भारत के वामपंथियों को नेपाल के कम्युनिस्टों से सीखने की जरूरत।

नेपाल में माओवादी इस बात से चिंतित हैं कि ईसाई प्रचारक धर्मांतरण के लिए संविधान के धर्मनिरपेक्ष प्रावधानों का दुरुपयोग कर रहे हैं।

ईसाई मिशनरी, नेपाल कम्युनिस्ट, के पी शर्मा ओली, सीपीएन-यूएमएल, सीपीएन (माओवादी), राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी, नेपाली प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, प्रचंड, नेपाल हिंदू राष्ट्र, नेपाल धर्मांतरण,

नेपाल में, जहां एक समय में हिंदू राष्ट्र का दर्जा था, वहां अब ‘धर्मनिरपेक्षता’ की अवधारणा को व्यापक रूप से गलत तरीके से समझा और दुरुपयोग किया जा रहा है। यह स्थिति यहां तक पहुँच चुकी है कि नेपाल के माओवादी भी संविधान के धर्मनिरपेक्ष प्रावधानों के “दुरुपयोग” और व्यापक रूपांतरण के मुद्दे पर चिंतित हो उठे हैं। यह भारत के लिए चौंकाने वाला हो सकता है, लेकिन यह सच है।

धर्मनिरपेक्षता का दुरुपयोग

नेपाल की सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टी – नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी) या CPN-UML के नेता धर्मनिरपेक्षता के दुरुपयोग और गलत व्याख्या के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। यह नया संविधान लगभग नौ साल पहले लागू किया गया था, जिसमें धर्मनिरपेक्षता को शामिल किया गया था।

भारत की तरह ही, नेपाल में भी ईसाई मिशनरियों और इस्लामी प्रचारकों द्वारा धर्मनिरपेक्षता का दुरुपयोग हिंदुओं को ईसाई और इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए किया जा रहा है। इसके साथ ही, धर्मनिरपेक्षता का उपयोग सनातन धर्म पर हमले के लिए भी हो रहा है।

CPN-UML की प्रतिक्रिया

नेपाल के दूसरी सबसे बड़ी पार्टी CPN-UML के नेताओं ने इस मुद्दे पर खुलकर बात की है। पार्टी के उप महासचिव प्रदीप ज्ञवाली ने एक प्रमुख अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि समाज के कुछ वर्गों ने संविधान के नए प्रावधानों का दुरुपयोग और गलत व्याख्या करने का प्रयास किया है। ज्ञवाली, जो पार्टी के अध्यक्ष खड्ग प्रसाद शर्मा ओली के करीबी हैं, ने कहा कि कुछ लोग धर्मनिरपेक्षता को व्यापक धार्मिक रूपांतरण की खुली छूट मानते हैं और इसे हमारे प्राचीन सनातन धर्म पर हमले का बहाना बना लिया है।

धर्मनिरपेक्षता पर कम्युनिस्ट नेताओं के विचार

CPN-UML के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ईश्वर पोखरेल ने ज्ञवाली के विचारों का समर्थन किया और कहा कि धर्मनिरपेक्षता का दुरुपयोग बड़े पैमाने पर रूपांतरणों के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबी, भोलेपन और पिछड़ेपन का फायदा उठाकर ईसाई मिशनरियां बड़े पैमाने पर रूपांतरण कर रही हैं, इसे रोकना आवश्यक है।

CPN-UML के उपाध्यक्ष और पूर्व वित्त मंत्री सुरेंद्र पांडे ने भी कहा कि धर्मनिरपेक्षता का दुरुपयोग और गलत व्याख्या हिंदुओं के बीच प्रतिक्रिया को आमंत्रित कर रही है।

माओवादी नेताओं की चिंताएं

नेपाल के माओवादी भी धर्मनिरपेक्ष प्रावधानों के दुरुपयोग को लेकर चिंतित हैं। CPN-MC के सांसद जनार्दन शर्मा ने कहा कि बड़े पैमाने पर ईसाई धर्म में रूपांतरण सामाजिक तनाव और असामंजस्य पैदा कर रहे हैं और इसे रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्षता का मतलब है कि हर व्यक्ति को अपने धर्म का पालन करने की स्वतंत्रता होनी चाहिए, न कि धर्मांतरण की खुली छूट।

अन्य दलों की प्रतिक्रिया

अन्य राजनीतिक दल जैसे नेपाली कांग्रेस और राष्ट्रीय स्वतन्त्र पार्टी (RSP) भी धर्मनिरपेक्षता के दुरुपयोग से चिंतित हैं। नेपाली कांग्रेस के केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य शेखर कोईराला ने कहा कि ईसाई मिशनरियों के इशारे पर कुछ लोग सनातन धर्म का अपमान और मजाक बना रहे हैं। इस गलत प्रवृत्ति को रोकने के लिए संविधान में संशोधन की आवश्यकता हो सकती है।

हिन्दू राष्ट्र की मांग

राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (RPP) ने खुलेआम नेपाल को फिर से ‘हिंदू राष्ट्र’ बनाने की वकालत की है। RPP के अध्यक्ष कमल थापा ने कहा कि धर्मनिरपेक्षता ने हमें असीम रूप से नुकसान पहुंचाया है, क्योंकि मिशनरियों ने इसे आत्माओं की फसल के लिए एक कवर के रूप में उपयोग किया है। उन्होंने कहा कि इसे रोकने का एकमात्र तरीका नेपाल को फिर से हिंदू राष्ट्र बनाना है।

निष्कर्ष

नेपाल के नेताओं का यह दृढ़ विश्वास है कि धर्मनिरपेक्षता का दुरुपयोग रोकने के लिए सख्त कानूनों की आवश्यकता है। भारतीय कम्युनिस्टों के विपरीत, नेपाल के कम्युनिस्ट अपने धर्म के बारे में माफी मांगने वाले नहीं हैं। वे नियमित रूप से मंदिरों में जाते हैं और धार्मिक त्यौहार मनाते हैं। धर्मनिरपेक्षता का मतलब केवल धर्म की स्वतंत्रता नहीं, बल्कि सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं की सुरक्षा भी है।

नेपाल में, धर्मनिरपेक्षता को सही संदर्भ में समझने और उसे सही तरीके से लागू करने की आवश्यकता है। इस संदर्भ में, संविधान में संशोधन और सख्त कानूनों की आवश्यकता है ताकि धर्मनिरपेक्षता का दुरुपयोग न हो और सभी धर्मों का सम्मान बना रहे।

और पढ़ें:- नेपाल फिर से बनेगा ‘वैदिक सनातन हिंदू राष्ट्र’

Exit mobile version