संकल्प पत्र: बीजेपी 0 % ब्याज दर पर किसानों को देगी लोन, 2022 तक दोगुनी करेगी आय

संकल्प पत्र बीजेपी किसानों

PC : Patrika

आज बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया दिया। इस संकल्प पत्र का टाइटल संकल्पित भारत, सशक्त भारत दिया गया है। ये संकल्प पत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली की अगुवाई में जारी किया गया। संकल्प पत्र जारी करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बीते पांच सालों में बीजेपी की उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ‘2014 में हमने देश के सामने 5 साल का विज़न रखा था, जिसपर देश की जनता ने विश्वास रखते हुए हमें बहुमत दिया था।’ बीजेपी अध्यक्ष ने बताया कि  पार्टी ने 6 करोड़ लोगों के साथ चर्चा कर इस संकल्प पत्र को तैयार किया और इस बार चुनाव में पार्टी 75 बड़े संकल्पों के साथ चुनाव में जा रही है। इसके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र जारी किया। उन्होंने इस दौरान बताया कि ये संकल्प पत्र तैयार करने से पहले सोशल मीडिया के सहारे ही हमने लोगों के मन की बात को समझा और फिर विशेषज्ञों का परामर्श भी लिया है। इस संकल्प पत्र में बीजेपी ने किसानों के लिए कई घोषणाएं की।

इस घोषणापत्र में कहा गया कि, भाजपा सरकार के वर्तमान कार्यकाल के प्रारंभ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को मिशन के रूप में लिया है और इसे 2022 तक पूरा करने की बात कही है। इस घोषणापत्र में किसानों के लिए की गई घोषणाओं के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु निम्न हैं: 

-हम 1 से 5 वर्ष के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज पर एक लाख रुपये तक के नए अल्पावधि कृषि ऋण मूल राशि के समय पर भुगतान की शर्त प्रदान करेंगे।

– देश के सभी किसानों को 6000 रुपये सालाना मिलेगा।

-हम देश में सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए पेंशन योजना आरंभ करेंगे जिससे की 60 वर्ष आयु के बाद उनकी सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

-हम संसाधनों और बाजार तक किसानों की पहुंच बढ़ाने के लिए साल 2022 तक 10,000 नए ‘किसान उत्पादक संगठनों’ के गठन में सहायता करेंगे।

-हम वर्ष 2022 तक ऐसे प्रत्येक परिवार को पक्का मकान देंगे जो कच्चे मकान में रहता है या जिसके पास पक्का मकान नहीं है।

-हम ‘जल जीवन मिशन’ आरंभ करेंगे, जिसके अंतर्गत हम वर्ष 2024 तक पत्येक परिवार को पाइप से पानी की आपूर्ति के लिए विशेष कार्यक्रम ‘नल से जल’ चलाएंगे।

इसके अलावा बीजेपी के घोषणा पत्र में किसानों के दरवाजे तक जैविक उत्पादों की उपलब्धता बढ़ाने की भी बात कही गई है और इसके लिए ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू करने की बात कही है। ऐसे कई महत्वपूर्ण घोषणाएं बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में की हैं। अपने घोषणापत्र में पार्टी ने राष्ट्रीय सुरक्षा, किसान कल्याण और युवा एवं महिला सशक्तिकरण पर खास जोर दिया है।

Exit mobile version