बड़ी योजना, शताब्दी और राजधानी में यात्रियों को ब्रेक के दौरान नहीं लगेंगे झटके

पीयूष गोयल

PC: Chauthi Duniya

रेल यात्रियों के लिए एक और अच्छी खबर है। अब रेल यात्रा करने वाले लोगों को ज्यादा झटके नहीं खाने पड़ेंगें । दरअसल, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट से ये जानकारी दी कि तकनीक की सहायता से भारतीय रेल में सुधार किए जा रहे हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा कि “सफर के दौरान  अब ट्रेन पूरी तरह झटकों से मुक्त होगी । यात्रियों की आरामदायक व सुविधाजनक यात्रा के लिए रेलवे  ने तकनीक की मदद से ट्रेनों में सफर के दौरान लगने वाले झटकों को समाप्त कर दिया है। जिसके कारण ट्रेन शुरू करते समय और यात्रा के समय झटके नही लगेंगे “ । साथ ही पीयूष गोयल ने ये भी बताया कि ‘ये व्यवस्था देश की लगभग  5000 ट्रेनों में लागू हो गयी है।

आपको बता दें कि सरकार ने रेल यात्रा को और भी सुगम बनाने के लिए मिशन ट्रांस्फ़ार्मेशन चलाया है जिसके तहत भारतीय रेल में तकनीकी रूप से सुधार किए जा रहे हैं । इस मिशन को 100 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें भारतीय रेल की खामियों को सुधारा जा सकेगा । इसके साथ ही रेल यात्रियों की यात्रा के अनुभव को सुखद और सुगम किया जा सकेगा । इस ट्रांस्फ़ार्मेशन के साथ रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को लगने वाले तेज़ झटकों से यात्रियों को राहत मिलेगी साथ ही रेल की रफ़्तार भी तेज़ होगी । रेल में लगने वालों झटकों की वजह से कई दुर्घटनाएँ भी हो जाती थी लेकिन रेल मंत्रालय के इस कदम के बाद उन आकस्मिक दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले भी रेल मंत्रालय द्वारा ऐसे कई कदम उठाए गए हैं  जिससे रेल यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाजनक यात्रा दी जा सके, कुछ दिनों पहले ही मंत्रालय के रेल प्रोटेक्शन फोर्स ने रेल टिकेट बुकिंग की कालाबाज़ारी रोकने के लिए देश के 16 जोन के 205 शहरों में एक साथ ‘ऑपरेशन थंडर’ चलाया था। इस ऑपरेशन के तहत  387 टिकट दलालों की धरपकड़ की गयी थी, इससे भी रेल यात्रियों को टिकट बुकिंग में ख़ासी राहत मिली थी।

आपको बता दें कि भारतीय रेल एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है । भारत में रेल को यात्रा के लिए सबसे सस्ता और अच्छा परिवहन माध्यम माना जाता है,  जिससे  प्रतिवर्ष लाखों लोग यात्रा करते है। रेल मंत्रालय  द्वारा ऐसे ही सकारात्मक कदम उठाने की आवश्यकता है, जिससे भारतीय रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सके।

 

Exit mobile version