जब पीएम मोदी के एक जवाब से हंस पड़े स्टेडियम में मौजूद लोग

मोदी परीक्षा पे चर्चा

PC: Hindustan

मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा 2.0’ कार्यक्रम के जरिये देशभर के विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों और शिक्षकों से बातचीत की। इस कार्यक्रम में एनी देशों के छात्रों ने भी भाग लिया। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कई ऐसे मंत्र दिए जिससे छात्र परीक्षा देने में आसानी हो सके। यही नहीं उन्होंने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के सवालों के जवाब भी दिए। इस दौरान पीएम मोदी ने कुछ ऐसा कहा जिससे कर्यक्रम में मौजूद सभी लोग ठहाके लगाकर हंसने लगे। इसका एक वीडियो तेजी से वायरल भी हो रहा है।

दरअसल, पीएम मोदी से एक मां ने सवाल पूछा कि “मेरा बेटा कक्षा 9वीं का छात्र है। पहले मेरा बेटा पढ़ाई में ठीक था, सभी टीचर्स उसकी सराहना करते थे लेकिन, अब लेकिन आजकल ऑनलाइन गेम्स की वजह से वो कमज़ोर हो गया है और पढाई पर ध्यान नहीं देता”। इसपर   पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा “ये PUBG वाला है क्या?, या फिर ये फ्रंटलाइन वाला होगा।” पीएम मोदी के इस जवाब से पूरा स्टेडियम तालियों से गूंज उठा और लोग हंसने लगे कि पीएम मोदी आज के समय में कितने अपडेटेड हैं। प्रधानमंत्री ने अभिभावकों को जवाब देते हुए कहा कि “ऑनलाइन गेम समस्या भी और समाधान भी है। तकनीक को लेकर बच्चों से बात करें। चर्चा करें। टेक्नॉलजी अगर हमें सिकुड़ती है हमारी सोच सिकुड़ती है तो हमें बड़ा नुकसान होता है। इसका इस्तेमाल विस्तार के लिए होना चाहिए। अगर हम चाहें कि बच्चे टेक्नॉलजी से दूर ले जाएं तो वे अपनी जिंदगी में पीछे चले जाएंगे। उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए लेकिन, उस टेक्नोलॉजी का क्या उपयोग करता है। इस पर ध्यान देना चाहिए। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हमारे विस्तार के लिए होना चाहिए और इसपर बार बार चर्चा करते रहना चाहिए।”

वहीं सोशल मीडिया पर जब ये वीडियो वायरल हुआ तो सभी यूजर्स पीएम मोदी की सराहना कर रहे थे गौरवान्वित महसूस कर रहे थे कि हमारे देश के प्रधानमंत्री जनता की नस नस से वाकिफ हैं।

https://twitter.com/RameshwarAryaG/status/1090152538198880257

 उन्होंने कर्यक्रम के दौरान ये भी कहा कि “बच्चों पर अपने सपने न थोपें क्योंकि दबाव में बच्चे बिखर जाते हैं। अगर बच्चा असफल भी होता है तो मां-बाप उनका हौसला बढ़ाएं। सोशल स्टेटस की वजह से दबाव न डालें।”

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने ये भी कहा, “मेरे लिए ये कार्यक्रम किसी को उपदेश देने के लिए नहीं है। मैं यहाँ आपके बीच खुद को अपने जैसा, आपके जैसा और आपके स्थिति जैसा जीना चाहता हूँ, जैसा आप जीते है।“

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों से तनाव-रहित परीक्षा एवं संबंधित पहलुओं पर बातचीत की।

Exit mobile version