योगी ने दी हिंदुओं को नसीहत, बांग्लादेश के हालात से लें सबक

केवल 'मुरली' से नहीं चलेगा काम, सुरक्षा के लिए 'सुदर्शन' भी जरूरी- योगी आदित्यनाथ

अगरतला। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांग्लादेश के हालात का हवाला देते हुए हिंदुओं को नसीहत दी है कि वे इससे सबक लें और हिंदू धर्म की रक्षा के लिए जुट जाएं। अपरोक्ष रूप से उन्होंने हिंदुओं से शक्ति संपन्न रहने का भी आह्वान किया। दरअसल बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार के तख्तापलट के बाद से हिंदुओं पर वहां हो रहे अत्याचार को लेकर केंद्र सरकार बेशक नरम है। मगर योगी इस मामले में लगातार हमलावर हैं। हिंदुओं को एकजुटता की नसीहत देते हुए योगी पहले ही बोल चुके हैं कि “बंटोगे तो कटोगे”। अब उन्होंने बांग्लादेश की सीमा पर स्थित राज्य त्रिपुरा से हिंदुओं को आत्मरक्षा के लिए सतर्क रखने की नसीहत दी है। इस नसीहत को बांग्लादेश के हिंदुओं के लिए भी माना जा रहा है। चूंकि त्रिपुरा तीन तरफ से बांग्लादेश से घिरा है और त्रिपुरा में रह रहे हिंदुओं का बांग्लादेश के हिंदुओं के साथ पारिवारिक नाता है। वहां के हिंदू भी हर परिस्थिति में त्रिपुरा के अपने परिजनों की ओर ही नजर दौड़ाते हैं।
पश्चिम त्रिपुरा में एक मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को संबोधित करते हुए योगी ने अपरोक्ष रूप से बांग्लादेश के हालात को लेकर हिंदुओं को नसीहत दी। योगी ने कहा, बगल में आपकी हजारों किलोमीटर से जुडी सीमा के अंदर जो हमारे बंधुगण रह रहे हैं, उनकी क्या स्थिति है, वह किसी से छिपी नहीं है। उन्होंने गीता के श्लोक को उद्धृत करते हुए कहा, “धर्मो रक्षति रक्षितः”। योगी ने कहा, हम सबको याद करना होगा कि यदि आप धर्म की रक्षा करेंगे तो धर्म आपकी रक्षा करेगा और यदि आप स्वार्थ के लिए उस धर्म का बलिदान कर रहे हैं तो धर्म भी आपके साथ उसी प्रकार का व्यवहार करेगा। योगी ने आगे एक अन्य श्लोक को बोलते हुए कहा, सनातन व्यवस्था रही है। “यतो धर्मस्य, ततो जय:“- यही हम सब की शिक्षा है।
हिंदुओं से सशस्त्र और सशक्त रहने का अपरोक्ष आह्वान करते हुए योगी ने भगवान कृष्ण की याद दिलाई। उन्होंने कहा कि भगवान श्री कृष्ण की स्मृति जब सबके सामने आती है। तो एक हाथ में मुरली और दूसरे हाथ में सुदर्शन चक्र है। योगी ने कहा, केवल मुरली से काम नहीं चलेगा, सुरक्षा के लिए सुदर्शन भी आवश्यक है। और सुदर्शन जब सामने होगा तो फिर किसी महाराज को शांति के लिए बलिदान नहीं देना होगा।
योगी ने त्रिपुरा की डबल इंजन सरकार के कार्यों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा के अंदर चल रही लोकप्रिय सरकार के सानिध्य में डबल इंजन की सरकार एक ओर राज्य में सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रही है। तो धार्मिक क्षेत्र में हो रही प्रगति भी उल्लेखनीय है। वहीं पीएम मोदी द्वारा पूर्वोत्तर भारत में किए जा रहे कार्यों की तारीफ करते हुए योगी ने कहा, हम सब एक भारत श्रेष्ठ भारत के रूप में पूरे देश के अंदर उत्तर- दक्षिण, पूरब-पश्चिम एक मजबूत भारत के लिए कार्य कर रहे हैं। पीएम मोदी का संकल्प, सामर्थ्य और उनका दूरदर्शी नेतृत्व हम सबको एक नई यात्रा के साथ आगे बढ़ा रहा है।
योगी ने नापाक पाकिस्तान को दिया कड़ा संदेश
मां त्रिपुरसुंदरी की धरती से योगी आदित्य नाथ ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि पाकिस्तान एक नासूर है। उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस पार्टी मुस्लिम लीग की मंशा में नहीं फंसती तो पाकिस्तान का जन्म नहीं होता। योगी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वे कौन लोग थे जो भारत विभाजन का पक्षधर बन मुस्लिम लीग की मंशा को और कांग्रेस की सत्ता लोलुपता के चक्कर में पड़ कर भारत के दुर्भाग्यपूर्ण विभाजन के लिए जिम्मेदार हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन लोगों की जानकारी समाज को देने की आवश्यकता है। यूपी सीएम ने कहा, उस समय के समाज ने बंग-भंग के आंदोलन को जैसे विफल किया था। यदि उस समय का कांग्रेस नेतृत्व और योगेंद्रनाथ मंडल मिलकर मुस्लिम लीग की मंशा पर पानी फेरने का काम करते तो कभी भी ये पाकिस्तान जैसा नासूर पैदा नहीं होता। योगी ने कहा, पाकिस्तान एक नासूर है। जब तक इसका आपरेशन नहीं होगा तब तक इस कैंसर की समस्या का समाधान नहीं होने वाला। उन्होंने कहा कि आज इसकी शुरूआत हो रही है। पाक अधिकृत कश्मीर में पाकिस्तान से अलग होकर भारत में शामिल होने की मांग शुरू हो गई है। बलूचिस्तान में पाकिस्तान से अलग होने की मांग शुरू हो गई है।
योगी ने कहा कि पाकिस्तान जब तक इस धरती पर है याद रखना यह मानवता का कैंसर है। इसका समाधान मानवता के कैंसर का समाधान होगा। इसका उपचार समय रहते दुनिया की ताकतों को मिलकर करना होगा। और सबसे ज्यादा सतर्क भारत को रहना होगा। निश्चित ही समाधान के रास्ते निकलेंगे।

Exit mobile version