पुलवामा हमले के जिम्मेदार जैश के 2 आतंकियों की देवबंद के एक हॉस्टल से हुई गिरफ्तारी

पुलवामा जैश आतंकी

PC : zeenews

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एटीएस ने पुलवामा आतंकी हमले को अंजाम देने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। इस आतंकी का नाम शाहनवाज अहमद तेली है। इसके साथ ही यूपी एटीएस ने 1 और जैश के संदिग्ध आतंकी सहित 12 अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है। दूसरे आतंकी का नाम आकिब अहमद मलिक है जो कि पुलवामा का रहने वाला है। एटीएस ने यह गिरफ्तारी देवबंद के एक हॉस्टल से की है। ये लोग यहां स्टूडेंट बनकर रह रहे थे। पकड़े गए अन्य लोगों में कश्मीर के 2 व उड़ीसा के 5 स्टूडेंट्स भी शामिल है। सभी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। वहीं इन आतंकियों और संदिग्धों के पास मिले सामान की सघन जांच की जा रही है।

उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा इन आतंकियों की पुष्टि की गई है। यूपी पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह ने मीडिया को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया, ‘शाहनवाज जैश से जुड़ा हुआ है, वह एक्टिव मेंबर है और नई भर्ती के लिए यहां आया था। इन दोनों के पास से 32 बोर का पिस्टल मिला है, 30 जिंदा कारतूस मिले है। पुलिस को इनके पास से कई जिहादी बातचीत के दस्तावेज भी मिले है। इन दोनों में से शाहनवाज आतंकी ग्रेनेड लॉन्च करने में एक्सपर्ट माना जाता है।’ पुलिस ने कहा है कि आतंकियों से पूछताछ की जा रही है जिसमें हम आतंकियों का लक्ष्य और उनकी फंडिंग कहां से हो रही है, इसका पता लगा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, यूपी एसटीएफ ने गुरुवार राज करीब दो बजे इन्हें हिरासत में लिया था। एसटीएफ द्वारा यह छापेमारी मोहल्ला खानकाह के पास नाज मंजिल के पास की गई थी। इसके अलावा एटीएस की टीमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अन्य कई जगहों पर भी छापेमारी कर रही है। एटीएस को मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिमी यूपी के कई जिलों में आतंकी साजिश रची जा रही थी।

बता दें कि आतंकी शाहनवाज जम्मू कश्मीर के कुलगाम का रहने वाला है। शाहनवाज जैश-ए-मोहम्मद के इशारे पर आतंकियों की भर्ती कराता था। यह आतंकी साथ ही लंबे समय से देवबंद में रहकर पढ़ाई कर रहा था।

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया, ‘हम ये जानने का प्रयास कर रहे हैं कि अब तक कितने लोगों को इन्होंने जैश के लिए भर्ती किया है। डीजीपी ने बताया कि गिरफ्तार आतंकियों को ट्रांजिट रिमांड के लिए कोर्ट में पेश किया जाएगा। पुलिस और एटीएस अब इन आतंकयों के तार खंगालने में जुट गई है।

गौरतलब है कि, पुलवामा में हुए पुलवामा हमले के बाद खुफिया एजेंसियों ने देश में कई स्थानों पर आतंकी हमले की आशंका जताई है। इस आशंका के बाद 20 फरवरी को कानपुर के पास एक ट्रेन की टॉयलेट में धमाका भी हुआ था। वहां से जैश-ए-मोहम्मद का एक लेटर भी मिला था। इसके बाद अब जैश-ए-मोहम्मद के लिए भर्ती करने वाले आतंकी की गिरफ्तारी हुई है। एटीएस की छापेमारी में और भी आतंकियों के मिलने की संभावना है।

Exit mobile version