संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है और सदन में ‘ऑपरेशन सिंदूर’ के मुद्दे पर हंगामा जारी है लेकिन इस बीच एअर इंडिया के विमान हादसे को लेकर भी संसद में चर्चा हुई। कुछ दिनों पहले इस हादसे की शुरुआती जांच रिपोर्ट भी सामने आई थी जिस पर कई सवाल खड़े हुए थे। सोमवार को राज्यसभा में महाराष्ट्र से बीजेपी के सांसद अशोकराव शंकरराव चव्हाण ने इस विमान हादसे की वजहों से जुड़ा सवाल पूछा था। उन्होंने कुछ घटनाओं का हवाला भी दिया। केंद्रीय नागर उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने इस सवाल के जवाब में कई अहम बातें बताई हैं।
राममोहन नायडू ने क्या कहा?
राममोहन नायडू ने राज्यसभा में बताया कि इस हादसे की जांच अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से की जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने हादसे के तुरंत बाद अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से अपनी जांच शुरू कर दी थी और इस जांच में विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया है। साथ ही, उन्होंने बताया कि AAIB ने शुरुआती जांच के बाद इसकी शुरुआती रिपोर्ट भी दे दी है। नायडू ने कहा कि इस हादसे की असल वजह के लिए अंतिम रिपोर्ट का इंतज़ार करना होगा और दुर्घटना जांच ब्यूरो बिना किसी पक्षपात के इस हादसे की गहराई से जांच कर रही है।
नायडू ने कहा, “मैंने भारत और विदेशी मीडिया में कई ऐसे आर्टिकल देखें हैं जो अपना नैरेटिव फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। हम यह जांच केवल तथ्यों के आधार पर ही कर रहे हैं। हम इस विषय पर सत्य के साथ खड़ा होना चाहते हैं ना कि इस पर कि पायलट्स के साथ क्या हुआ, बोइंग का क्या हुआ या एअर इंडिया के साथ क्या हो रहा है। हम यह ढूंढ रहे हैं कि इस हादसे की असल वजह क्या है और अंतिम रिपोर्ट में वही बात सामने आएगी।”
उन्होंने कहा कि दुनिया में कहीं भी इस तरह का हादसा होता है तो इसकी जांच में एक ही तय प्रक्रिया का पालन किया जाता है। जब पूरी जांच प्रक्रिया पूरी की जाती है और अंतिम रिपोर्ट सामने आती है तो उसके बाद ही सुधारात्मक उपाय एयरलाइन्स और एयरलाइन्स नियामकों को भेजे जाते हैं।
शुरुआती जांच रिपोर्ट में क्या कहा गया था?
इस रिपोर्ट में कहा गया है, “कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डिंग में एक पायलट दूसरे से पूछता सुनाई देता है कि उसने विमान क्यों बंद किया। दूसरे पायलट ने जवाब दिया कि उसने ऐसा नहीं किया।” हालांकि, रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि इनमें कौन-सी आवाज़ किस पायलट की है। वहीं, रिपोर्ट में यह कहा गया है कि इस फ्लाइट को सह-पायलट (Co-Pilot) उड़ा रहा था जबकि मुख्य पायलट की भूमिका निरीक्षण और निगरानी की थी।
रिपोर्ट में बताया गया है कि एयरपोर्ट की CCTV फुटेज में दिखा कि टेक-ऑफ के तुरंत बाद प्लेन में Ram Air Turbine (RAT) एक्टिव हो गया था। कोई पक्षी टकराने की घटना नहीं दिखी लेकिन विमान ऊंचाई पकड़ने से पहले ही गिरने लगा। रिकॉर्डिंग से पता चला कि दोनों इंजनों की गति न्यूनतम से नीचे गिर गई थी, जिससे RAT ने हाइड्रोलिक पावर देना शुरू किया। 08:08:52 UTC पर इंजन 1 और 08:08:56 UTC पर इंजन 2 में दोबारा ईंधन देना शुरू हुआ जिससे FADEC सिस्टम ने दोनों इंजनों को फिर से चालू करने की कोशिश की। इंजन 1 कुछ हद तक रिकवर हुआ लेकिन इंजन 2 की रफ्तार नहीं बढ़ सकी। 08:09:05 पर पायलट ने ‘MAYDAY’ कॉल दी लेकिन जवाब देने से पहले ही प्लेन एयरपोर्ट की दीवार पार कर क्रैश हो गया।