भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया

पाकिस्तान वायुसेना F-16

PC: Prabhasakshi

पाकिस्तान में इंडियन एयरफोर्स की एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत की इस एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। आज पाकिस्तानी जेट्स ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था जिस पर भारतीय विमानों ने तुरंत एक्शन लिया और उन्हें पीछे खदेड़ दिया।

खबरों के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी जेट्स द्वारा हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने पर तगड़ी जवाबी कार्रवाई की। खबर है कि, भारतीय वायुसेना ने इस जवाबी कार्रवाई में एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया है। भारत ने पाकिस्तान की सीमा में 3 किलोमीटर अंदर नौशेरा सेक्टर की लाम घाटी में घुसकर पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार सुबह नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र में पाकिस्तानी जेट्स घुसे लेकिन उन्हें भारतीय विमानों ने तत्काल वापस खदेड़ दिया। सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान के फाइटर जेट्स एलओसी के आसपास मंडराते दिखे थे पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों से डरकर वापस लौट गए। ऐसी खबर है कि, पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने वापस पाकिस्तान लौटते समय बम भी गिराए। इसके बावजूद पाकिस्तानी जेट्स भारतीय सीमा में कोई नुकसान नहीं पहुंचा सके।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नौशेरा सेक्टर के न्यू मीरपुर इलाके में पाकिस्तानी जेट्स द्वारा घुसने की कोशिश करते ही भारतीय वायुसेना सावधान हो गई और पाकिस्तानी जेट्स को घेरकर उन्हें वापस खदेड़ दिया। एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया, ‘आज सुबह पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों के भारतीय वायु सीमा क्षेत्र में घुसने की घटना हुई। उन्हें तुरंत भारतीय वायुसेना ने एयर पट्रोलिंग के दौरान भगा दिया। इस घटना में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अभी हम और डिटेल्स का इंतजार कर रहे हैं।’

बता दें कि, इस समय जम्मू, लेह, श्रीनगर और पठानकोट के एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है और यात्री विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी गई है।

Exit mobile version