भारत को G7 शिखर सम्मेलन में फिर से क्यों किया गया आमंत्रित? और क्या है इस बार का एजेंडा?

इटली में होने वाला G7 शिखर सम्मेलन एक महत्वपूर्ण समय पर आयोजित हो रहा है। और इस सम्मेलन में एक बार फिर भारत को आमंत्रित किया गया है।

G7 शिखर सम्मेलन, इटली, भारत, G7 देश, G7,

इटली के खूबसूरत पुगलिया शहर में 13-15 जून तक होने वाला G7 शिखर सम्मेलन एक महत्वपूर्ण समय पर आयोजित हो रहा है। दुनिया कई संकटों से जूझ रही है, जिसमें यूक्रेन और गाज़ा में चल रहे युद्ध और स्वयं G7 देशों में महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाएं शामिल हैं, जैसे कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, फ्रांस के इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के ऋषि सुनक को आगामी चुनावों में संभावित हार का सामना करना पड़ सकता है।

इस शिखर सम्मेलन के एजेंडे में ये परिस्थितियां और अन्य वैश्विक चुनौतियां शामिल हैं। 2023 की तरह, कुछ गैर-G7 देशों, जिनमें भारत भी शामिल है, को आमंत्रित किया गया है। इस लेख में हम G7 शिखर सम्मेलन के एजेंडे के बिंदुओं की व्याख्या करेंगे और यह जांचेंगे कि भारत को फिर से क्यों आमंत्रित किया गया है।

G7 शिखर सम्मेलन के एजेंडे में

आधिकारिक G7 इटली वेबसाइट के अनुसार, शिखर सम्मेलन छह प्रमुख कार्य सत्रों के माध्यम से कई महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों को संबोधित करेगा:

  1. अफ्रीका, जलवायु परिवर्तन और विकास
  2. मध्य पूर्व
  3. यूक्रेन
  4. प्रवासन
  5. इंडो-पैसिफिक और आर्थिक सुरक्षा
  6. आमंत्रित राष्ट्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ अफ्रीका, भूमध्यसागरीय, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और ऊर्जा पर आउटरीच सत्र

आइए हम इन एजेंडा बिंदुओं को गहराई से समझते हैं।

यूक्रेन युद्ध पर ध्यान केंद्रित

यूक्रेन में संघर्ष सात देशों के समूह के लिए एक केंद्रीय बिंदु बना हुआ है, जिनमें से चार यूरोप में हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की चर्चा में भाग लेंगे, पश्चिमी सहयोगियों से अधिक महत्वपूर्ण समर्थन की मांग करेंगे।

G7 नेता रूसी केंद्रीय बैंक की €300 बिलियन की जमा राशि पर अर्जित ब्याज से लाभ का उपयोग करके कीव की मदद करने के लिए एक समझौता करने की उम्मीद कर रहे हैं। योजना में इन लाभों को $50 बिलियन तक के ऋण के लिए संपार्श्वल के रूप में उपयोग करना शामिल है, हालांकि शांति की स्थिति में ऋण जारी करने और संभावित रूप से संपत्तियों को मुक्त करने के तकनीकी पहलू विवादास्पद बने हुए हैं।

गाजा में युद्ध रोकने पर ध्यान केंद्रित

G7 मध्य पूर्व, विशेष रूप से गाज़ा संघर्ष पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इज़राइल और हमास के बीच तत्काल युद्धविराम, बंधकों की रिहाई, गाज़ा के लिए बढ़ती सहायता और इज़राइल और गाज़ा निवासियों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक शांति समझौते की योजना प्रस्तावित की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में शामिल G7 देशों ने पहले ही इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

इन देशों के लिए, गाजा में युद्ध को रोकना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें कई कारण शामिल हैं, जैसे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दबाव, तेल-समृद्ध क्षेत्र में संघर्ष के फैलाव को रोकने की आवश्यकता, और लाल सागर में जहाजों पर हमलों जैसे संपार्श्विक नुकसान को रोकने के लिए।

G7 के लिए इंडो-पैसिफिक का महत्व

इंडो-पैसिफिक रणनीतिक महत्व का है, विशेष रूप से जापान के लिए, जो इस क्षेत्र में एकमात्र G7 सदस्य है। ये देश इस क्षेत्र के साथ अधिक गहराई से जुड़ने के लिए नीतियां तैयार कर रहे हैं, इसके आर्थिक क्षमता और चीन के बढ़ते प्रभाव द्वारा प्रस्तुत रणनीतिक चुनौती को पहचानते हुए।

