मलेशिया में बैठे जाकिर नाइक को श्रीलंका में लगा तगड़ा झटका, अब यहां नहीं फैला पाएगा अपने कट्टरपंथी विचार

जाकिर नाइक श्रीलंका पीस टीवी

PC : Facebook

विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक ज़ाकिर नाइक पर शिकंजा कसता ही जा रहा है। अब श्रीलंका में भी ज़ाकिर नाइक के पीस टीवी के प्रसारण पर बैन लगा दिया गया है। श्रीलंका के सबसे बड़े केबल आपरेटर डायलॉग और एलटी ने ज़ाकिर नाइक के पीस टीवी का प्रसारण बंद कर दिया है। हाल ही में श्रीलंका ब्लास्ट्स के आतंकियों के जाकिर नाइक से प्रेरित होने की खबर के बाद यह कदम उठाया गया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, श्रीलंका ब्लास्ट्स के बाद पुलिस की गिरफ्तारी में कुछ आतंकियों ने बताया कि वो ज़ाकिर नाइक की ऑडियो और विडियो से प्रभावित हुए थे, जिसके बाद उन्होनें श्रीलंका में सिलसिलेवार बम धमाकों को अंजाम देने में मदद की। बम धमाकों में ज़ाकिर नायक से प्रभावित होने की बात सामने आने के बाद श्रीलंका में अब पीस टीवी के प्रसारण पर रोक लगा दी गई है। आपको बता दें कि भारत और बांग्लादेश में ज़ाकिर नाइक के पीस टीवी पर पहले ही बैन लगाया जा चुका है।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ईस्टर के दिन श्रीलंका में लगातार 8 बम धमाके हुए थे जिनमे 250 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। साथ ही 500 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। इन भयावय बम धमाकों की विश्व भर में घोर निंदा हुई है। बम धमाकों के बाद श्रीलंकाई सरकार हरकत में आई और आतंकवाद तथा आतंकियों के खिलाफ कड़े कदम उठाए।

गौरतलब है कि, ज़ाकिर नाइक भारत में वांटेड है और गिरफ्तारी से बचने के लिए मलेशिया में जा छुपा है। वह साल 2016 में भारत से भाग गया था जब उसकी संस्था इस्लामिक रिसर्च फांडेशन को पांच साल के लिए केंद्र सरकार ने बैन कर दिया था। आपको बता दें कि, आतंकी संगठन ISIS में शामिल होने के लिए देश छोड़कर गए और बाद में पकड़े गए भारतीय युवकों ने भी एजेंसियों को बताया था कि वे जाकिर नाइक के भाषण से प्रभावित थे। इन सबके बाद एनआईए ने 18 नवंबर 2016 को अपनी मुंबई शाखा में नाइक के खिलाफ यूएपीए कानून और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

श्रीलंका से पहले सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि बांग्लादेश में भी 2016 में हुए बम धमाकों में आतंकियों के ज़ाकिर नाइक के कट्टरपंथी भाषणों से प्रभावित होने के सबूत मिले थे। आपको बता दें कि साल 2016 में बांग्लादेश के ढाका में होली आर्टिसन बेकरी पर हमले में 28 लोगों की मौत हो गई थी, इनमें कई विदेशी भी थे।  बांग्लादेश ने दावा किया था कि हमले में शामिल आतंकवादी नाइक के भाषणों से प्रेरित था। इन बम धमाकों के बाद बांग्लादेश में ज़ाकिर नाइक के पीस टीवी पर बैन लगा दिया गया था।

ज़ाकिर नाइक का पीस टीवी कहीं से भी पीस यानि शांति का प्रचारक तो नही लगता, जो टीवी इंसान को आतंकी बना दे वो शांति स्थापित करने का काम कैसे कर सकता है। ज़ाकिर नाइक वह व्यक्ति है जो इंसान को इंसान की जान लेने के लिए प्रेरित करने का काम करता है। ऐसे लोग और ऐसे धर्मगुरू इंशानियत के लिए बेहद खतरनाक हैं।

Exit mobile version