मध्य प्रदेश की बोहरा मुस्लिम महिलायों की पसंद शिवराज सरकार

बोहरा मुस्लिम शिवराज सिंह

Pc: newindianexpress

मध्यप्रदेश में चुनाव प्रचार समाप्त हो चुका है। बीजेपी-कांग्रेस राज्य में एड़ी चोटी का जोर लगा चुके हैं। दोनों पार्टियां जीत का दम भर रही हैं। हालांकि कांग्रेस की आपसी फूट, कलह, लड़ाई, ध्रुवीकरण समेत जाति-धर्म की राजनीति का भंडाफोड़ हो चुका है। कांग्रेस को भी मालूम हो चुका है कि इस बार हमारी दाल नहीं गली। दूसरी तरफ से एक और नई बात सामने आ रही है। दरअसल मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार को मुस्लिमों का भी जबरदस्त समर्थन मिल रहा है।

जैसा कि अभी तक ऐसा माना जाता रहा था कि मात्र हिंदू ही बीजेपी के फैन हैं। जबकि मुसलमान तो कांग्रेस के वोटर हैं लेकिन आज हम जो आपको बताने और दिखाने जा रहे हैं, उसे देखकर और सुनकर आपको वास्तविकता का पूरा अंदाजा लग जाएगा। उसे देखकर आपको कांग्रेस की झूठ और अफ़वाहों का पुलिंदा दिख जाएगा।

ताजा मामला मध्यप्रदेश के इंदौर का है। दरअसल नेता नगरी इंदौर में एक जानी मानी टीवी पत्रकार पहुंची। यहां वो मुसलमानों के वोहरा समाज में थीं। यह समाज काफी पढ़ा-लिखा, जागरूक, समझदार और साफ-साफ अपनी बात कहने के लिए माना जाता है। टीवी पत्रकार ने इस समाज के लोगों से मध्यप्रदेश की जनता का मत, शिवराज सिंह के कामों, मध्यप्रदेश की तबियत और हाल-ए-विकास पूछा। पत्रकार के उस प्रश्न के जवाब में वोहरा समुदाय की पढ़ी-लिखी और जागरूक महिलाओं ने जो-जो बातें कहीं, वह पूरे देश की मुस्लिम महिलाओं और साथ ही साथ पुरुषों के लिए प्रेरणा है।

टीवी पत्रकार के इस सवाल पर कि क्या मध्यप्रदेश में विकास हुआ है, इस पर पढ़ी-लिखी और जागरूक महिलाओं ने साफ-साफ कहा कि पिछले 2 सालों में काफी विकास देखने को मिला है। महिलाएं यहीं नहीं रुकीं, उन्होंने यहां तक कहा कि हमें सिखाया जाता है कि “जिस देश में रहो उसके वफादार बनके रहो।“ मुस्लिम महिलाओं ने इस बात तक को एक सिरे से नकार दिया कि बीजेपी मुस्लिमों की दुश्मन है। एक छात्रा ने कहा कि हमारी सरकार ने इंदौर को सबसे साफ शहर बनाया है। बोहरा समाज का मानना है कि शिवराज सिंह ने मध्यप्रदेश में काम किया है। इससे ये बात साफ हो चुकी है कि मध्यप्रदेश में बीजेपी को हर वर्ग का समर्थन मिल रहा है।

इससे पहले अगर हम कुछ दिन पीछे जाएं तो पाएंगे कि कांग्रेस के समर्थक पत्रकार राजदीप सरदेसाई  मध्यप्रदेश में जनता के बीच पूछ रहे थे कि आप किसे वोट करेंगे। इसपर एक-एक करके सभी ने बीजेपी को वोट देने की बात कही। राजदीप सड़कों से लेकर दुकानों तक में लोगों से रूबरू हुए, वहां उन्हें सिर्फ बीजेपी को ही वोट करने की बात कही। बता दें कि इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है। इसके अलावा जबसे शिवराज सिंह सत्ता में आए हैं, मध्य प्रदेश में सड़क, सफाई, रोजगार जैसे क्षत्रों में जबरदस्त सुधार हुआ है।

अब ऐसे में एक बात तो स्पष्ट है कि मुस्लिमों से लेकर समाज के हर वर्ग का बीजेपी पर पूरा विश्वास है। लेकिन विपक्षियों द्वारा हमेशा से ये भ्रम फैलाया जाता रहा है कि बीजेपी मुसलमानों की दुश्मन है। इस भ्रम को जनता के बीच फैलाने का सबसे आगे कांग्रेस रही है। तुष्टिकरण, जाति और धर्म की राजनीति करने वाली कांग्रेस उलटे बीजेपी को ही टारगेट करती रहती है। इसके लिए वो कई हथकंडे अपनाती है। बीजेपी को मुस्लिम विरोधी साबित करने पर तुली रहती है। यहां तक कि कांग्रेस ये तक साबित करके लोगों को बरगलाने में लगी रहती है कि मुस्लिम कांग्रेस के समर्थक हैं। मुसलमान बीजेपी के वोटर नहीं हैं। इसके लिए उसने अशिक्षित मुसलमानों के बीच बीजेपी के प्रति डर, असुरक्षा और खौफ़ बनाने में कामयाबी हासिल की। मुसलमानों को बीजेपी के प्रति डराया गया, खौफ पैदा किया गया। हालांकि, जिस तरह से भाजपा ने सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ हर वर्ग के लिए काम किया है उसके बाद से पढ़े-लिखे और जागरूक मुसलमान सबकुछ देख भी रहे हैं और समझ भी रहे हैं। इसी के तहत वो काम और विकास का समर्थन कर रहे हैं।

Exit mobile version