सैर-सपाटे के लिए जहां का रुख करते हैं कनाडा के लोग, उस पूरे देश में छा गया अंधेरा

क्यूबा के इलेक्ट्रिक ग्रिड फेल होने की प्रमुख वजह खराब हालत में पहुंच चुके पावर प्लांट हैं

सैर-सपाटे के लिए जहां का रुख करते हैं कनाडा के लोग, उस पूरे देश में छा गया अंधेरा

पावर ग्रिड फेल होने से अंधेरे में डूब गया क्यूबा

क्यूबा में पावर ग्रिड फेल हो जाने के चलते देश की पूरी 1 करोड़ की आबादी बिना बिजली के रहने को मजबूर हो गई है। इस ब्लैकआउट के चलते बडे़ पैमाने पर आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है और लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। क्यूबा के ऊर्जा मंत्रालय ने बताया है कि शुक्रवार सुबह लगभग 11 बजे एंटोनियो गिटारस थर्मोइलेक्ट्रिक संयंत्र का संचालन बंद होने के कुछ घंटों बाद ग्रिड बंद हो गया था। क्यूबा की राजधानी हवाना में इस ब्लैकआउट के चलते स्थिति अत्यंत गंभीर हो गई है। हवाना में सार्वजनिक परिवहन ठप हो गया है, स्कूल बंद हो गए हैं और ट्रैफिक लाइट भी काम नहीं कर रही हैं। सामान्य स्थिति कब तक बहाल होगी इसका कोई आधिकारिक अनुमान नहीं है और ऊर्जा मंत्रालय के एक अधिकारी लजारा गुएरा ने बताया है कि बिजली को बहाल करने की प्रक्रिया प्रारंभिक चरण में है।

क्यों क्यूबा में फेल हुआ ग्रिड?

क्यूबा के इलेक्ट्रिक ग्रिड फेल होने की प्रमुख वजह खराब हालत में पहुंच चुके पावर प्लांट हैं जिनका निर्माण दशकों पहले किया गया था और इनका रखरखाव भी ठीक से नहीं किया जा रहा है। साथ ही, क्यूबा में तेल से चलने वाले बिजली संयंत्र हैं और क्यूबा में बमुश्किल ही जीवाश्म ईंधन का उत्पादन होता है और यह इसके लिए पूरी तरह निर्यात पर निर्भर है। तेल की आपूर्ति के लिए लंबे समय से क्यूबा के सहयोगी रहे वेनेजुएला ने इस साल ईंधन की आपूर्ति आधी कर दी है और रूस और मैक्सिको ने भी क्यूबा को निर्यात किए जाने वाले ईंधन में कटौती की है जिससे वह संकट से जूझ रहा है। वहीं, खराब मौसम ने चलते तट पर मौजूद टैंकर जहाजों से ईंधन की आपूर्ति ठप हो गई है जिससे पावर प्लांट को मिलने वाले तेल में कमी आ रही है।

संकट के समाधान के लिए क्या कर रही है क्यूबा सरकार?

क्यूबा की सरकार ने मौजूदा संकट के समाधान के लिए तैयारी शुरू कर दी है। साथ ही, क्यूबा की सरकार दीर्घकालिक योजना के तहत बिजली का उत्पादन बढ़ाने के लिए नवीकरणीय स्रोतों (मुख्य रूप से सौर ऊर्जा) की ओर रूख कर रही है और घरेलू स्तर पर अधिक कच्चे तेल का उत्पादन करने की दिशा में काम कर रही है। क्यूबा की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 26 सौर ऊर्जा के संयंत्रों का निर्माण किया जा रहा है जिनका लक्ष्य अगले 2 वर्षों में 1,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन करना है। यह क्षमता मौजूदा बिजली की मांग की करीब एक तिहाई होगी।

क्यूबा के संकट पर कनाडा की नज़र

कनाडा के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल की पहली तिमाही में क्यूबा, कनाडा के लोगों के लिए पर्यटनों की पसंदीदा जगह के तौर पर मेक्सिको और डोमिनिकन गणराज्य के बाद क्यूबा तीसरे स्थान पर रखा था और इस दौरान करीब कनाडा के 3.54 लाख पर्यटक क्यूबा गए थे। वहीं, इस मामले को लेकर कनाडाई एयरलाइन सनविंग ने सीबीसी न्यूज़ को बताया कि क्यूबा के इस संकट के चलते उनके फ्लाइट ऑपरेशन्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है लेकिन कंपनी क्यूबा की स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगी।

Exit mobile version