फ्रांसीसी चुनाव परिणाम: भारत के लिए क्या सबक?

फ्रांस और भारत के चुनावों में एकमात्र अंतर यह है कि NR पार्टी सबसे अधिक वोट पाकर भी सरकार नहीं बना सकी, जबकि BJP ने सत्ता में वापसी की।

फ़्रांसीसी चुनाव परिणाम, फ़्रांस, भारत, भारत आम चुनाव, इमैनुएल मैक्रों,

फ्रांस के हालिया चुनाव परिणामों ने पूरे विश्व को चौंका दिया है। अधिकांश सर्वेक्षणकर्ताओं ने दक्षिणपंथी पार्टी नेशनल रैली (एनआर) की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की थी। हालांकि, 37.4 प्रतिशत वोट शेयर हासिल करने के बावजूद, एनआर न्यूनतम 289 सीटें हासिल करने में विफल रही, जो फ्रांस में सरकार बनाने के लिए आवश्यक है। इसके बजाय, देश अब एक त्रिशंकु संसद की ओर देख रहा है, जहां अगले पांच वर्षों के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की रेनाइसांस पार्टी और वामपंथी न्यू पॉपुलर फ्रंट का गठबंधन देश का नेतृत्व करेगा।

एनआर की अप्रत्याशित विफलता

यह परिणाम चौंकाने वाले हैं, क्योंकि यूरोपीय संसदीय चुनावों में दक्षिणपंथी पुनरुत्थान ने मैक्रों को नेशनल असेंबली, फ्रांसीसी संसद के निचले सदन, को समय से पहले भंग करने और मध्यावधि चुनाव बुलाने के लिए प्रेरित किया था। यूरोपीय संसदीय चुनावों में, दक्षिणपंथी पार्टियों ने 40 प्रतिशत संयुक्त वोट शेयर हासिल किया, जबकि मैक्रों की पार्टी का वोट शेयर केवल 14 प्रतिशत रह गया था। इसे फ्रांस में “फार-राइट” के प्रमुख राजनीतिक बल बनने का संकेत माना गया था, जिसने मैक्रों को जल्दी चुनाव की घोषणा करने के लिए मजबूर किया।

चुनाव परिणाम और एनआर की स्थिति

परिणाम मैक्रों के लिए राहत भरे हैं, क्योंकि न केवल उनकी पार्टी ने अपेक्षा से बेहतर प्रदर्शन किया, बल्कि एनआर भी सरकार बनाने से वंचित रही। लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि दक्षिणपंथी ताकतें उतनी प्रभावशाली नहीं हैं जितनी उन्हें माना जा रहा था? बिलकुल नहीं।

फ्रांसीसी चुनाव प्रणाली भारतीय प्रणाली से थोड़ी अलग है, जहां सबसे पहले पोस्ट जीतने वाला विजेता घोषित होता है। लेकिन फ्रांस में, दो-राउंड की मतदान प्रणाली होती है, जहां यदि कोई उम्मीदवार कम से कम 50 प्रतिशत वोट नहीं प्राप्त करता है, तो उन सीटों पर पुनर्मतदान होता है। पहले दौर में, मरीन ले पेन के नेतृत्व वाली एनआर ने सबसे अधिक वोट प्राप्त किए थे, लेकिन 289 सीटें प्राप्त न होने के कारण, पुनर्मतदान अनिवार्य हो गया था।

दूसरे दौर के मतदान में, एनआर ने फिर से सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरते हुए 37 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया, जबकि उसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी न्यू पॉपुलर फ्रंट और मैक्रों के नेतृत्व वाले सेंट्रिस्ट्स ने क्रमशः 26 प्रतिशत और 22 प्रतिशत वोट शेयर प्राप्त किए। हालांकि, दोनों दौरों में लगातार बड़े वोट शेयर के बावजूद, एनआर आवश्यक बहुमत हासिल करने में विफल रही।

गठबंधन की राजनीति और एनआर की चुनौती

वैश्विक मीडिया, जिसमें भारतीय मीडिया भी शामिल है, इसे दक्षिणपंथ की हार के रूप में प्रस्तुत कर रही है। लेकिन यह बौद्धिक बेईमानी का सबसे बड़ा उदाहरण है। वास्तव में, एनआर को फ्रांसीसी जनता का सबसे बड़ा समर्थन प्राप्त है, लेकिन इसे सत्ता से बाहर रखने में केंद्र और वामपंथी दलों के रणनीतिक गठबंधन का हाथ है।

जैसे ही यह स्पष्ट हुआ कि एनआर ने पहले दौर में सबसे अधिक वोट शेयर हासिल किया है, सेंट्रिस्ट पार्टियों का मैक्रों के नेतृत्व वाला गठबंधन और वामपंथी दलों का नया गठबंधन, एनएफपी, चुनाव की पूर्व संध्या पर तुरंत सक्रिय हो गए। दूसरा दौर, जो दक्षिणपंथ, वामपंथ और केंद्र के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला था, जल्द ही दक्षिणपंथ और केंद्र-वाम गठबंधन के बीच द्विपक्षीय मुकाबला बन गया।

एनआर की शक्ति और भविष्य

एनआर अगले पांच वर्षों तक सत्ता से बाहर रखने में सफल रही और इसके बदले मतदाताओं को त्रिशंकु संसद दी गई। यह कोई सामान्य लोकतांत्रिक प्रक्रिया नहीं थी, जहां मतदाताओं के पास कोई वास्तविक विकल्प होता। केंद्र और वामपंथी नेताओं ने एनआर को बाहर रखने के लिए स्पष्ट निर्देश जारी किए। लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि एनआर एक राजनीतिक बल है जिसे सुरक्षित रूप से खारिज किया जा सकता है? बिल्कुल नहीं।

