हरियाली तीज पर नायब सरकार ने महिलाओं के लिए खोला पिटारा। सस्ते घरेलू सिलेंडर की दी सौगात

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रदेश की महिलाओं के लिए सौगातों का पिटारा खोल दिया है. हरियाली तीज के अवसर पर जींद में उन्होंने राज्य की पीएम उज्जवला लाभार्थियों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है.
प्रदेश की महिलाओं के लिए अन्य सौगातों की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा की दुग्ध उपहार योजना के तहत अब 14 से 18 वर्ष की बेटियों को भी फोर्टिफाइड दूध मिलेगा. इससे प्रदेश की 2.65 लाख बेटियों को लाभ मिलेगा.
साथ ही मुख्यमंत्री ने हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना के तहत महिलाओं को दी जाने वाले ऋण की सीमा 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का ऐलान किया है. और स्वयं सहायता समूहों को दैनिक जरूरतों के लिए 20 हजार रुपये के रिवोल्विंग फंड को बढ़ाकर 30 हजार रुपये किया है.

दरअसल प्रदेश की सांस्कृतिक पहचान रखने वाले विशेष पर्व हरियाली तीज पर सैनी ने महिलाओं को बड़ा तोहफा देते हुए आधी आबादी को अपने पक्ष में करने कोशिश की है।

जींद में आयोजित हरियाली तीज के कार्यक्रम में नायब सिंह सैनी ने महिलाओं और बेटियों के लिए घोषणाओं का पिटारा खोलते हुए कहा कि हरियाणा में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को अब 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। इससे प्रदेश के 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले लगभग 46 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा।उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत अब स्कूलों में पढ़ने वाली 14 से 18 वर्ष की बेटियों में कुपोषण को रोकने के लिए उन्हें 150 दिन फोर्टिफाइड दूध दिया जाएगा। इससे 2.65 लाख किशोरियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना के तहत स्वः रोजगार स्थापित करने के लिए दी जाने वाली 3 लाख रुपये की ऋण राशि को बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री सैनी ने स्वयं सहायता समूहों को दैनिक जरूरतों के लिए दिए जाने वाले 20 हजार रुपये के रिवोल्विंग फंड की राशि को बढ़ाकर 30 हजार रुपये करने की घोषणा की। इसके अलावा, समूह सखी के मासिक मानदेय को भी 150 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने 30 हजार महिलाओं को हरियाली तीज के अवसर पर कोथली भेंट करते हुए कहा कि तीज उत्सव पर भाई द्वारा अपनी बहन को कोथली देने की हमारी सदियों पुरानी परंपरा है। बहनें अपनी ससुराल में भाई के आने का इंतजार करती हैं और भाई के आने पर खुशी व्यक्त करती है तथा उसे सदैव फलने-फूलने की कामना करती है। आज आपका यह भाई भी आपको कोथली देने और आपसे आशीर्वाद लेने के लिए आया है।

मुख्यमंत्री ने बहनों को सशक्त करने की दिशा में 100 करोड़ रुपये के ब्याज रहित ऋण भी प्रदान किये। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में स्वयं सहायता समूहों को 490 करोड़ रुपये की राशि के ऋण उपलब्ध करवाये जाने का लक्ष्य है। इसके अलावा उन्होंने आज प्रदेश के 66 महिला स्वयं सहायता समूहों को सम्मानित भी किया.

हरियाणा में बनेंगी 2 लाख लखपति दीदी!

मुख्यमंत्री सैनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस 2023 के समारोह में लखपति दीदी योजना शुरू करने की घोषणा की थी। चूल्हे चौके से निकलकर लखपति दीदी बनने के लिए महिलाओं ने गजब का उत्साह दिखाया है. उन्होंने बताया की हरियाणा सरकार ने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिये 2 लाख बहन-बेटियों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है। प्रथम चरण में हमारा लक्ष्य इन 62 हजार बहन-बेटियों को लखपति दीदी बनाना है.

Exit mobile version