यूरोपीय G7 सदस्य, जिनमें यूके, फ्रांस, जर्मनी और इटली शामिल हैं, इंडो-पैसिफिक में बढ़ती रुचि दिखा रहे हैं, आर्थिक अवसरों का लाभ उठाने और क्षेत्रीय सुरक्षा चिंताओं का समाधान करने का लक्ष्य रखते हैं।

जलवायु परिवर्तन

जलवायु परिवर्तन एक प्रमुख मुद्दा बना हुआ है, खासकर जब G7 के कोई भी सदस्य 2030 तक अपने उत्सर्जन में कटौती के लक्ष्य को पूरा करने की राह पर नहीं हैं। G7 का लक्ष्य 2030 तक 40-42 प्रतिशत उत्सर्जन में कटौती करना है, लेकिन वर्तमान नीतियां केवल 19-33 प्रतिशत कटौती का सुझाव देती हैं। यह कमी दुनिया के सबसे अमीर देशों से मजबूत नेतृत्व की आवश्यकता को रेखांकित करती है, जो वैश्विक उत्सर्जन के महत्वपूर्ण हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं।

शिखर सम्मेलन जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्धताओं को मजबूत करने और नई रणनीतियों का पता लगाने का प्रयास करेगा, जिसमें मध्य-2030 के दशक तक कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों को चरणबद्ध तरीके से बंद करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

मेलोनी के लिए अफ्रीका का महत्व

अफ्रीका इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के लिए एक प्राथमिकता है, जो शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रही हैं। वह इटली को EU और अफ्रीका के बीच एक प्रमुख स्वच्छ-ऊर्जा लिंक के रूप में स्थापित करने, रूसी गैस पर निर्भरता को कम करने का लक्ष्य रखती हैं।

उनकी विदेश नीति का एक कोना, मटेई योजना, अफ्रीकी बुनियादी ढांचे, विकास और ऊर्जा में महत्वपूर्ण निवेश शामिल है। ऊपरी तौर पर, यह पहल अफ्रीका की विकास आवश्यकताओं को पूरा करने का भी प्रयास करती है। हालांकि, विश्लेषकों का मानना है कि मेलोनी प्रवासन को रोकने और उन प्रवासियों को वापस लेने के लिए अफ्रीकी देशों पर दबाव बनाने के लिए इस निवेश का उपयोग कर सकती हैं जिन्हें इटली नहीं ले सकता।

प्रवासन

स्पष्ट रूप से, प्रवासन मेलोनी की सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण एजेंडा है, जिसने आगमन को रोकने के लिए सख्त उपाय लागू किए हैं जबकि श्रम की कमी को दूर करने के लिए कानूनी प्रवास चैनलों का विस्तार किया है। मेलोनी की रणनीति में प्रवासियों को रोकने और असफल शरणार्थियों की वापसी को स्वीकार करने के लिए अफ्रीकी देशों के साथ समझौते करना शामिल है। शिखर सम्मेलन इन रणनीतियों पर चर्चा करेगा और प्रवासन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए व्यापक सहयोग की मांग करेगा।

पृष्ठभूमि में UK में रवांडा निर्वासन विधेयक और प्रवासियों को प्रबंधित करने के लिए अल्बानिया के साथ मेलोनी का समान समझौता भी शामिल है।

भारत को फिर से क्यों आमंत्रित किया गया है

G7 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है। $3.94 ट्रिलियन की GDP के साथ, भारत की अर्थव्यवस्था चार G7 सदस्यों (कनाडा, फ्रांस, इटली और UK) से बड़ी है और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

अमेरिका, UK, फ्रांस, जर्मनी और जापान सहित कई G7 देशों के साथ भारत की रणनीतिक साझेदारियां इसके महत्व को और भी बढ़ा देती हैं।

इसके अतिरिक्त, भारत इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो चीन की आक्रामकता के प्रति संतुलन के रूप में कार्य करता है। इटली के साथ इसके सुधरते संबंध, साथ ही रूस और कई अफ्रीकी देशों के साथ इसके लंबे समय से चले आ रहे संबंध, आर्थिक सुरक्षा, भू-राजनीतिक स्थिरता और विकास पर चर्चा में भारत को एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करते हैं।

भारत के अलावा, गैर-G7 सदस्य देशों के कई अन्य नेताओं को भी शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है। इनमें तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइलि शामिल हैं।

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और IMF और विश्व बैंक के अधिकारी भी शामिल हैं। इसके अलावा, केन्या, अल्जीरिया और अफ्रीकी संघ जैसे अफ्रीकी देशों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

और पढ़ें:- ग्लोबल नॉर्थ-साउथ को अब अपने हिसाब से चला रहा भारत। 

Exit mobile version