कुणाल कामरा के खिलाफ त्वरित कार्रवाई के लिए हरदीप सिंह पुरी की सराहना की जानी चाहिए

हरदीप सिंह पुरी

PC: पंजाब केसरी

मंगलवार को कुणाल कामरा नामक व्यक्ति द्वारा Republic TV के चीफ एडिटर अर्नब गोस्वामी के साथ बदसूली के तुरंत बाद इंडिगो तुरंत एक्शन मोड में दिखी और कामरा पर 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया। इसके बाद एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने भी कुणाल कामरा पर प्रतिबंध लगा दिया। इस कार्रवाई के लिए अगर किसी को सराहा जाना चाहिए तो वह है नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी।

इंडिगो के प्रतिबंध लगाने के बाद ही हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “एक विमान के अंदर किसी को भड़काने के लिए इस तरह से आपत्तिजनक व्यवहार करना पुरी तरह से अस्वीकार्य है और इस तरह का व्यवहार हवाई यात्रियों की सुरक्षा को खतरे में डालता है।

उन्होंने आगे ट्वीट किया, “हमारे पास कोई विकल्प नहीं है, लेकिन अन्य एयरलाइंस को संबंधित व्यक्ति पर समान प्रतिबंध लगाने की सलाह देते हैं।”

हरदीप सिंह पुरी के इस ट्वीट के बाद ही एयर इंडिया ने भी कामरा पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा, “इंडिगो में हुई घटना के मद्देनजर एयर इंडिया यह बताना चाहती है कि संबंधित व्यक्ति का आचरण अस्वीकार्य है। इस तरह के व्यवहार को फिर से न होने देने के लिए, कुणाल कामरा को अगले नोटिस तक किसी भी एयर इंडिया फ्लाइट पर उड़ान भरने से प्रतिबंधित किया जाता है।”

इसके बात स्पाइस जेट ने भी यही कारण बताते हुए कामरा पर अगली सूचना तक प्रतिबंध लगा दिया।

यह सभी कार्रवाई खुद विमानन मंत्री के ट्वीट के बाद ही संभव हो पाया जिसमें उन्होंने सभी एयरलाइन्स को इस व्यक्ति पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

बता दें कि सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब शेयर की जा रही है। वीडियो में कुणाल कामरा को बदसलूकी करते हुए सुना जा सकता है। वे अर्नब गोस्वामी को कॉवर्ड (कायर) भी कह रहे हैं। वीडियो में कुणाल स्पष्ट तौर पर अर्नब गोस्वामी को टुकड़े-टुकड़े गैंग तो कभी रोहित वेमूला के नाम पर उकसाते दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान अर्नब बिना कोई प्रतिक्रिया दिए ईयर फोन लगाकर वीडियो देखते हुए नजर आ रहे हैं। कुणाल नामक इस व्यक्ति के बार-बार उकसाये जाने के बाद भी अर्नब गोस्वामी ने अपना आपा नहीं खोया और एक जिम्मेदार नागरिक की तरह अपनी सीट पर बैठ कर अपने ऊपर हो रहे शब्दों के हमलों को नजरंदाज करते रहे।

किसी भी यात्रा के दौरान, चाहे वो फ्लाइट हो यह ट्रेन या फिर बस ही क्यों न हो, एक यात्री का किसी दूसरे यात्री से इस इस तरह का बर्ताव करना नियमों के खिलाफ भी है और यात्रियों को इससे काफी असहज की स्थिति का भी सामना करना पड़ता है। कुणाल कामरा अपने आप को कॉमेडियन कहते हैं और उनके कथित जोक या चुटकुले मोदी विरोध से ऊपर नहीं उठ पाए हैं लेकिन अपने आप को कॉमेडियन कहते है। किसी से कितना भी वैचारिक मतभेद क्यों न हो लेकिन यात्रा के दौरान इस तरह की बदसलूकी कहीं से भी उचित नहीं है। हरदीप सिंह पुरी ने इस मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए अपने व्यक्तिगत ट्विटर अकाउंट से कामरा पर प्रतिबंध लगाने की मांग की जिसके बाद अन्य एयरलाइन्स ने तुरंत एक्शन लिया और प्रतिबंध लगाया। केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह को उनके इस फास्ट एक्शन के लिए कई लोगों ने सराहा और धन्यवाद किया।

https://twitter.com/Abhina_Prakash/status/1222186200129081345?s=20

 

Exit mobile version