एक के बाद एक बेइज्जती, पाकिस्तान के लिए ये सप्ताह रहा शर्मिंदगी भरा

इमरान खान पाकिस्तान

वैसे तो पाकिस्तान को दुनिया में एक आतंक निर्यातक देश के तौर पर जाना जाता है, लेकिन इस हफ्ते पाकिस्तान लगातार हो रही अपनी इंटरनेशनल बेइज़त्ति के कारण खूब सुर्खियां बंटोर रहा है। एक तरफ जहां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सभी अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान की बची-कुची साख की धज्जियां उड़ाने में लगे हैं, तो वहीं खेल के मैदान पर भी पाकिस्तानी खिलाड़ी अपने देश की पूरी दुनिया में किरकिरी करा रहे हैं। इस हफ्ते फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स और एशियन डेवलपमेंट बैंक से भी पाकिस्तान के लिए बहुत बुरी खबर आई।

पाकिस्तान की बेइज्ज़ती करवाने की शुरुआत सबसे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने की। 13 जून को प्रधानमंत्री इमरान खान शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइज़ेशन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए बिश्केक पहुंचे थे जहां उन्होंने सभी कूटनीतिक नवाचारों की धज्जियां उड़ा दी। दरअसल, एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान के राष्ट्रपति के आमंत्रण पर जब सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष मीटिंग हॉल में प्रवेश कर रहे थे तो उस वक्त पाक के प्रधानमंत्री अपनी सीट पर आकर बैठ गए जबकि अन्य राष्ट्राध्यक्ष प्रवेश करने के बाद अपनी सीट पर खड़े हुए थे। इस घटना को पाकिस्तानी, भारतीय मीडिया समेत पूरी दुनिया की मीडिया ने प्रकाशित किया और पाकिस्तान को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा।

उसके बाद क्रिकेट के मैदान से भी पाक के लिए कोई अच्छी खबर नहीं आई। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को भारत के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा, और खुद पाक के फैंस ने अपने खिलाड़ियों को जमकर ट्रोल किया। पाक के क्रिकेट प्रेमियों ने अपने खिलाड़ियों की फिटनेस पर सवाल उठाए और उनपर मैच से पहले जंक फूड खाने के आरोप लगाए। एक ट्विटर यूज़र ने तो यहां तक लिखा कि सरफराज अकेले 4 बर्गर खा गए और अगले दिन मैच में उनके प्रदर्शन से यह झलका भी।

हालांकि, बात यही तक सीमित नहीं रही। पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी शोएब मालिक की पत्नी सानिया मिर्ज़ा और पाकिस्तानी अभिनेत्री वीना मलिक ने ट्विटर पर अपनी अलग जंग छेड़ डाली। दरअसल, मैच हारने के बाद अचानक से पाकिस्तानी सोशल मीडिया पर सानिया मिर्ज़ा और उनके पति शोएब मलिक की एक वीडियो वायरल हुई जिसके मुताबिक ये दोनों पाकिस्तानी टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ एक रेस्टोरेंट में बैठे हुए थे और कुछ खिलाड़ी धूम्रपान कर रहे थे। इसी को लेकर पाकिस्तानी अभिनेत्री वीना मलिक ने ट्वीट किया ‘सानिया मैं आपके बच्चे के लिए चिंतित हूं, क्या उसे ऐसी जगह ले जाना उचित है? जहां तक मैं जानती हूं, जंक फूड खिलाड़ियों के लिए अच्छा नहीं होता है। आप खुद एक मां और खिलाड़ी हैं, आपको यह भली भांति पता होना चाहिए’।

https://twitter.com/iVeenaKhan/status/1140662185955332096

इसके बाद सानिया मिर्ज़ा ने भी उसका जवाब दिया और ट्वीट में लिखा कि ‘वीना, मैं वहां अपने बच्चे को नहीं लेकर गई थी। मुझे अपने बच्चे की सबसे ज़्यादा परवाह है। मैं पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की डाइटीशियन नहीं हूं और ना ही उन सबकी मां हूं’।  

खैर ये तो बात हुई पाकिस्तानी प्रधानमंत्री और पाकिस्तानी खिलाड़ियों की, लेकिन इस सप्ताह फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स और एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भी पाकिस्तान की बेइज्ज़ती करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दरअसल, एससीओ की बैठक में जब इमरान खान अपनी सरकार द्वारा आतंक के विरूद्ध कार्रवाई करने के मामले में अपनी सरकार की पीठ थपथपाकर वापस आए तो उसके तीन दिन बाद ही एफ़एटीएफ़ ने यह खुलासा किया कि आतंकवाद रोकने के लिए पाकिस्तान आवश्यक 27 बिंदुओं के एक्शन प्लान में से 25 को पूरा करने में असफल रहा है। एफएटीएफ ने यह कहा कि पाकिस्तान को 27 बिंदुओं का जो एक्शन प्लान दिया गया था, वह उसे 15 महीनों में पूरा करना था। इसकी समय सीमा आगामी अक्टूबर माह में खत्म हो जाएगी। अगर पाकिस्तान इन बिन्दुओं पर कारवाई नहीं करता है तो उसे 36 सदस्य वाला फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ब्लैक लिस्ट में डाल सकता है।

इसके बाद कल एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भी पाकिस्तान की फजीहत करने का मौका नहीं छोड़ा। दरअसल इमरान खान सरकार ने पिछले दिनों ऐलान किया था कि एडीबी पाकिस्तान को 3.4 अरब डॉलर का कर्ज देने को तैयार हो चुका है। यह घोषणा इमरान खान के सलाहकार अब्दुल हफीज़ शेख ने की थी, लेकिन इसके सिर्फ 1 दिन बाद ही एडीबी ने यह साफ किया कि भी एडीबी और पाकिस्तान के बीच अभी कोई डील पक्की नहीं हुई है और अभी सिर्फ बातचीत जारी है। यह पाकिस्तान के लिए बड़ी शर्मिंदगी का कारण बना। बता दें कि नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान बढ़ते भुगतान संकट से निकलने के लिए कई जगहों से कर्ज के लिए हाथ पैर मार रहा है। ऐसे में पाकिस्तान को एक बड़ा अवसर मिला भी, लेकिन वह अपने बड़बोलेपन के चलते यह मौक भी गंवाता नजर आ रहा है।

Exit mobile version