अमेरिका ने आखिर मान ही लिया, विंग कमांडर अभिनंदन ने उसके F-16 को ही ठोका था

एफ 16

PC: Indiatimes

इसी वर्ष फरवरी में भारत और पाकिस्तान की वायुसेनाओं के बीच झड़प देखने को मिली थी। तब भारत की ओर से विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने मिग 21 से पाकिस्तान के एक एफ 16 विमान को मार गिराया था। हालांकि, पहले तो पाकिस्तान ने यह मानने से इंकार कर दिया कि उसका कोई विमान भारत द्वारा गिराया गया है, उसके बाद उसने यह भी मानने से साफ मना कर दिया कि उसने किसी एफ 16 लड़ाकू विमान का प्रयोग किया है। हालांकि, एफ-16 लड़ाकू विमानों के गलत इस्तेमाल को लेकर अब मीडिया में रिपोर्ट सामने आई है कि इस वर्ष अगस्त में अमेरिका ने पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प प्रशासन के एक शीर्ष अफसर ने F 16 के इस्तेमाल पर सवाल उठाते हुए पाकिस्तान वायुसेना के प्रमुखों को पत्र भी लिखा था। इसमें पाकिस्तान पर बिना जानकारी दिए F 16 जेट के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया था। अफसर ने इसे दोनों देशों के बीच साझा सुरक्षा समझौते का उल्लंघन बताया था। इस रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो जाता है कि भारत के विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग 21 से पाकिस्तान के एफ -16 को मार गिराया था।

बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान को F 16 विमान तय समझौते के तहत दिए हैं। इसके तहत पाकिस्तान सरकार बिना अमेरिका को जानकारी दिए जेट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकती। एफ-16 का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ युद्ध भड़काने के लिए सीधी कार्रवाई में भी नहीं किया जा सकता। इसके अलावा पाक को F-16 जेट्स के ठिकाने बदलने की जानकारी भी अमेरिका को देनी होती है। समझौते के मुताबिक, जेट्स को मुहैया कराने वाले कॉन्ट्रैक्टर्स इस बात की भी जानकारी रखते हैं कि पाक इन्हें कहां और कैसे इस्तेमाल करता है। हालांकि, फरवरी में पाक ने भारत के खिलाफ इन फाइटर जेट्स को इस्तेमाल करने से पहले अमेरिकी प्रशासन को इसकी कोई जानकारी नहीं दी। इसी को लेकर अगस्त में ट्रम्प प्रशासन में तत्कालीन अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की मंत्री एंड्रिया थॉमसन ने पाक के एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को पत्र लिखा था। उन्होंने अपने पत्र में कहा था कि इन फाइटर जेट्स के अनाधिकारिक इस्तेमाल से इन जेट्स का आतंकियों के हाथों में जाने का खतरा बढ़ जाता है।

अमेरिका द्वारा यह स्वीकार किये जाने से कि पाकिस्तान ने इस वर्ष फरवरी में वाकई एफ 16 विमानों का इस्तेमाल किया था, उससे यह स्पष्ट हो जाता है कि पाकिस्तान ने एफ 16 विमानों के इस्तेमाल को लेकर झूठ कहा था। तब भारत के आरोपों को खारिज करते हुए पाकिस्तान ने कहा था कि उसने “एफ 16 नहीं बल्कि जेएफ-17 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया है। यह विमान चीन और पाकिस्तान ने मिलकर तैयार किया है”। हालांकि, भारत ने उस वक्त अपने सबूतों से पाकिस्तान के इस झूठ को एक्सपोज कर दिया था। तब भारत ने पाक के एफ 16 से छोड़ी गयी आधुनिक एमराम मिसाइल को सबके सामने प्रदर्शित करते हुए यह साबित किया था कि ना सिर्फ पाकिस्तान ने एफ 16 विमान का इस्तेमाल किया है बल्कि उसने अमेरिका के साथ अपनी शर्तों को भी तोड़ा है।

हालांकि, अब अमेरिका ने भी यह स्पष्ट कर दिया है कि तब पाकिस्तान ने F 16 विमानों का ही इस्तेमाल किया था, जिससे यह साफ है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने अपनी काबिलियत से मिग -21 विमान पर सवार होकर अमेरिका के आधुनिक एफ़-16 विमान को मार गिराया था, जो यह दर्शाता है कि ट्रेनिंग और काबिलियत के मामले में भारत के पायलट्स का कोई जवाब नहीं है। कुल मिलाकर कल तक हमारा पडोसी देश जिस सच को मानने से इंकार कर रहा था, आज अमेरिका ने उसी सच को मानने पर पाकिस्तान को मजबूर कर दिया है, और उसका झूठ एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने उजागर हो चुका है।

Exit mobile version