अब राशन कार्ड वालों को भी मिलेगा उज्ज्वला योजना का लाभ

उज्ज्वला योजना मोदी

PC: Goodreturns

वादे करना और उसे पूरा न करना अब पुरानी राजनीति का हिस्सा हो चुका है क्योंकि वर्तमान की मोदी सरकार चुनावों से पहले किये वादों को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 5 करोड़ BPL परिवारों को फ्री में LPG कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने के अपने लक्ष्य को पूरा भी कर लिया है। ऐसे में सरकार अब इस योजना में प्रत्येक राशनकार्ड धारक को मुफ्त में कनेक्शन दिए जाने की तैयारी कर रही है। इस योजना को और आगे बढ़ाने से कम से कम 1 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। नए लाभार्थियों के पास राशन कार्ड, आधार कार्ड होना अनिवार्य है जिससे साबित होता हो कि वो गरीबी रेखा से नीचे हैं।

1 मई 2016 को पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) लांच किया था। इस योजना के तहत 3 साल की अवधि में 5 करोड़ BPL परिवारों को 1600 रुपये की आर्थिक सहायता के साथ फ्री में LPG कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य था। ग्रामीण इलाकों में खाना पकाने के लिए महिलाएं लकड़ी और गोबर के उपले का इस्तेमाल करती है और इससे निकलने वाले धुएं का असर उनकी सेहत पर पड़ता है जिससे वो सांस संबंधी बिमारियों से जूझती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, इस तरह के ईंधन के उपयोग से उत्पन्न होने वाली बीमारियों से भारत में वार्षिक आधार पर लगभग 5 लाख मौतें मौतें समय से पहले हो जाती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, रसोईघर में खुली आग लगने से एक घंटे में 400 सिगरेट जलती है। ऐसे में महिलाओं को इस तरह के प्रदुषण से मुक्त करने उनके समय की बचत के लिए केंद्र सरकार उज्ज्वल योजना लेकर आई थी। इसी साल बजट पेश करते वक्त वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा भी था उज्ज्वला योजना का लाभ अब आठ करोड़ गरीब महिलाओं तक पहुंचाया जायेगा। इस योजना के लिए बजट में 4,800 करोड़ रुपये रखा गया और साल 2020 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है।

पहले इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए था लेकिन बाद में उज्ज्वला गैस कनेक्शन का लाभ एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग को भी दिया जाने लगा। अब इस सरकार इस योजना में प्रत्येक राशनकार्ड धारक को मुफ्त में कनेक्शन दिए जाने की योजना पर काम कर रही है।

उज्ज्वला योजना के साथ दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई), आवास योजना (ग्रामीण), अंत्योदय अन्ना योजना से देश के कई लोगों को लाभ मिल रहा है।इन योजनाओं से समाज में हाशिये पर चल रहे लोग मुख्धारा से जुड़ेंगे। उज्ज्वला योजना में 44% से अधिक लाभार्थी एससी / एसटी समुदायों से हैं यही वजह है कि इस योजना का लाभ बेहतर परिणाम दे रहा है और भविष्य में और भी बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद है। अब केंद्र की मोदी सरकार के प्रत्येक राशनकार्ड धारक को मुफ्त में कनेक्शन प्रदान करने से इस योजना के लाभार्थियों में और बढ़ोतरी होगी।

Exit mobile version