कांग्रेस के नैय्या डुबाने का पूरा प्रबंध कर लिया है राहुल जी ने, ये रहा सबूत

कांग्रेस, राहुल गांधी

चुनाव दर चुनाव और समय समय के साथ यह स्पष्ट होता जा रहा है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी कहाँ जा रही है। 2009 में 200 से अधिक सीटों से कांग्रेस पार्टी आज लोकसभा में ऐतिहासिक तौर पर निम्न स्तर तक पहुँच गई है। और इस खराब प्रदर्शन के बाद वास्तव में जमीन पर कुछ भी बदलाव नहीं हुआ है। वरिष्ठों में बदलाव होना चाहिए था, प्रश्न उठाए जाने चाहिए थे, और आत्म निरीक्षण अवश्य होना चाहिए था। लेकिन हम जो देख रहे हैं वह पूरी तरह से एक अलग तस्वीर है। पार्टी अभी भी उसी नेतृत्व का पालन कर रही है जिसने उसे पराजय तक पहुंचाया और उसी नुस्खे में चल रही है जो उसके लिए आपदा साबित होगी।

2014 साबित हुआ कि वह एक सामान्य नहीं था। कांग्रेस पार्टी नीचे आई और पंजाब को छोड़ हर जगह उसकी हार हुई। पार्टी का हाई कमांड नाम मात्र लग रहा है, दिग्विजय सिंह और कपिल सिब्बल जैसे नेता गायब हो गए हैं और ग्रास रूट लेवल के कार्यकर्ताओं का मनोबल स्तर कम होता दिख रहा है। इतना ज्यादा मनोबल गिरा हुआ है कि गुरदासपुर में हुए उपचुनाव जितने को भी कांग्रेस द्वारा आप फिर से वापसी के रूप में मजेदार तौर पर कहा जा रहा है। इन सबके बीच देश की सबसे पुरानी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की मूर्खता अभी भी जारी है।

यह पहली बार नहीं है; शहजादे ने खुद का मजाक बनाया है। इसके विपरीत, जब राहुल गांधी ने यूपीए सरकार के अध्यादेश को पूरी मीडिया के सामने फाड़ दिया था, तो यह उनके आसन्न आपदा का प्रतीक था। और ऐसी बातें बार बार दोहराई गई है। राहुल गांधी वास्तव में कांग्रेस पार्टी चला रहे हैं और एक ऊंचाई के कगार पर है।

कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और एआईसीसी के कुछ वर्ग के अनुसार कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी का राज्य अभिषेक सिर्फ कुछ ही समय की बात है। क्या यह फैसला पार्टी कैडर में उत्साह पैदा कर सकती है या कांग्रेस ने अपने बुरे दिनों के आने का संकेत दे दिया है?

राहुल गांधी लगभग एक दशक से राजनीति में हैं और शायद वह एक लंबे या गलत रास्ते से आए हैं।

नीचे कुछ बातें हैं जिससे स्पष्ट होता है कि क्यों वो पूरी तरह से नेतृत्व करने के लिए योग्य नहीं हैं, और वास्तव में वह पार्टी में अच्छा वक़्त लाने के बजाय तूफ़ान ला सकते हैं।

सबसे पहले, राहुल गांधी अभी तक परिपक्व को नहीं हुए हैं। उनकी टिप्पणियां हमेशा वैसी ही रही है। इसके विपरीत उनके वक्तव्य को नई ब्रांड के बोतल में परोसा जा रहा है। “सूट बूट की सरकार” जैसे वक्तव्य का अब कोई खरीदार नहीं है। वह दिन अब लद चुके हैं जब कांग्रेस एक भरी हुई भीड़ को आकर्षित करती थी। अब वह खाली पड़े स्टैंड बस देखते हैं। और गांधी के वंशज को खुद को एक प्रभावी नहीं था के रूप में पेश करने के लिए इन छोटे-मोटे तानों से बढ़कर कुछ करने की आवश्यकता है। राहुल गांधी द्वारा कभी भी नोटबंदी या जीएसटी जैसी नीतियों पर कोई उचित या बुद्धिमत्ता वाली अभिव्यक्ति नहीं हुई। उनके भाषण केवल बयानबाजी सामग्री से भरे हुए होते हैं।

