ढिंचैक राजदीप सरदेसाई- BJP की हार पर स्टूडियो में जमकर नाचा एक निष्पक्ष पत्रकार

राजदीप सरदेसाई

PC: Free Press Journal

मंगलवार को आम आदमी पार्टी को दिल्ली विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत मिली। पार्टी ने एक बार फिर दिल्ली में 70 सीटों में से 62 सीटों पर जीत हासिल कर विरोधियों को पटखनी दे दी। ज़ाहिर सी बात है, इस जीत का जश्न पार्टी के कार्यकर्ताओं ने खूब मनाया। पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आम आदमी पार्टी के दफ्तर में नाच-गाने का आयोजन कर आपस में जीत की बधाई दी। लेकिन सिर्फ पार्टी के कार्यकर्ता ही नहीं, कुछ ‘निष्पक्ष’ पत्रकारों ने भी केजरीवाल की जीत की खुशी में नया कीर्तिमान रचते हुए TV चैनल के स्टूडियो को ही आम आदमी पार्टी का दफ्तर बना डाला और LIVE TV पर ही जमकर नाच-गाना शुरू कर दिया। और उस निष्पक्ष पत्रकार का नाम है राजदीप सरदेसाई, जिनके डांस का वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में राजदीप सरदेसाई और Axis My India के चेयरमैन प्रदीप गुप्ता को डांस करते देखा जा सकता है। साथ ही, राजदीप सरदेसाई हाथ में काजू की कतली लेकर अपने साथियों में बाँट रहे हैं। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत की खुशी जितनी राजदीप सरदेसाई को थी, उतनी तो शायद खुद AAP के कार्यकर्ताओं को भी नहीं होगी। अपने आप को निष्पक्ष और Neutral कहने वाले सरदेसाई जब स्टुडियो में नाच गाना कर रहे थे, तो उसके तुरंत बाद में वे सोशल मीडिया पर लोगों के निशाने पर आ गए। न्यूज़ 18 के एंकर ने उनपर निशाना साधते हुए ट्वीट किया “ सेक्युलर/ निष्पक्ष पत्रकार स्टुडियो में नाच-गाना कर रहे हैं और वे सच्ची पत्रकारिता की बात करते हैं। उनकी 30 सालों की विचारधारा अब एक्सपोज़ हो गयी है”।

हालांकि, राजदीप द्वारा इस तरह BJP की हार का जश्न मनाना कोई आश्चर्य की बात भी नहीं है। उनकी विचारधारा और BJP के खिलाफ घृणा किसी से छिपी नहीं है। ये ऐसे स्वघोषित निष्पक्ष पत्रकार हैं जो BJP का अंधा विरोध करने में विश्वास रखते हैं, और ऐसा वे एक नहीं, बल्कि कई बार कर चुके हैं।

पिछले वर्ष संपन्न हुए लोकसभा चुनावों से पहले राजदीप ने जमकर BJP विरोधी एजेंडा चलाया था। तब मार्च 2019  में उन्होंने एक ट्वीट कर भाजपा पर निशाना साधते हुए लिखा था अगर भाजपा को इन चुनावों में 220 सीटों से कम सीट मिलती हैं, तो क्या नितिन गडकरी भाजपा के लिए प्लान बी साबित होंगे?

मतलब चुनावों से पहले उन्हें लग रहा था कि भाजपा 220 सीटों से ही कम पर सिमट सकती है, लेकिन नतीजे आने के बाद उन्होंने तुरंत अपनी बात से यू टर्न ले लिया। BJP की 303 सीटें आने के बाद राजदीप ने कहा था “मुझे सवाल कुछ लोगों पर उठाना पड़ेगा जो पहले से कह रहे थे कि मोदी हार रहा है। ये कई लोगों ने आखिर तक कहा कि बड़े कांटे की टक्कर है, हो सकता है कि मोदी हार जाए। प्लान बीगडकरी हो सकता है। ये जो पत्रकारिता है, इसपर सवाल उठाना पड़ेगा”।

https://twitter.com/moronhumor/status/1133570701884043269?s=20

इसके अलावा वे समय-समय पर पीएम मोदी द्वारा लोकसभा और राज्यसभा में दिये जाने वाले बयानों पर राजनीति से प्रेरित होने के आरोप भी लगाते रहते हैं। अगर राजदीप सरदेसाई BJP का विरोध करना चाहते हैं, तो करें, ऐसा करने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता, लेकिन इसके बाद कम से कम उन्हें अपने आप को निष्पक्ष कहने की हिम्मत नहीं करनी चाहिए। किसी एक पार्टी की जीत पर जश्न मनाना उनके दोहरे मापदण्डों को दर्शाता है, और ऐसा करके उन्होंने फिर एक बार अपने आप को एक्स्पोज़ कर लिया है।

Exit mobile version