पार्टी पर पैसे लेकर टिकट बांटने और दलाली जैस कई बड़े आरोप लगा इस वरिष्ठ नेता ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, अब बीजेपी में हुए शामिल

कांग्रेस बीजेपी सुधाकर रेड्डी

PC : deccanchronicle

देश को तोड़ने वाली नीतियों के कारण कांग्रेस के कईं वरिष्ठ नेता धीरे-धीरे पार्टी का साथ छोड़ते जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब तेलंगाना की राजनीति के कद्दावर और वरिष्ठ नेता पी सुधाकर रेड्डी का नाम भी जुड़ गया है। सुधाकर पिछले 40 सालों से कांग्रेस पार्टी में अपनी सेवाएं दे रहे थे। सुधाकर ने पार्टी से इस्तीफा देते समय कांग्रेस पर देश की सुरक्षा से जुड़े मामलों में घटिया राजनीति करने, रुपये लेकर टिकट बांटने और लीडरशिप की नाकामी जैसे कईं गंभीर आरोप लगाए। रेड्डी के चले जाने से कांग्रेस को तेलंगाना में बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।

कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद कल रात पी सुधाकर रेड्डी ने इस पार्टी को और बड़ा झटका दिया है। वे बीजेपी में शामिल हो गए हैं। नई दिल्‍ली में बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह की उपस्थिति में रेड्डी ने पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की। इससे पहले रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर बीजेपी ज्वाइन करने की इच्‍छा जताई थी। वरिष्ठ नेता रेड्डी सोमवार को हैदराबाद में होने वाली बीजेपी की रैली में शामिल होंगे।

कांग्रेस पर कईं गंभीर आरोप लगाते हुए रेड्डी ने रविवार को पार्टी से इस्तीफा दिया था। उन्होंने कहा, ‘मैं कांग्रेस पार्टी और बड़े नेताओं के रवैये से नाराज था। आतंकवाद, राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर पर कांग्रेस नेताओं का रुख अस्थिर रहा है। इससे पार्टी और उसके नेताओं की छवि खराब हुई है। कांग्रेस ने पुलवामा आतंकी हमले में राजनीति की जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। ”पुलवामा हमले को लेकर हुई राजनीति से मैं बहुत आहत हुआ जिसमें बहादुर जवानों की जान चली गई। राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। नरेंद्र मोदी में मैंने एक मजबूत नेतृत्व देखा है जो कि राहुल गांधी में नहीं है।’

रेड्डी ने कहा,”कांग्रेस की राजनीति अब पेशेवर तरीके से हो रही है क्योंकी बिचौलिये बढ़ गए हैं और समझदार कार्यकर्ताओं को किनारे किया जा रहा है। कांग्रेस नेतृत्व तक आवाज नहीं पहुंच रही है।”

सुधाकर रेड्डी ने स्टेट लीडरशीप की नाकामी के लिए भ्रष्टाचार और गलत प्रथाओं को जिम्मेदार बताते हुए कहा था, ‘यह जानकर धक्का लगता है कि पार्टी के टिकटों के लिए करोड़ों रुपये की मांग की जा रही है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में टिकट बंटवारे के इस कदर व्यवसायीकरण ने मुझे पार्टी छोड़ने पर विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है।’

सुधाकर रेड्डी ने आगे कहा, तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी स्थानीय नेतृत्व की विफलता के कारण पिछले चुनाव में बुरी तरह से हारी थी, संसदीय चुनाव उन्हीं के नेतृत्व में लड़े जा रहे हैं।”

रेड्डी ने एएनआई से बात करते हुए कहा, ”मैं कांग्रेस पार्टी के साथ पिछले 40 साल रहा और मैंने एनएसयूआई और आईवाईसी समेत कई पदों पर काम किया है। पार्टी फॉरम में कई दफा मुझे अपमानित किया गया लेकिन मैंने अनुशासन के साथ पार्टी के कार्यकर्ता के तौर पर काम करना जारी रखा।”

पी सुधाकर रेड्डी ने यह भी बताया कि उन्होंने इन सब चीजों को पार्टी नेतृत्व के संज्ञान में लाने की हरसंभव कोशिश की, लेकिन ये कोशिशें नाकाम रहीं। उन्होंने कहा, ‘मैंने तथ्यात्मक जमीनी हकीकत को कांग्रेस हाई कमान तक पहुंचाने की हर मुमकिन कोशिश की लेकिन बिचौलियों की वजह से शीर्ष नेतृत्व तक यह बात नहीं पहुंच पाती थी।

सुधाकर के बीजेपी में शामिल होने पर अब तेलंगाना में पार्टी को काफी मजबूती मिलने वाली है। 40 साल के राजनीतिक अनुभव वाले इस कद्दावर नेता से बीजेपी को राज्य में काफी फायदा मिलने वाला है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि, रेड्डी के आने के बाद तेलंगाना में अब बीजेपी ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज करने की रणनीति बना रही है। गौरतलब है कि, रेड्डी ने पीएम मोदी को पत्र भी लिखा था जिसमें उन्होंने कहा था कि, ‘भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं में से एक के रूप में आपके नेतृत्व में काम करने के लिए मैं आभारी रहूंगा।’ गौरतलब है कि, कुछ दिनों पहले पूर्व मंत्री डीके अरुणा भी बीजेपी में शामिल हो गई थीं। वह बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर महबूबनगर से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। रेड्डी का बीजपी में शामिल होना तेलंगाना में पार्टी के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है।

Exit mobile version