही सुधारता है जब खपत बढ़ती है। 

खपत तब बढ़ती है जब क्रय शक्ति बढ़ती है। जबकि राष्ट्रीय विकास के लिए कर आवश्यक है और प्रभावी संग्रह प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देता है, नागरिकों का कल्याण भी महत्वपूर्ण है। एक राष्ट्र तब बढ़ता है जब उसकी अर्थव्यवस्था का विस्तार होता है, लेकिन यह और भी अधिक तब बढ़ता है जब उसके लोग अधिक खपत कर सकते हैं या कम से कम करों का भुगतान करने के बाद भी क्रय शक्ति रखते हैं।

और पढ़ें:- रायबरेली छोड़ के प्रियंका गांधी ने चुना वायनाड, ये है असली कारण

Exit mobile version