अगर हम हमारे लिए तैयार किए गए कथानक से परे देखें, तो सच्चाई यह है कि एनआर ने पिछले डेढ़ दशक में लगातार उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है। जब से मरीन ले पेन ने पार्टी की बागडोर अपने पिता से संभाली है, उन्होंने पार्टी के किनारों को गोल किया है ताकि व्यापक राजनीतिक आधार को आकर्षित किया जा सके।

आज, विशेष रूप से युवा मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा एनआर की राजनीति से पहचान करता है, जिसकी सीट संख्या 2012 में मात्र 2 से बढ़कर 2024 में 142 हो गई है। जब पार्टी आप्रवासन की समस्या के बारे में बात करती है, तो यह उन फ्रांसीसी लोगों के साथ प्रतिध्वनित होती है जो अल्ट्रा-लेफ्ट और एंटीफा जैसी गिरोहों के नियमित दंगों से थक चुके हैं। फ्रांसीसी जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा पुराने, अच्छे फ्रांस की वापसी चाहता है, जहां वामपंथी शैली की समावेशिता का उपयोग विशेष रूप से इस्लामियों को वोट बैंक के रूप में पोषित करने के लिए नहीं किया जाता था।

भारतीय चुनावों के साथ समानताएं

फ्रांसीसी चुनाव परिणामों में 2024 के भारतीय चुनावों के साथ भी कई अजीब समानताएं हैं। फ्रांस में सेंट्रिस्ट और वामपंथियों के बीच ताकतों के जुड़ाव ने भारतीय संदर्भ में कांग्रेस और विभिन्न अन्य दलों के बीच रणनीतिक गठबंधन की याद दिला दी, जिन्होंने नरेंद्र मोदी को सत्ता से बाहर रखने के लिए हाथ मिलाया था।

फ्रांस में उनका लक्ष्य मरीन ले पेन थीं। फिर, फ्रांसीसी संदर्भ में सेंट्रिस्ट और वामपंथियों के बीच सुसंगत वोट स्थानांतरण ने भारत में भी जो हुआ उसकी याद दिलाई। उत्तर प्रदेश और असम में, मुसलमानों ने कुछ धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के आधार पर नहीं बल्कि केवल उस पार्टी के लिए स्पष्ट रूप से वोट दिया जो भाजपा को हराने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में थी।

यह इंडी दलों के रणनीतिक गठबंधन थे जिन्होंने आरक्षित वर्ग के वोटों (एससी/एसटी) और अल्पसंख्यकों के वोटों को एकजुट कर दिया, जिससे उन्हें अपेक्षा से अधिक सीटें मिलीं। हिंदू वोटों का उलटा ध्रुवीकरण विफल रहा क्योंकि ‘जाति कार्ड’ पहले से ही एक ऐसा हथियार था जो बहुत शक्तिशाली था। यहां तक कि फ्रांसीसी चुनावों में दूसरे दौर में उच्च मतदाता भागीदारी ने भी भारतीय चुनावों के प्रारंभिक चरणों की याद दिला दी कि कैसे भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए सक्रिय रूप से जमीन पर समर्थन जुटाया गया था।

लोकतंत्र की दशा

फ्रांसीसी और भारतीय चुनावों के बीच एकमात्र अंतर यह है कि एनआर, सबसे अधिक वोट प्राप्त करने के बावजूद, सरकार बनाने में विफल रही, जबकि भाजपा ने बाल-बाल बचकर फिर से सत्ता हासिल की। लेकिन यह सब आपको हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली के बारे में क्या बताता है? यह एक चिंताजनक तस्वीर पेश करता है कि आप्रवासियों और अन्य मुद्दों पर मतदाताओं की कुछ बहुत ही वैध चिंताओं के बावजूद, केंद्र और वामपंथ के बीच रणनीतिक गठबंधन बहुत आवश्यक बदलाव के पहिये में एक स्पिनर डाल सकता है।

भारत में, कांग्रेस स्वयं इतनी वामपंथ की ओर झुक गई है कि आज उसका घोषणापत्र दुनिया के किसी भी साम्यवादी दल को शर्मिंदा कर सकता है। इससे भी बदतर यह है कि लोकतंत्र, जो जनता की सरकार, जनता के लिए और जनता द्वारा सुनिश्चित करने की प्रणाली है, कुछ निहित स्वार्थों के हाथों में सत्ता का साधन बन गया है। उनके ब्लॉक में मतदान करने की प्रवृत्ति के कारण एक पूरे देश को बंधक बनाए रखने की क्षमता है।

इस तरह के गठबंधन और राजनीति के परिणामस्वरूप चुनावों के नतीजे शायद ही वास्तविक जनमत का सही प्रतिबिंब होते हैं, बल्कि यह गठबंधन की राजनीति का परिणाम होते हैं, जो एक पार्टी की बजाय सत्ता में बने रहने के लिए बनाई जाती है। फ्रांस और भारत दोनों के लिए यह एक समय है जब लोकतंत्र की आत्मा को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह वास्तव में जनता के हित में काम करे।

और पढ़ें:- ब्रिटेन में लेबर पार्टी की जीत से भारत को क्या लाभ?

Exit mobile version