पाकिस्तान की गुस्ताखी का भारतीय हैकरों ने दिया मुहतोड़ जवाब

दुनिया ने दो विश्वयुद्ध देखें हैं और आज दुनिया तीसरे विश्व युद्ध के कगार पर खड़ी है। जाहिर सी बात है आज दुनिया के सभी ताकतवर देशों के पास हर तरह के हथियार, आधुनिक रक्षा कवच और परमाणु बम भी है लेकिन क्या युद्ध इससे लड़ा जायेगा ? युद्ध की बात होती है तो हथियार ही पहले निकलते हैं लेकिन आज के आधुनिक युग में हथियार की परिभाषा बदल गयी है। आज युद्ध हर मोर्चे पे लड़ा जाना है। कम्प्यूटर, मोबाइल से लेकर मिसाइल तक, हर चीज युद्ध में काम आएगी। ऐसे में दुनिया में बैठे बड़े-बड़े हैकर जो शत्रु देश की वेबसाइट हैक करने में माहिर हैं वो देश की आर्मी का हिस्सा होंगे। भारत में भी हैकर हैं जो पाकिस्तान की वेबसाइट को समय समय पर हैक कर उन्हें चेतावनी देते रहते हैं। इन हैकर ग्रुप में ब्लैक हैट्स जैसे हैकर ग्रुप हैं।

हाल ही में पाकिस्तान के कुछ हैकर ने भारत की शीर्ष 10 यूनिवर्सिटी और रक्षा एवं शिक्षा संबंधित वेबसाइट को हैक कर लिया था, साथ ही दिल्ली पुलिस के वेबसाइट को हैक करने की नाकाम कोशिश की थी। पाकिस्तानी हैकर समूह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ यूनिवर्सिटी और आईआईटी दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट को हैक कर उनमें कश्मीर विरोधी नारों के साथ ही पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लिख दिए थे। इसमें हैकरों ने भारतीय सेना पर गंभीर आरोप लगाए थे। हालांकि, बाद में वेबसाइट को ठीक कर लिया गया। ऐसी हरकते पाकिस्तान के हैकर पहले भी कर चुके हैं लेकिन इस बार की तरह हर बार उन्हें मुँह की खानी पड़ी है।

पाकिस्तान के हैकरों के हमले के बाद कथित तौर पर भारत के हैकर ब्लैक हैट्स और अन्य समूह ने मिलकर पाकिस्तान के 500 से अधिक वेबसाइट को हैक कर लिया। हैक करने के बाद वेबसाइट में तिरंगा लगाकर कश्मीर मुद्दे पर हंगामा और अन्य वेबसाइट हैक ना करने की चेतावनी भी दी है। हैकरों ने पाकिस्तान के रक्षा और शिक्षा ही नहीं बल्कि ट्रेड वेबसाइट्स समेत रूरल डेवेलपमेंट वेबसाइट्स भी हैक कर लिया साथ ही इन हैकरों का कहना है कि आने वाले दिनों में पाक की अन्‍य वेबसाइटों को हैक किया जाएगा।

सबसे बड़ी बात यह है कि हैकर समूह ब्लैक हैट्स ने पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के वेबसाइट को भी पूरी तरह से हैक कर लिया। उनका हैक करने का एकमात्र उद्देश्य पाकिस्तानी हैकरों से बदला लेना था। पिछली बार भी ब्लैक हैट्स समूह ने पाकिस्तान की वेबसाइटों को रैंजमवेयर के जरिए हैक किया था।

क्या होता है रैंजमवेयर ?

रैंजमवेयर से हैक करने के बाद वेबसाइट में एक ‘की नंबर’ डालने का बॉक्स होता है। रैंजमवेयर के इस्तेमाल के बाद वेबसाइट का मालिक पैसे देकर वो ‘कोर्डवर्ड’ हासिल कर वेबसाईट को फिर से पुरे डाटा के साथ इस्तेमाल कर सकता है। हालांकि हैकर समूह ने दावा किया है कि ना ही पिछली बार उन्होंने पैसे लिए थे ना ही इस बार उनका पैसे लेने का कोई इरादा है। यह काम सिर्फ और सिर्फ राष्ट्र के लिए किया जा रहा है।

कौन हैं ब्लैक हैट्स ?

ब्लैक हैट्स कथित तौर पर भारत का एक हैकर समूह है। जिसमें मुख्य रूप से 6 लोग हैं, सभी का अपना एक कोड नेम हैं। ब्लैक हैट्स हैकर समूह 2011 में ‘सायबर डेविल्स’ के नाम से काम करता था बाद में 2014 में यह ‘इंडियन ब्लैक हैट्स’ हैकर समूह के नाम से जाना गया। पिछले कुछ समय में पाकिस्तान के वेबसाइट को हैक करने के बाद यह समूह चर्चा में आया था। ब्लैक हैट्स हैकर समूह का उद्देश्य देश में होने वाले साइबर अटैक को रोकना साथ ही बचाना हैं। इस समूह के अनुसार टीम के सभी लोग पैसों से सक्षम है और यह हैकिंग पैसों के लिये नहीं करते। ब्लैक हैट्स हैकर समूह ने आने वाले समय में पाकिस्तान की गतिविधियों पर नज़र रख उनके किसी भी गलत कदम पर मुँहतोड़ जवाब देने की बात कही है।

Exit mobile version