एग्जिट पोल 2019: बीजेपी को मिलेगा स्टार पावर का भरपूर फायदा

भाजपा एग्जिट पोल

19 मई को सातवें चरण के चुनाव सम्पन्न होते ही 2019 में 17वें लोकसभा चुनाव पर पूर्ण विराम लग गया। मतदान खत्म होते ही विभिन्न चैनलों ने अपने एग्जिट पोल भी प्रकाशित करने शुरू कर दिये। अधिकतर एग्जिटपोल की माने, तो तमाम कयासों के बावजूद मोदी लहर न सिर्फ बरकरार है, बल्कि और प्रबल हो चुकी है। अधिकांश एक्ज़िट पोल भाजपा और एनडीए दोनों को पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाते हुये देख रही है।

चुनाव में कोई भी पार्टी अपने प्रचार प्रसार में कोई कसर नहीं छोडती। इसीलिए हर बार की तरह इस बार भी लोक सभा चुनाव में प्रचलित बॉलीवुड सितारों एवं खिलाड़ियों का सभी पार्टियों ने भरपूर उपयोग किया। जब भाजपा ने पूरी ताकत झोंकते हुये कई सितारों को अहम लोक सभा सीटों पर उतारने का निर्णय लिया, तो भला हर कदम पर उन्हें घेरने को तैयार विपक्ष कैसे पीछे रहता?

लोकसभा सीटों पर आधारित एग्जिट पोल के घोषणा के पश्चात अब मीडिया चैनलों ने प्रत्याशी आधारित एग्जिट पोल प्रकाशित करने शुरू कर दिये। इन्हीं में से एक मीडिया पोर्टल इंडिया टुडे ने इंडिया टुडे एक्सिस माइ पोल के तहत सभी 543 लोक सभा सीटों पर लड़ रहे विभिन्न प्रत्याशियों के एग्जिट पोल पर चर्चा शुरू कर दी है। इसी एग्जिट पोल में इनहोंने विभिन्न स्टार प्रत्याशियों के परिणामों पर अपनी भविष्यवाणी व्यक्त की है।

अब अगर एग्जिट पोल की माने, तो इस वक़्त भाजपा की पांचों उंगलियां घी में है। इक्के दुक्के उदाहरण छोड़ इनके स्टार पावर को इस्तेमाल करने का निर्णय व्यर्थ नहीं गया है। सबसे पहले बात करते हैं जाने-माने क्रिकेटर गौतम गंभीर की। पूर्वी दिल्ली चुनाव क्षेत्र से लड़ रहे गौतम को अपने प्रथम चुनाव में विपक्ष की ज़बरदस्त छींटाकाशी का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद न सिर्फ गौतम गंभीर ने इनके प्रपंचों का डटकर सामना किया, बल्कि इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के अनुसार पूर्वी दिल्ली से सांसद बनने के लिए वो लगभग तैयार हैं।

इसी तरह प्रख्यात गायक हंस राज हंस और बाबुल सुप्रियो भी अपने अपने लोकसभा क्षेत्र से आसानी से चुनाव जीतते हुये नज़र आ रहे हैं। जहां हंस राज हंस उत्तर पश्चिमी दिल्ली के लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं बाबुल सुप्रियो असनसोल लोकसभा क्षेत्र से अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

इतना ही नहीं, भाजपा का गोरखपुर में फिल्म स्टार रवि किशन पर, और गुरदासपुर में प्रख्यात अभिनेता सन्नी देओल पर लगाया दांव भी काफी सफल होता दिख रहा है। इंडिया टुडे एक्ज़िट पोल के अनुसार दोनों प्रत्याशियों को पूर्ण बहुमत के साथ विजय मिलने के पूरे-पूरे आसार है।

इस बार के एग्जिट पोल की माने, तो विपक्ष ने शायद स्टार पावर को गंभीरता से नहीं लिया। परिणामस्वरूप इनके अधिकांश प्रत्याशी हार के मुहाने पे खड़े प्रतीत होते हैं। चाहे उत्तरी मुंबई से चुनाव लड़ रही कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर हो, या फिर लखनऊ में समाजवादी पार्टी से लड़ रही पूर्व अभिनेत्री पूनम सिन्हा हो, या फिर दक्षिणी दिल्ली से कांग्रेस की टिकट पर लड़ रहे ओलंपिक पदकधारी मुक्केबाज़ विजेंदर सिंह ही क्यों न हो, इनमें से कोई भी मौजूदा चुनाव में विजय प्राप्त करता तो नहीं दिख रहा।

यहां तक कि आसनसोल से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व अभिनेत्री मूनमून सेन भी हार के मुहाने पर खड़ी नजर आ रही हैं। अब शत्रुघ्न सिन्हा और राज बब्बर के बारे में जितना कम बोला जाये, उतना ही अच्छा।

अब एग्जिट पोल्स की ये भविष्यवाणी कितनी सही होती है, इसका जवाब तो 23 मई को ही पता चलेगा, पर इन एग्जिट पोल ने एक बात तो सिद्ध कर दिया है कि इस बार भाजपा ने स्टार पावर का सही इस्तेमाल किया है। वहीं विपक्ष ने भाजपा की देखा देखी स्टार प्रत्याशी तो उतारे लेकिन स्टार पावर सही उपयोग करने में मात खा गए। शायद इसी लिए कहा जाता है, नकल के लिए भी अक्ल चाहिए।  

Exit mobile version