विवेक अग्निहोत्री ने पुष्टि कर दी है, ‘द ताशकंद फाइल्स’ लोकसभा चुनाव से पहले रिलीज़ होगी

विवेक अग्निहोत्री ‘द ताशकंद फाइल्स’ कांग्रेस

PC: Wikipedia

आने वाले समय में कांग्रेस की परेशानियां कम होती नहीं दिख रही हैं। अभी ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ फिल्म रिलीज नहीं हुई कि आने वाले दिनों में ‘द ताशकंद फाइल्स’ के रिलीज होने की घोषणा हो गई है। बॉलीवुड के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने कहा कि, ‘द ताशकंद फाइल्स’ आने वाले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले रिलीज होगी। इससे कांग्रेस सकते में है। दरअसल, इस फिल्म में देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु से संबंधित घटनाओं, रहस्यों को दिखाया जायेगा। यही नहीं, फिल्म में इस बात को भी दर्शाया गया है कि लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के बाद कांग्रेस की प्रतिक्रिया क्या थी। कांग्रेस ने देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के बाद, उनके शव पोस्टमार्टम तक नहीं करवाया था।

बता दें कि इस समय देश में ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ के रिलीज होने को लेकर माहौल गर्म है। ये फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार और मुख्य प्रवक्ता रहे संजय बारू की किताब के आधार पर बनाई गई है। इस फिल्म का ट्रेलर आ गया है। एक तरह जहां आम जनता में इस फिल्म को लेकर कौतूहल है तो वहीं कांग्रेस की भौंहें तनी हैं। कांग्रेस को पता है कि इस फिल्म के रिलीज होते ही उसका भंडाफोड़ हो जाएगा। देशभर में उसकी किरकिरी होगी। दरअसल, फिल्म का ट्रेलर आ चुका है। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह से मनमोहन सिंह जैसे योग्य प्रधानमंत्री पर कांग्रेस ने दबाव बनाया हुआ था। यूपीए के शासनकाल में सोनिया और राहुल ने उन्हें अपना रबर स्टांप बनाए रखा था।

इस फिल्म के ट्रेलर के आते ही आम जनता के बीच कांग्रेस की फजीहत हो रही है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस इस फिल्म को लेकर हताश है। वो धमकियां दे रही है कि अगर फिल्म के लॉन्च होने से देश में हिंसा भड़की तो उसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे। दरअसल, कांग्रेस को अच्छे से पता है कि इस फिल्म से उसकी करतूतों का पर्दाफाश हो जाएगा।

ऐसे में अब ‘द ताशकंद फाइल्स’ मूवी के लॉन्च होने की घोषणा के बाद कांग्रेस के ऊपर एक और खतरा मंडरा रहा है क्योंकि इस फिल्म में ये भी दर्शाया गया है कि किस तरह से कांग्रेस ने देश के प्रधानमंत्री की रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत होने के बाद भी उनके शरीर का पोस्टमार्टम नहीं कराया।

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने एक साक्षात्कार में कहा कि अनुज धर की किताब ‘आवर प्राइम मिनिस्टर इज डेड’ पर आधारित फिल्म ‘द ताशकंद फाइल्स’ एक मर्डर मिस्ट्री है। ये किताब शास्त्री जी की मृत्यु पर से जुड़े कुछ बड़े राज से पर्दा उठा सकती है। आगे उन्होंने कहा कि ये फिल्म देश के राजनीति के प्रति जनता का नजरिया बदल देगी। उन्होंने बताया कि ये फिल्म प्रोडक्शन के अंतिम चरण में है। अगले साल फरवरी से मार्च के बीच इसके रिलीज होने की संभावना है।  

बता दें कि ‘द ताशकंत फाइल्स’ को विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित किया गया है। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, पंकज त्रिपाठी, पल्लवी जोशी और नसीरूद्दीन समेत कई सितारे शामिल हैं।

