मीका सिंह गए थे पाकिस्तानी शादी में परफॉर्म करने, अब बॉलीवुड से हो गए हैं बैन

मीका सिंह पाकिस्तान

PC: Lallantop

अक्सर विवादों में रहने वाले पंजाबी सिंगर मीका सिंह एक बार फिर से चर्चा में हैं। राष्ट्र हित के ऊपर अपने निजी स्वार्थों को रखना उन पर भारी पड़ गया है। ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन ने मीका को पाकिस्तान में परफॉर्म करने की वजह से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में काम करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

ये निर्णय दरअसल, मीका की हाल ही में की गयी पाक यात्रा के बाद लिया गया है। ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन के बयान के अनुसार, “AICWA गायक मीका सिंह पर पाकिस्तान के कराची में एक हाई प्रोफ़ाइल इवेंट में परफॉर्म करने की वजह से बैन लगाया गया है।‘’ ये इवेंट कराची में आयोजित किया गया था, जिसका आयोजक पूर्व पाकिस्तानी तानाशाह परवेज़ मुशर्रफ़ का करीबी है। AICWA इस पर एक कड़ी रूख अपनाते हुए मीका सिंह का किसी भी मूवी प्रोडक्शन हाउस एवं म्यूजिक कंपनी से किसी भी प्रकार के संबंध पर प्रतिबंध लगाती है।

यही नहीं, AICWA के कार्यकर्ता ये सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी मीका के साथ काम नहीं करेगा, और जो करेगा, उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जब हमारे पड़ोसी पाकिस्तान के साथ रिश्ते तनावपूर्ण हों, ऐसे में मीका का देश के ऊपर अपने निजी हितों को प्राथमिकता देना कहीं से भी उचित नहीं है। AICWA ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से भी मीका के विरुद्ध कानूनी तौर पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। ये हमारी विडम्बना है कि मीका जैसे गायक राष्ट्रहित को ताक पर रखते हैं।

ज्ञात हो कि मीका ने पाक के कराची में स्थित एक अरबपति के लड़की के निकाह समारोह में अपनी परफॉर्मेंस दी थी, जिसके एवज़ में मीका को 1.5 लाख यूएस डॉलर की रकम मिला था। मीका ने ऐसे समय पर पाक की यात्रा की थी, जब भारत और पाक के बीच अनुच्छेद 370 के विशेषाधिकार संबंधी प्रावधान हटाए जाने के कारण तनाव चरम पर है। इसी बौखलाहट में पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भारत के किसी भी प्रकार के कंटेंट या फिल्म के प्रसारण पर अपने देश में रोक लगा दी है।

यह पहला अवसर नहीं है जब मीका ने इस तरह देश को शर्मसार किया है, और न ही यह पहला अवसर है जब AICWA ने ऐसे अवसरवादी कलाकारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की है। इससे पहले 2017 में भारत पाक के बीच तनावपूर्ण माहौल में मीका ने न केवल अमेरिका में पाक के स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह में शिरकत की थी, बल्कि वहाँ पाक गायक रेहान के साथ खुलेआम पाक को ‘अपना पाकिस्तान’ कहकर संबोधित किया था।

मीका हमेशा ही विवादों के केंद्र में रहे हैं, परंतु इस बार इन्होनें राष्ट्रहित को ताक पर रखते हुए अपनी जेब भरने को प्राथमिकता दी, जिसके कारण आज उन्हें फिल्म इंडस्ट्री से निष्कासित किया गया है। इससे पहले AICWA ने पुलवामा हमले के दौरान न केवल पाक कलाकारों के भारत में काम करने पर प्रतिबंध लगाया था, बल्कि हमले के पश्चात पाक का पक्ष लेने वाले विवादित नेता नवजोत सिंह सिद्धू को ‘द कपिल शर्मा शो’ से निकालकर ही दम लिया। लगता है अब मीका सिंह की भी ऐसी ही खातिरदारी की जाएगी।

Exit mobile version