‘ड्रामा करके बच नहीं जाओगे’ रमा देवी पर बेहूदा टिप्पणी करने वाले आज़म को ईरानी की चेतावनी

स्मृति ईरानी आजम खान

PC: Republic Hindi

देश की संसद में जनता अपने सांसद को चुनकर इसलिए भेजती है ताकि वह उनसे जुड़े मुद्दों को केंद्रीय स्तर पर उठा सके और देश के विकास से जुड़ी नीतियों को बनाने में सदन का सहयोग करे। हालांकि, देश का दुर्भाग्य यह है कि हमारी संसद में कुछ ऐसे नेता भी बैठे हैं जो संसद में भाषा की सारी मर्यादाओं को लांघते हुए दुनिया के सबसे बड़े लोकतन्त्र के मंदिर को दूषित करने से भी पीछे नहीं हटते। ऐसे ही सांसदों में समाजवादी पार्टी से सांसद आज़म खान का नाम भी आता है। कल उन्होंने अपने आपत्तिजनक रवैये से पीठासीन महिला सांसद रमा देवी को अपमानित करने का काम किया था। हालांकि, आज केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें कड़ा जवाब दिया और आज़म खान द्वारा विवादित टिप्पणी करने पर अपना गुस्सा जताया

कल लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान आज़म खान ने जब बोलना शुरू किया तो उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत एक शेर से की। उन्होंने कहा ‘तू इधर-उधर की ना बात कर! इस पर पीठासीन सांसद रमा देवी ने उनसे कहा कि आप भी इधर देख कर बात कीजिये। इसके जवाब में आज़म खान ने बेहद ही विवादित टिप्पणी की जिसपर संसद में बखेड़ा खड़ा हो गया। खान ने कहा ‘मैं तो आपको इतना देखूँ कि आप कहो की नज़र हटालो। मुझे तो आप यूं भी इतनी अच्छी लगती है, कि मैं आपकी आँखों में आँखें डाले रहूँ, ये मेरा मन करता है’।

उनके इस बयान पर संसद में हंगामा खड़ा हो गया और भाजपा ने आज़म खान से माफी मांगने को कहा। जब मामला बढ़ता दिखा तो आज़म खान माफी मांगने की बजाए सदन छोड़कर भाग खड़े हुए। इसपर आज केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज़म खान को सदन में घेरा। स्मृति ईरानी ने कहा कि उनके कार्यकाल में आज तक किसी पुरुष ने महिलाओं के खिलाफ ऐसा बोलने की हिमाकत नहीं की। उन्होंने कहा ‘ये सदन इसलिए नहीं है कि किसी की आँखों में झाँका जाए। कल पूरे देश ने देखा कैसे ये सदन शर्मसार हुआ। अगर यही किसी ने संसद के बाहर किया होता, तो पीड़ित महिला पुलिस का संरक्षण जरूर मांगती। हम यहां बैठकर मूकदर्शक नहीं बन सकते।’

आगे उन्होंने आज़म खान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आप महिलाओं को कुछ भी बोलकर और ड्रामा खड़ा करके बच नहीं सकते। उन्होंने कहा ‘संसद में हमें सभी राजनीतिक मतभेदों को भुलाकर ये एक स्वर में बोलना होगा कि आप ऐसे किसी महिला का अपमान नहीं कर सकते।महिला चाहे किसी भी पार्टी की हो उसका अपमान नहीं होना चाहिए’।

बता दें कि संसद में आज़म खान के इस विवादित बयान पर रमा देवी ने अपनी आपत्ति जताई है। रमा देवी ने कहा कि ‘मैं स्पीकर से आग्रह करूंगी की आजम खान को वे सदन से बाहर का रास्ता दिखाएं। आजम खान को माफी मांगनी चाहिए’। इतना ही नहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी इसपर अपनी कड़ी नाराजगी जताई थी। विवाद खड़ा होने के बाद अब आज़म खान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि, जिस तरह स्मृति ईरानी ने आज़म खान को सदन में आईना दिखाया है, वह वाकई तारीफ़ के काबिल है।

Exit mobile version