हरियाणा नगर निकाय चुनाव: पांचों नगर निगमों पर बीजेपी का परचम

हरियाणा नगर बीजेपी

PC: News 18 Hindi

हाल ही में जब विधानसभा चुनावों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा तो चुनाव परिणाम आते ही चुनावी भविष्यवाणी करने वाले बड़े-बड़े पंडित सक्रिय हो गए। वे इन नतीजों को 2019 के लिए सेमीफाइनल बताने लगे। कुछ चुनावी विशेषज्ञों का तो यहां तक कहना था कि, मोदी का विरोध हरियाणा जैसे अन्य राज्यों में भी है। उनका मानना था कि अगर आज की तारीख में हरियाणा में चुनाव हो जाए तो यहां भी कांग्रेस जीत जाएगी और बीजेपी हार जाएगी। लेकिन इसी बीच हरियाणा में 5 नगर निगमों और 2 नगरपालिकाओं में चुनाव हुए और आज परिणाम आ गए। इस चुनाव में सभी 5 नगर निगमों में बीजेपी जीत गई है। यह चुनाव परिणाम आने के बाद राज्य में बीजेपी का वास्तविक जनाधार अब सबके सामने हैं।  

दरअसल, राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार इस बार नगर निगम चुनाव में करीब 70 % मतदान हुआ था। यह चुनाव 16 दिसंबर को हुआ था। इस चुनाव में 734 उम्मीद्वार चुनावी मैदान में थे। रिपोर्ट की मानें, तो इस चुनाव में करीब 14 लाख मतदाताओं ने हिस्सा लिया। महापौर, नगर निगम और नगरपालिका सदस्यों के लिए इस चुनाव में कुल 136 वार्डों में चुनाव हुआ। बता दें कि, ये चुनाव हिसार, रोहतक, यमुनानगर, पानीपत और करनाल नगर निगमों के अलावा दो नगरपालिकाओं जाखलमंडी (फतेहाबाद) और पुंडरी (कैथल) के लिए 16 दिसंबर को हुए थे। इन चुनावों के परिणाम आज यानी 19 दिसंबर को आए हैं।

बता दें कि, यहां सभी 5 नगर निगमों में बीजेपी पार्टी को जीत मिली है। पानीपत में मेयर प्रत्याशी अवनीत कौर, रोहतक में पार्टी के मेयर उम्मीदवार मनमोहन गोयल, हिसार में गौतम सरदाना और यमुनानगर में मदन चौहान विजयी रहे हैं। वहीं दूसरी ओर करनाल में भी बीजेपी ने फतह हासिल की है। यहां पार्टी प्रत्याशी रेणु बाला गुप्ता को जीत मिली है। जीत से उत्साहित सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इस जीत के लिए सूबे की जनता को बधाई दी। उन्होंने जनता को धन्यवाद और बधाई देते हुए कहा कि, यह हमारे 4 सालों के अच्छे कामों का नतीजा है। 

अब जबकि चुनाव नतीजे आ गए हैं तो एक ओर जहां कांग्रेस के समर्थकों और कार्यकर्ताओं में उदासी का माहौल है तो वहीं दूसरी ओर पार्टी कार्यकर्ताओं में खुशी और उत्साह की लहर देखी जा रही है। ऐसे में एक बात तो तय है कि, हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम जनता की भाजपा से नाराजगी नहीं, बल्कि बीजेपी की लापरवाही का नतीजा है। ऐसे में भाजपा के लिए सबसे सकारात्मक संदेश यह है कि, अभी भी लोग बीजेपी को ही विकल्प के रुप के रुप में देखते हैं। इस जीते से न सिर्फ भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों का मनोबल बढ़ेगा बल्कि राज्य में बीजेपी के प्रति माहौल बनेगा। इसके अलावा यह खबर देश के दूसरे राज्यों में भी बीजेपी के प्रति सकारात्मक संदेश देगी।

Exit mobile version