‘लॉकडाउन 4.0 पूरी तरह से अलग होगा’, यहां जानें आने वाले दिनों में कैसे प्रोटोकॉल फॉलो करने होंगे

अब से ये प्रोटोकॉल ही हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बनने वाला है

लॉकडाउन, मोदी, सोशल डिस्टेसिंग, कोरोना, प्रोटोकॉल

कोरोना महामारी के दौरान कल 12 मई को पीएम मोदी चौथी बार देश से मुखातिब हुए। अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने देश को यही संदेश दिया कि अब सभी को स्वास्थ्य के साथ-साथ आगे बढ़ने का भी खास ख्याल रखना होगा। इससे पहले भी पीएम मोदी “जान भी-जहां भी” का भी मंत्र दे चुके हैं। कल पीएम मोदी ने संकेत दिया कि देश में चौथे लॉकडाउन की घोषणा भी की जा सकती है।

हालांकि, उन्होंने बताया कि यह लॉकडाउन अभी के लॉकडाउन से बिलकुल अलग होगा और उस दौरान देशवासियों को प्रोटोकॉल फॉलो करना होगा। उसी प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए अब भविष्य में सारे काम काम करने होंगे। तीसरे चरण का लॉकडाउन 17 मई को खत्म होने वाला है, ऐसे में उसके बाद चौथे चरण के लॉकडाउन के शुरू होने की उम्मीद है।

इस बात की पूरी संभावना है कि अब से ये प्रोटोकॉल ही हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बनने वाला है। ऑफिस जाने से लेकर शाम को पार्क में टहलने तक, हर जगह social distancing के नियम को फॉलो करने का बाद ही आप अपने काम कर सकेंगे। सरकार चौथे लॉकडाउन में सार्वजनिक यातायात के दोबारा ओपरेट करने की छूट दे सकती है, लेकिन मेट्रो और बसों को अपनी आधी क्षमता पर ही चलाया जा सकता है।

इसी प्रकार ऑफिस और वर्कप्लेस में alternate days पर कर्मचारियों को बुलाकर 50 प्रतिशत वर्कफोर्स को social distancing के साथ काम करने की छूट दी जा सकती है। टैक्सी और कैब सेवाओं को भी कुछ शर्तों के साथ ओपरेट करने की छूट दी जा सकती है।

देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सबसे ज़रूरी है कि बाज़ारों को दोबारा खोला जाये। ऐसे में कई जिलों में तो निर्धारित समय पर और alternate days में दुकाने खोलने का नियम लागू कर दिया है, इसी प्रकार के नियम भविष्य में लागू किए जा सकते हैं ताकि बाज़ारों में गतिविधि भी बढ़ जाए और संक्रमण के फैलने का खतरा भी कम से कम हो।

दुनिया के साथ ही भारत के लोगों को भी मास्क और सुरक्षात्मक उपकरणों के अत्यधिक उपयोग करने को अपने जीवन का अहम हिस्सा बना लेना चाहिए। भारत में अभी घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना अनिवार्य है, और ज़रूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को अन्य उपकरण के इस्तेमाल करने को भी कहा गया है।

ज़ाहिर से बात है, कोरोना का प्रभाव सिर्फ ऑफिस तक तो सीमित नहीं रहेगा, इसका प्रभाव स्कूल/कॉलेजों की क्लास से लेकर मूवी थियेटर तक में देखने को मिलेगा जहां पर social distancing अपनाना अब अनिवार्य हो जाएगा। इसका प्रभाव Restaurants में खाना खाने से लेकर खाली वक्त में Mall घूमने तक, सब पर पड़ेगा।

 

खाली वक्त में दुकानों पर टहलने का शौक रखने वालों को इससे थोड़ा झटका ज़रूर लग सकता है। अभी लोग उन सब जगहों पर जाने से बचेंगे, जहां भीड़ ज़्यादा होती है। अभी जो भी Restaurants या दुकानें अधिक मुनाफे के चक्कर में अपने यहाँ क्षमता से ज़्यादा लोगों को ठूस-ठूस कर रखते थे, उस सब पर रोक लगना तय है।

Gym जाना हो, swimming पूल जाना हो या फिर शाम को पार्क में टहलने जाना हो, अब लोग इन सबसे दूर रहकर घर पर ही Gym करना या योग करना पसंद करेंगे। बच्चों का खेलना भी काफी हद तक कम होने वाला है, क्योंकि इन्हें भी अब बाहर मैदानों में जाने से रोका जाएगा। सरकार के द्वारा अब लोगों को अपने आसपास सफाई रखने को कहा जाएगा और सफाई के नियम ना मानने वालों पर महामारी से जुड़े क़ानूनों के तहत कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लॉकडाउन 4 शायद आने वाले समय में हमारे जीवन जीने के पैमानों को निर्धारित करने वाला हो, जहां पर लॉकडाउन का अर्थ सिर्फ लोगों को यह बात बार-बार याद दिलाने से होगा कि अभी हम सब को social distancing का पालन करना ही होगा। ऐसा भी हो सकता है कि किसी वैक्सीन के आविष्कार होने तक यह सांकेतिक लॉकडाउन जारी ही रहे, जहां आपको अधिकतर काम करने की छूट तो दी जाएगी लेकिन कड़े नियमों और शर्तों के साथ!

पीएम मोदी ने कहा है कि सभी देशवासियों को राज्य सरकारों से परामर्श के बाद 18 मई से पहले-पहले नए लोकडाउन के नियमों की जानकारी दे दी जाएगी। इस लॉकडाउन में सरकार इस बात की पूरी कोशिश करेगी कि स्वास्थ्य के साथ-साथ अर्थव्यवस्था का भी पूरा ख्याल रखा जाए।

Exit mobile version