कल पाक के 20 एयरक्राफ्ट्स ने की थी भारतीय सीमा में घुसने की हिमाकत, मुंह की खाई, POK में मिला पाक के F-16 का मलबा

पाकिस्तान एफ-16

PC : ANI

भारतीय वायुसेना ने बुधवार को पाकिस्तानी वायु सेना के जम्मू-कश्मीर में सैन्य ठिकानों पर हमला करने की कोशिशों को विफल किया था। इस प्रकिया में भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान भी मार गिराया था। पाकिस्तान इस बात को मानने को तैयार नहीं है, लेकिन अब एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिससे पाकिस्तान का झूठ तार-तार हो गया है। भारतीय वायुसेना द्वारा गिराए गए पाकिस्‍तानी वायुसेना के एफ-16 विमान के मलबे की तस्‍वीरें सामने आ गई हैं, जिन्‍हें देखकर अब कोई संदेह नहीं बचा है।

सरकारी सुत्रों के अनुसार कल पाकिस्तान के 3 लड़ाकू विमान नहीं बल्कि 20 लड़ाकू विमान भारत की सीमा में 10 किलोमीटर तक घुस आए थे लेकिन भारतीय वायुसेना के जांबाजों ने उन्हें खदेड़ दिया।

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह पाकिस्तानी विमान F-16 के मलबे की तस्वीर है जिसे बुधवार को भारत-पाक सीमा पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिग 21 ने मार गिराया गया था। भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला करने आए इस पाकिस्तानी विमान F16 का मलबा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में मिला है। इस एफ-16 को भारतीय वायु सेना के मिग 21 विमान ने खदेड़ कर मार गिराया था। विदेश मंत्रालय ने भी पाकिस्तान के विमान को मार गिराने की पुष्टि की थी, इसके बावजूद पाकिस्तान अब तक इस बात से इंकार करता आ रहा है। लेकिन अब पाकिस्तानी विमान के मलबे की तस्वीरें सामने आ गई हैं। इस मलबे के साथ पाकिस्तान के 7 उत्तरी लाइट इन्फैंट्री के कमांडिंग ऑफिसर भी खड़े हुए हैं। एएनआई द्वारा जारी की गई तस्वीर में वायुसेना के जानकारों के हवाले से बताया गया है कि जिस विमान का मलबा मिला है वह एफ-16 का ही है।

भारतीय न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक ट्वीट कर कहा है कि सोशल मीडिया पर यही तस्वीर वायरल कर इसे भारतीय मिग विमान होने का दावा किया जा रहा है जबकि इंडियन एयर फोर्स के कई सूत्रों ने बताया कि यह पाकिस्तान के F-16 फाइटर प्लेन की तस्वीरें हैं, जिसे बुधवार को भारत ने मार गिराया।

कल की इस कार्रवाई में भारत का एक मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। साथ ही एक पायलट लापता हो गया था। वह विंग कमांडर अभिनंदन है जो अभी पाकिस्तानी हिरासत में है। जिनेवा युद्द बंदी एक्ट के तहत एक सप्ताह के भीतर विंग कमांडर अभिनदंन के सकुशल भारत वापस आने की बात कही जा रही है। भारत के दबाव के बाद पाकिस्तानी सरकार ने भी कहा है कि, वे दोनों देशों के हालात सामान्य होने के बाद कुछ ही दिन में अभिनंदन को भारत वापस भेजेंगे। कल तक जो पाकिस्तान तेवर दिखा रहा था उसके अब सुर बदले-बदले से दिखाई दे रहे हैं।     

गौरतलब है कि, इससे पहले पाकिस्तानी सेना पूर्व में दिये गए अपने उस बयान से भी पलट गई जिसमें कहा गया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया था और कल शाम को उसने कहा कि उसकी हिरासत में “सिर्फ एक” ही भारतीय पायलट है। पाकिस्तानी सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कल शाम को कहा, “पाकिस्तानी सेना की हिरासत में सिर्फ एक पायलट है। विंग कमांडर अभिनंदन के साथ सैन्य नियमों के मुताबिक सलूक किया जा रहा है।”

अब एक बार फिर इस तस्वीर से स्पष्ट हो गया है कि, पाकिस्तान ने मुंह की खाई है। पाकिस्तानी वायुसेना के विमान दिखते ही भारतीय वायुसेना ने त्वरित कार्रवाई की। भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के आधुनिक लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया। भारत की सेना ने इस पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरते देखा था। यह तस्वीर भारतीय जवानों के शौर्य को प्रदर्शित करती है।

Exit mobile version