तान्हाजी हिन्दू हृदय सम्राट के राज्य में अभी भी टैक्स फ्री नहीं हैं, और काँग्रेस को भी इस बात से आपत्ति है

महाराष्ट्र

बॉक्स ऑफिस पर ‘तान्हाजी – द अनसंग वॉरियर’ ने धूम मचा रखी है। केवल तीन दिनों में फिल्म ने केवल भारत से लगभग 62 करोड़ रुपये कमा लिए हैं। ओम राउत द्वारा निर्देशित ‘तान्हाजी – द अनसंग वॉरियर’ हिंदवी साम्राज्य के जनक छत्रपति शिवाजी महाराज के विश्वासपात्र कहे जाने वाले सूबेदार तानाजी मालुसरे के जीवन पर आधारित हैं, जिसमें अजय देवगन ने शीर्षक भूमिका निभाई है, जबकि सैफ अली खान ने कोंढाणा दुर्ग के मुग़ल किलेदार उदयभान राठौड़ की भूमिका निभाई है।

जो फिल्म मराठाओं के शौर्य को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करती है, वो उन्हीं की भूमि महाराष्ट्र में टैक्स फ्री नहीं है। इससे ज़्यादा हास्यास्पद बात क्या होगी कि जो पार्टी मराठी माणूस सिद्धान्त के आधार पर हाल ही में सत्ता में आई है। उसी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना अब अपने राज्य में तान्हाजी को टैक्स फ्री बनाने में आनाकानी कर रही है। लगता है उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना अब अपने मराठी आधार से भी नाता तोड़ रही है।

उधर कांग्रेस ने मांग की है कि तान्हाजी को महाराष्ट्र में टैक्स फ्री बनाई जाये, जिसके लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी सचिन सावंत ने राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट को पत्र भी लिखा है। इसी संबंध में उन्होंने ट्वीट भी किया है, “मराठा साम्राज्य के इतिहास में सुनहरी पन्नों में लिखे जाने वाले वीर योद्धा तानाजी मालुसरे की वीरता की कहानी पर यह आधारित फिल्म है। मैं थोराट साहब से इस फिल्म को कर मुक्त करने का अनुरोध करता हूँ।” –

ऐसी स्थिति में शिवसेना को कम से कम कुछ नहीं तो तान्हाजी को टैक्स फ्री करने की शालीनता तो दिखानी चाहिए थी। परंतु फिल्म के सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने के तीन दिन बाद भी, उद्धव खुद को ‘धर्मनिरपेक्ष’  के रूप में चित्रित करने पर अड़े हुए हैं। उद्धव ठाकरे द्वारा मराठा भावनाओं के साथ खिलवाड़ की आशा तो किसी भी ने नहीं की होगी। अब ऐसा लगता है कि वे कांग्रेस हाइकमान को खुश करने के लिए यह पाप भी करने के लिए तैयार हैं।

उद्धव के धर्मनिरपेक्षता के ठीक उलट कांग्रेस ने अपने तीन शासित राज्यों – मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण स्टारर ‘छपाक’ को कर मुक्त घोषित किया है। यह सिर्फ इसलिए किया गया क्योंकि दीपिका पादुकोण को जेएनयू में वामपंथी उपद्रवियों के साथ मंच साझा करते हुए देखा गया।

उधर मध्य प्रदेश बीजेपी ने यह मांग की कि कमलनाथ सरकार तान्हाजी को भी कर मुक्त कर दे। उन्होंने महाराष्ट्र में भी ऐसा करने के लिए उद्धव ठाकरे को लिखा। भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा, “तान्हाजी को कर मुक्त किया जाना चाहिए। यह फिल्म विदेशी आक्रमणकारियों से एक देश का बचाव करने के बारे में है। यह वीर तानाजी मालुसरे के शानदार जीवन पर आधारित है, जो एक कुशल सैन्य अधिकारी और हिंदू राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के विश्वसनीय मित्र भी थे।” अब यह देखना बाकी है कि क्या उद्धव ठाकरे समझदारी दिखाते हुए तान्हाजी को महाराष्ट्र में कर मुक्त करते हैं या फिर मराठी अस्मिता को ताक पर रखकर काँग्रेस हाइकमान को अपनी वफादारी दिखाते हैं।

 

Exit mobile version