“PUBG मुस्लिम विरोधी है?”, PUBG पर लगे मूर्तिपूजा को बढ़ावा देने के आरोप

पूरे मामले को आसान भाषा में समझिए!

PUBG

विश्व भर में लोकप्रिय ऑनलाइन गेम PUBG पिछले कुछ दिनों से इस्लामिस्टों के निशाने पर है और कारण है हाल ही में आया इसका नया अपडेट। PUBG ने हाल ही के एक अपडेट में मिस्टीरियस जंगल मोड शामिल किया था, जिसमें एक मूर्ति (टोटेम्स) के सामने झुककर प्रार्थना करने के बाद player की हैल्थ कुछ हद तक बढ़ जाती थी। हालांकि, इस अपडेट को लेकर विश्व भर के इस्लामिस्टों ने इतना हँगामा खड़ा किया कि PUBG को अपने नए मिस्टीरियस जंगल मोड को अब हटाना पड़ा है।

‘मिस्टीरियस जंगल मोड’ में जंगल फूड, हॉट एयर बैलून्स समेत कई नए फीचर्स हैं, परंतु असली विवाद ‘टोटेम्स’ को लेकर शुरू हुआ जिसके बाद अरब देशों के मुस्लिम Gamers और उलेमाओं ने हँगामा खड़ा कर दिया था। इस मोड में खिलाड़ी अपने हेल्थ को बढ़ाने के लिए ‘टोटेम्स’के सामने जा सकते थे और प्रार्थना कर सकते थे। इससे वे अपने वेस्ट और हेलमेट की मरम्मत भी कर सकते थे। साथ ही, वहाँ पर कई वस्तुओं जैसे एनर्जी ड्रिंक और हेल्थकिट को भी प्राप्त कर सकते थे।

लेकिन यह इस्लामिस्टों को पसंद नहीं आया और वे इसका विरोध करने लगे। कई मुस्लिम gamers इसे अपने धर्म के अपमान समझ बैठे क्योंकि मूर्ति पूजा इस्लाम में एक पाप माना जाता है। टोटेम्स का विरोध इस कदर तक बढ़ गया कि कई मुस्लिम gamers तो अपना गुस्सा गेम खेलते समय टोटेम्स को जलाकर निकालने लगे।

कुवैत के कई धार्मिक गुरुओं और इस्लामिस्टों ने PUBG के नए वर्जन को लेकर चेतावनी जारी कर डाली।

इस्लामिक देश कुवैत में इस इस गेम के नए फीचर को लेकर रोष देखने को मिला। कुवैत के शरिया कॉलेज में प्रोफेसर डॉ. बासम अल शट्टी ने गल्फ न्यूज से बताया, “वीडियो गेम के कई अच्छे और बुरे पहलू हो सकते हैं लेकिन PUBG ने मूर्ति पूजा के जरिए इस्लामिक धर्म का मज़ाक बनाया है। इस्लाम में सिर्फ अल्लाह की इबादत में ही सिर झुकाया जाता है और मूर्ति पूजा पाप है”।

कुछ दिनों पहले ही ‘IhdhifouLo’bat PUBG’ हैशटैग से ट्रेंड भी चलाया गया था जिसका अरबी भाषा में अनुवाद होता है “अनइंस्टॉल PUBG’।

इसके बाद PUBG ने अपने इस नए फीचर को गेम से हटा लिया। PUBG corporation में 10 प्रतिशत से कम शेयर रखने वाली कंपनी टेनसेंट ने गल्फ न्यूज से कहा, “हमें अफसोस है कि गेम के कुछ फीचर ने कुछ खिलाड़ियों को नाराज कर दिया है। हम अपने खिलाड़ियों के मूल्यों, परंपराओं और प्रथाओं का सम्मान करते हैं। हमने इस फीचर को हटा दिया है और साथ ही उससे जुड़े हुए दृश्यों को भी हटा रहे हैं। ”

यह विडंबना ही है कि एक वर्ग द्वारा इस तरह से एक गेम को निशाने पर लिया गया और लाखों PUBG खिलाड़ी, जो इस फीचर को पसंद कर रहे थे, उन्हें झटका देते हुए इसे हटा दिया गया। PUBG के इस कदम से कुछ इस्लामिस्टों को चैन जरूर आया होगा, लेकिन इस फीचर को पसंद करने वाले gamers के लिए यह बुरी खबर है।

Exit mobile version