फेसबुक पर दुुनिया के सबसे लोकप्रिय लीडर बने पीएम मोदी, ट्रंप सहित दुनिया के दिग्गज नेताओं को छोड़ा पीछे

फेसबुक पीएम मोदी

PC : indiatvnews

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है, जहां नेताओं को सत्ता में बने रहने के लिए आम जनता से लगातार संवाद करते रहना पड़ता है। तकनीक के इस दौर में आजकल सभी नेता अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल का इस्तेमाल कर करोड़ों लोगों तक पहुंचने का काम करते हैं, जहां वे अपने ट्वीट के माध्यम से, या फिर अपनी फेसबुक पोस्ट के माध्यम से हर मुद्दे पर खुलकर अपने विचार रखते हैं। भारत के लगभग सभी दिग्गज नेताओं समेत पीएम मोदी भी फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया वेबसाइटों पर एक्टिव रहते हैं, लेकिन इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फैन-फॉलोइंग के मामले में दुनिया भर के दिग्गज नेताओं को पीएम मोदी ने पछाड़ा हुआ है। फेसबुक पर तो उनका कोई मुक़ाबला ही नहीं है जहां उनके पास दूसरे स्थान पर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुक़ाबले लगभग दोगुने फॉलोअर्स हैं।

सोशल मीडिया साइट्स पर उनकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले दो दिनों में आई दो बड़ी रिपोर्ट्स में यह साफ़तौर पर कहा गया है कि सोशल मीडिया पर तो पीएम मोदी का ही डंका बज रहा है। दरअसल, कल ही ट्विप्लोमेसी ने वर्ष 2019 की ‘वर्ल्ड लीडर्स ऑन फेसबुक’ रिपोर्ट में यह प्रकाशित किया है कि पीएम मोदी फेसबुक पर दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। उनके अपने ‘नरेंद्र मोदी’ पेज को लगभग 4.35 करोड़ लोगों ने लाइक किया हुआ है। दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का नंबर आता है जिनको फेसबुक पर 2.3 करोड़ लोगों ने लाइक किया है। हालांकि इस रिपोर्ट में संवाद (एंगेजमेंट) के मामले में हाल ही में ब्राजील के राष्ट्रपति बने जेयर बोल्सोनारो के फेसबुक पेज को नंबर 1 के स्थान पर रखा हुआ है जिनके पेज पर करीब 14.5 करोड़ बार इंट्रैक्श्न पंजीकृत किया गया है।

इससे पहले कल ही ट्विटर द्वारा भी एक रिपोर्ट पेश की गई थी जिसमें यह दिखाया गया था कि भारत के प्रथम चरण के मतदान के समय पीएम मोदी ट्विटर पर सबसे चर्चित नेता रहे। इसी रिपोर्ट में भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह को दूसरे स्थान पर रखा गया था तो वहीं उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ को सबसे ज़्यादा चर्चित नेताओं की सूची में तीसरे स्थान पर रखा गया था। फ़ैन-फोलोविंग की बात करें तो ट्विटर पर पीएम मोदी दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले राजनेता हैं, जिनके पास लगभग साढ़े 4 करोड़ फॉलोअर्स हैं। इस सूची में पहला स्थान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आता है जिनको लगभग साढ़े 5 करोड़ लोग फॉलो करते हैं।

ऐसे ही इंस्टाग्राम पर भी पीएम मोदी दुनिया के सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं जिनको लगभग 1 करोड़ 50 लाख लोग फॉलो करते हैं। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति तीसरे स्थान पर आते हैं जिनको लगभग 1 करोड़ लोग उनको फॉलो करते हैं। बेशक देश की राजनीति में पीएम मोदी का कद अद्वितीय हो, लेकिन सोशल मीडिया पर भी उनकी इतनी फोलोविंग होना इस बात की तरफ इशारा है कि दुनिया भर में भी ब्रांड मोदी को स्थापित करने मे वे सफल हुए हैं, जिसकी वजह से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में उनके साथ-साथ भारत का कद भी बढ़ा है।

Exit mobile version