राहुल गांधी इतना मुस्कुराते क्यों हैं?

राहुल गांधी

हंसना मुस्कुराना सेहत के लिए अच्छा है और साथ ही इससे आप अधिक मित्रवत और प्राप्य प्रतीत होते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप किसी के दुःख के समय में भी मुस्कुराते रहे। इससे हम सभी वाकिफ हैं कि किसी के दुःख के समय में मुस्कुराने के क्या मायने हैं। कहीं न कहीं हम उस व्यक्ति के दुःख में दुखी होने की बजाय ख़ुशी व्यक्त कर रहे हैं जिससे दुखी व्यक्ति और आहत हो सकता है। जब आप एक पब्लिक फिगर हैं ऐसे में आपकी हर एक प्रतिक्रिया बहुत अहम हो जाती है खासकर तब जब आप एक राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष हों। शायद राहुल गांधी को इस बात का ध्यान नहीं रहा और अस्पताल में बीमार द्रमुक अध्यक्ष एम. करुणानिधि से मुलाकात के दौरान सही प्रतिक्रिया व्यक्त करने की दुविधा में वो मुस्कुरा दिए।

https://twitter.com/indiantweeter/status/1024271269045260288

तमिलनाडु के कावेरी अस्पताल में द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि भर्ती हैं। कावेरी अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक करुणानिधि को स्वास्थ्य, लीवर फंक्शन और हेमेटोलॉजिकल पैरामीटर में आयु संबंधित गिरावट के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया है। फिलहाल वो गहन चिकित्सा इकाई में हैं और उनकी हालत स्थिर बतायी जा रही है। 94 वर्षीय एम करुणानिधि का हाल जानने के लिए राहुल गांधी उनसे मुलाकात करने के लिए पहुंचे थे। अस्पताल में उनके मुलाकात के दौरान की एक तस्वीर सामने आयी है जिसमें वो मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा कि आखिर उनके मुस्कुराने की वजह क्या है? क्या वो करुणानिधि का हाल जानने के साथ मीडिया के पोज दे रहे हैं? या वो उनकी स्थिति देखकर खुश हो रहे हैं? या वो इस बात से खुश हैं कि पीएम मोदी से पहले एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बाद अब वो एक बार फिर से पीएम मोदी से पहले करुणानिधि का हाल चाल लेने पहुंचे थे?

ये पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी गंभीर स्थिति में मुस्कुरा रहे हों। ऐसे कई अवसरों पर राहुल गांधी को मुस्कुराते हुए देखा गया है। इससे पहले वर्ष 2016 में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन पर भी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी शोक जताने पहुंचे थे लेकिन उस समय भी उनके चेहरे पर मुस्कान देखी गयी थी। इसके बाद राहुल गांधी पटियाला रियासत की महारानी रह चुकीं मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मां व राजमाता पूर्व सांसद मोहिंदर कौर के देहांत के बाद अमरेन्द्र सिंह से मुलाकात कर गांधी परिवार की तरफ से संवेदना जताने पहुंचे थे लेकिन इस दौरान भी उनके चेहरे पर मुस्कुराहट देखी गयी थी। देहांत के कारण काफी दुखी परिवार को मुस्कुरा कर संवेदना जताने के क्या मायने हैं ? क्या राहुल गांधी को ये ज्ञात नहीं है कि किस समय पर मुस्कुराना चाहिए और किस समय पर नहीं ?

लंबे समय के बाद लोकसभा 2014 के चुनावों में कांग्रेस को कड़ी हार का सामना करना पड़ा था तब भी राहुल गांधी के चेहरे पर मुस्कुराहट बनी रही जबकि उनकी माँ और तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी को मिली हार पर भाषण दे रही थीं। पार्टी की हार से जहां सभी नेता और खुद तत्कालीन अध्यक्ष को दुःख था वहीं, राहुल गांधी मुस्कुरा रहे थे। हाँ, किसी भी समस्या के समाधान के लिए मन का खुश होना जरुरी है आपके व्यक्तित्व पर ख़ुशी का एहसास का दिखना जरुरी है लेकिन किसी के दुःख की घड़ी में मुस्कुराना जो खुद गंभीर स्थति से गुजर रहा है, जो बीमारी से जूझ रहा है जो बहुत ही नाजुक स्थिति से गुजर रहा हो उस घड़ी में किसी का भी हंसना शोभा नहीं देता खासकर एक पब्लिक फिगर को इस बात का ख़ास ध्यान रखना चाहिए।

Exit mobile version