‘मैं इंडिगो में नहीं उड़ूँगा’ अनुराग कश्यप ने खुद को कुणाल कामरा के लिए नो-फ्लाई लिस्ट में डाल दिया है

अनुराग कश्यप

अर्नब गोस्वामी और स्वघोषित कॉमेडियन कुणाल कामरा के बीच इंडिगो फ्लाइट पर तनातनी को हुए अभी एक हफ्ता ही हुआ है, पर ये विवाद मानो खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। कामरा के ऊटपटाँग हरकतों के बाद उसका समर्थन करने कोई और नहीं, बल्कि अनुराग कश्यप मैदान में उतर गये हैं। अब कुणाल कामरा के लिए अनुराग कश्यप ने खुद को नो-फ्लाई लिस्ट में डाल दिया है ।

दरअसल, कुणाल कामरा को अर्नब गोस्वामी के साथ बदतमीजी करने और इंडिगो फ्लाइट पर हो हल्ला करने के लिए इंडिगो ने उन्हें छह महीने तक फ्लाइट बोर्ड करने से निलंबित कर दिया है। इसके तुरंत बाद गो एयर, स्पाइसजेट, एयर इंडिया ने भी कुणाल कामरा को अगली नोटिस तक फ्लाइट बोर्ड करने से मना कर दिया। नागरिक उड्डयन मंत्री [स्वतंत्र प्रभार] हरदीप सिंह पुरी ने अन्य एयरलाइंस से निवेदन किया है कि कुणाल कामरा को सभी एयरलाइंस से कुछ समय के लिए दूर रखा जाये।

अब कुणाल कामरा के समर्थन में सामने आते हुए अनुराग कश्यप ने इंडिगो का बॉयकोट करने का निर्णय लिया है। कश्यप को दो दिन पहले कोलकाता जाना था, और इवैंट के आयोजकों ने उसके लिए इंडिगो की फ्लाइट बुक की थी। परंतु महोदय को इंडिगो नाम से ही चिढ़ मच गयी और अपने elitist स्वभाव के अनुरूप जनाब ने खूब हो हल्ला मचाया। मजबूरन आयोजकों को विस्तारा में फ्लाइट बुक करानी पड़ी। पर अनुराग कश्यप दावा करते हैं कि उन्होंने यह काम कुणाल कामरा के समर्थन में किया। जनाब ट्वीट में लिखते हैं, देखिये, मैं इंडिगो के साथ नहीं, विस्तारा के साथ जा रहा हूँ। मैंने यह कुणाल कामरा के समर्थन में किया”।  

अनुराग कश्यप की बेबसी किसी से नहीं छुपी है। पिछली तीन फिल्में एक के बाद एक बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है, और लाख चाहने पर भी जनाब के कुछ चेलों को छोड़कर कोई भी भाव नहीं देता है। ऐसे में लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए इन्हें अब ये सब करना पड़ रहा है। बाद में महोदय बताते हैं, “आयोजकों ने मेरे लिए इंडिगो की फ्लाइट बुक कराई। जबसे कामरा पर बैन लगा, मैंने आयोजकों को बताया था कि मैं इस एयरलाइन में नहीं जाऊंगा, क्योंकि ये प्रतिबंध अनुचित है। मैं इस बारे में कुछ नहीं कर सकता, पर विरोध तो कर ही सकता हूँ। इससे कोई फर्क पड़े न पड़े, पर मैं अपना विरोध दर्ज करना चाहता था। इसीलिए मैंने इंडिगो में उड़ान न भरकर विस्तारा में उड़ान भरी”

अनुराग कश्यप का ट्विटर बायो कहता है कि वे निष्पक्ष हैं, परंतु जनाब के टाइमलाइन में आधे से ज़्यादा ट्वीट पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के विरुद्ध विष उगलते फिरते हैं। ऐसे में कुणाल कामरा जैसे व्यक्ति के लिए खड़े होना और उनके कृत्यों को समर्थन देना इस तथ्य को स्पष्ट करता है कि वे स्वयं कितने परिपक्व हैं। यदि अनुराग कामरा का इतना ही समर्थन करते हैं, तो इंडिगो क्यों, उन्हें हवाई यात्रा ही बंद कर देनी चाहिए। दूसरों की देखा देखी खुद कुएं में कूदना तो कोई इनसे सीखे।

Exit mobile version