फिल्म के बारे में बात करते हुए विवेक अग्निहोत्री ने कहा कि इस घटना को 50 साल बीत चुके हैं। वाजपेयी, जॉर्ज फर्नांडिस जैसे जाने माने राजनेताओं समेत आम जनों की मांग रही है कि शास्त्री जी की मौत के रहस्य पर से पर्दा हटाया जाए। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी के मौत के तुरंत बाद ही पोस्टमार्टम की मांग होने लगी थी लेकिन पोस्टमार्टम नहीं किया गया। शास्त्री जी के परिवार वालों ने भी कार्यकारी प्रधानमंत्री गुलजारी लाल नंदा से भी इस चीज की मांग रखी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। यहां तक की शास्त्री जी के परिवार ने इंदिरा गांधी और राजीव गांधी से भी इसके लिए मांग रखी लेकिन कुछ नहीं हुआ।  

उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद कई जाने-माने लोगों, राजनेताओं और संस्थाओं ने कांग्रेस सरकार से मांग की कि शास्त्री जी की मौत से संबंधित फाइल्स सार्वजनिक किए जाएं। एक पत्रकार से बातचीत में विवेक अग्निहोत्री ने बताया कि यह मुद्दा लोकसभा में कई बार उठ चुका है। जबकि देश में किसी को भी सत्य बताया नहीं जाता है। इसके लिए मैने आरटीआई दायर करने का निर्णय लिया। हर आरटीआई के जवाब में बताया गया कि हमारे पास कोई जानकारी नहीं है। अग्निहोत्री ने कहा कि ये कितना अजीब है कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र देश से हैं और हमारे दूसरे प्रधानमंत्री की युद्ध के तुरंत बाद मौत हो जाती है लेकिन हमारे पास उनकी मौत से जुड़ी कोई फाइल नहीं है।

इस किताब के लेखक अनुज धर ने एक साक्षात्कार में कहा कि 11 जनवरी 1966 को ताशकंद में शास्त्री जी की मौत के कुछ घंटों के बाद ही ये मामला विवादों में आ गया था। एयरपोर्ट पर शास्त्री जी के परिवार के सदस्यों को एयरपोर्ट पर पहुंचने से रोकने का प्रयास किया गया था। 

अनुज धर ने ये भी कहा, “शास्त्री जी की पत्नी ने ध्यान दिया था कि उनके शरीर पर नीले रंग के धब्बे थे। उनके चेहरे पर सफेद धब्बे थे। पेट पर और गले के पिछले हिस्से पर कुछ कटे हुए निशान पाए गए थे।” कांग्रेस ने इस मामले को कितना अनदेखा किया, उसका अंदाजा धर के उस बात से निकाला जा सकता है जिसमें उन्होंने बताया, “हम कांग्रेस आलाकमान के पास बॉडी का पोस्टमार्टम करवाने के लिए रिक्वेस्ट करने गए तो उन्होंने कहा कि इससे हमारे अंतरराष्ट्रीय संबंध खराब होंगे।” ‘द ताशकंद फाइल्स’ फिल्म के बारे में विवेक अग्निहोत्री ने कहा के हमें कांग्रेस की चिंता नहीं है। ये मूवी पूरी तरह से इमानदारी और सच्चाई के साथ बनाई गई है। इससे देश का भारतीय राजनीति के प्रति नजरिया बदलेगा।  

अब ऐसे में, जब 2019 के लोकसभा चुनाव पास हैं और ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ जल्द ही लॉन्च होने वाली है, इस बीच इस फिल्म के रिलीज होने से कांग्रेस को तगड़ा झटका लगेगा। देखने वाली बात ये होगी कि ये फिल्म कांग्रेस को कितना नुकसान पहुंचाती है। कांग्रेस की सच्चाई जानकर लोगों का कांग्रेस के प्रति क्या रवैया और प्रतिक्रिया आती है।  

Exit mobile version