अपने आस-पास छुपे हुए गद्दारों को पकड़ने के लिए किम जोंग उन ने मरने का नाटक किया था

ये किम का खानदानी प्रयोग है, इसी से राजशाही चली आ रही है

उत्तरी कोरिया, किम उन जोंग, मीडिया,

पिछले कुछ दिनों उत्तर कोरिया की एक खबर मीडिया में खूब चल रही थी और यह कयास लगाए जा रहे थे कि वहाँ के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन की मौत हो चुकी है। कई मीडिया हाउस ने किम की मौत पर शंका जाहिर करते हुए खबर चलाई। लेकिन तभी मामले में एक  मोड़ आया और किम जोंग उन फिर से दिखाई सबके सामने आ गए।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि Sunchon शहर के एक कारखाने के एक समारोह में उन्होंने भाग लिया, बाद में समाचार एजेंसी ने उस समारोह की तस्वीरें भी जारी की। इस समाचार के बाद उनके बीमारी की खबर और उनके चाचा से सुप्रीम लीडर के पद की लड़ाई कयास भी समाप्त हो गयी।

अब, एक नई रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन ने जानबूझकर अपनी मौत का नकली ढोंग किया जिससे उनके ‘गद्दारों’ का पता लगाया जा सके। पोलित ब्यूरो और उच्च पदभार संभालने वालों में कई लोग ऐसे थे जो यह उम्मीद कर रहे थे कि किम जोंग की मौत से उन्हें उत्तर कोरिया की बागडोर संभालने का मौका मिलेगा।

किम जोंग ने अपने नकली मौत का नाटक करके उन सभी नेताओं के सपनों पर पानी फेर दिया। स्काई न्यूज ऑस्ट्रेलिया ने बताया है कि उत्तर कोरिया में उनके आंतरिक चक्र के भीतर से कोई लीक था या नहीं, यह जानने के लिए सर्वोच्च नेता ने उनकी मौत को नाकाम कर दिया। स्काई न्यूज ऑस्ट्रेलिया ने बताया है कि शायद उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर ने यह नाटक अपने आस-पास के गद्दारों का पता लगाने के लिए किया था।

बता दें कि किम जोंग-उन तीन सप्ताह तक वहाँ की मीडिया के सामने नहीं आए थे जिससे उनकी मौत और बीमारी की अफवाह दुनियाभर में फैल गयी थी। कुछ लोगों ने तो उन्हें श्रद्धाजंलि भी दे दी थी। परंतु एक फर्टीलाइजर संयंत्र के उद्घाटन के दौरान किम जोंग-उन के रिबन काटने की तस्वीरें और वीडियो ने सभी अफवाहों पर रोक लगा दी। किम जोंग-उन 15 अप्रैल को अपने दादा किम इल सुंग की जयंती पर भी नहीं दिखाई दिए थे- जो देश का सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रम था।

किम के इस बार इस तरह से गायब होने और फिर Media में दिखाई देने के बाद स्काई आउटसाइडर्स के होस्ट जेम्स मॉरो ने कहा है कि है कि किम जोंग-उन ने सार्वजनिक प्रतिक्रिया देखने के लिए “classic Stalinist manoeuvre” किया। अब वे अपने आस पास में अपने विरोधियों  का “शुद्धिकरण” शुरू करेंगे।

ऐसा लगता है कि वे उन सभी को अपने रेडार पर लेंगे जो उनके जाने के बाद कुर्सी हासिल करना चाहते थे। और इस प्रयोग के बाद उन सभी को रास्ते से हटाया जाएगा। याद रखें, उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता का ऐसे ’देशद्रोहियों को रास्ते से हटाने का इतिहास रहा है। किम जोंग उन अपने सौतेले भाई किम जोंग नम की हत्या का आदेश देने के अलावा, अपने चाचा Jang Song-thaek को ‘देशद्रोह’ के आरोप में बंद कर रखा था।

अब ऐसा लगता है कि किम जोंग-उन की पुन: वापसी से दलबदलुओं की खैर नहीं जो उनकी मृत्यु के बारे में अफवाह फैला रहे थे। हालांकि, कई लोग माफी मांग रहे होंगे लेकिन उत्तर कोरिया में ऐसे अपराधों के परिणाम बहुत गंभीर होते हैं। किम जोंग अपने परिवार और भरोसे के व्यक्तियों का ग्रुप छोटा रखना पसंद करते हैं।

Exit mobile version