दूसरा, शासन का रिकॉर्ड। राहुल गांधी को अपनी पार्टी में भावी नेता के रूप में जरूर लाड़ दिया जा सकता है लेकिन उनके पास प्रशासन चलाने का कोई पूर्व अनुभव नहीं है। नरेंद्र मोदी 12 वर्ष तक गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके थे और उनका शासन और प्रशासन में विशिष्ट रिकॉर्ड था। राहुल गांधी का ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है और जब उनको प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ खड़ा किया जाता है तू उनके स्वयं की छवि नीचे चली जाती है। तुलना की जाए तो यह वह जगह है जहाँ राहुल गांधी के रूप में कांग्रेस अध्यक्ष जुड़ने में असफल होगा। प्रधानमंत्री बनना तो भूल जाइए उनके अपने निर्वाचन क्षेत्र अमेठी में उनका रिकॉर्ड निराशाजनक है और यहां तक कि उनके अपने ही क्षेत्र के शीर्ष कांग्रेस नेता पार्टी छोड़ चुके हैं। अगले चुनाव में, यहां तक कि अमेठी सीट को बचाए रखने में राहुल गांधी के लिए मुश्किलें पैदा होंगी।

तीसरा, शासन को संभालने के साथ, प्रधानमंत्री मोदी को वाक्पटुता में तालमेल भगवान की देन है। वास्तव में यह प्रधानमंत्री मोदी का सबसे मजबूत क्षेत्र है और राहुल गांधी का सबसे कमजोर। दोनों की सभा में एक अर्थी होती भीड़ इसका प्रमाण है। राहुल गांधी ने भीड़ में उस विश्वास को पैदा करने के लिए उन तरीकों और कौशलों को अभी तक हासिल नहीं किया है। कल का भाषण हास्यास्पद ज्यादा होता है और उसमें गंभीरता की कमी होती है। यह उनके अपनी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के लिए विफल साबित होगा जो की चिंता का विषय है। इंदिरा गांधी ने भले ही राष्ट्र को आपातकाल के अंधेरे दिनों में धकेल दिया था लेकिन उनमें वापस आने की शक्ति थी और शायद इसी शक्ति की कमी उनके पोते में है।

चौथा, राहुल गांधी का अभिषेक पार्टी के पुराने रखवालों को परेशान करेगा। लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं बेहतर नेताओं का मनोबल गिरेगा जिसकी वजह से पार्टी में विभाजन हो सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं कि गांधियों ने अतीत में औपचारिक रुप से ऐसा किया है। लेकिन राहुल गांधी ना सिर्फ अव्यवस्थित हैं बल्कि उन सभी कांग्रेस पार्टी की विरासत में सबसे कमजोर हैं।

5. कांग्रेस खुद एक डूबती हुई जहाज है।

एसएम कृष्णा जैसे पुरानी सिपाही या नारायण राणे जैसे क्षेत्रीय नेता या रीता बहुगुणा जोशी जैसे दिग्गजों ने भी कांग्रेस के साथ छोड़ दिया। यदि राहुल गांधी को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाता है तो यह और भी नेताओं के पार्टी छोड़ने की प्रक्रिया में तेजी ला सकता है। राहुल गांधी के पास पूरे दल को एक साथ रखने की क्षमता नहीं है और इसकी जिम्मेदार उनके आसपास रहने वाली पूरी मंडली भी है। उनके सलाहकार, उनके भाषण लिखने वाले या उनके राजनीतिक गुरु उनकी अपनी छवि को सुधारने के लिए बिल्कुल भी चिंतित नहीं है।

प्रधानमंत्री पर इतने सारे हमले किए जाने के साथ एक बड़े कांग्रेस नेता ने पार्टी की फायदे में शायद मदद की हो। यहां तक कि सचिन पायलट या ज्योतिरादित्य सिंधिया बेहतर काम कर सकते हैं। दुर्भाग्य से कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र हमेशा से गांधी परिवार और इनके वंश के आस-पास ही रहा है। इसकी लोकसभा की संख्या एक परिवार पर इसकी निर्भरता को खत्म करने के लिए पर्याप्त थी जिसके बाद यह वास्तव में एक लोकतांत्रिक दल के रूप में उभरकर आती। मोइली ने कहा यदि कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी आते हैं तो प्रधानमंत्री के अगले उम्मीदवार वही होंगे। यह भाजपा कैडर को अधिक आत्मविश्वास के साथ 2019 चुनाव में लाएगा कि वह चुनाव ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

2 वर्ष पुरानी कांग्रेस पार्टी को प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक चुनौती और भाजपा द्वारा राजनीतिक परिदृश्य के वर्चस्व के चुनौती के रूप में उभरने के लिए सुधारों से गुजरने का एक बढ़िया अवसर मिला है। हम जो देख रहे हैं वह एक स्पष्ट आत्महत्या है, और यह कुछ ही समय की बात है कि यह फैसला आगे बढ़ेगा और संगठन शायद एक राष्ट्रीय इकाई के रूप में अस्तित्व में नहीं होगा।

Exit mobile version