‘पाकिस्तान ने चीनी Apps बैन करना शुरु कर दिया है’, उसे डर है कहीं वो चीन के चक्कर में न पिस जाए

PC: ARY News

पाकिस्तान की इमरान खान की सरकार ने अपने all Weather ally चीन को एक बड़ा झटका देते हुए चीनी ऐप्प को बैन करना शुरू कर दिया है। Pakistan ने भी चीन के बीगो (Bigo) और PUBG ऐप्प को बैन कर दिया है, वहीं टिकटॉक को अंतिम चेतावनी दी है। ऐसा लगता है कि वैश्विक स्तर पर पाकिस्तानी पायलटों के बैन होने के बाद Pakistan को चिंता सता रही है कि चीन के खिलाफ माहौल में उसका भी वही हश्र होगा जो चीन का हो रहा है। इसी से बचने के लिए Pakistan चीनी ऐप्प बैन कर यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि वह चीन का समर्थन नहीं कर रहा है।

दरअसल,  पाकिस्तान के टेलीकम्युनिकेशन प्राधिकरण ने ‘‘अनैतिक, अभद्र और अश्लील’’ सामग्री पर शिकायत मिलने के बाद लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बीगो लाइव को बैन कर दिया है और चीन के टिकटॉक ऐप्प को आखिरी चेतावनी दी है। प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि इन दो प्लेटफॉर्म की सामग्री का ‘‘समाज और खासतौर पर युवाओं पर बहुत ही नकारात्मक असर’’ पड़ सकता है। इससे पहले इमरान खान सरकार ने ऑनलाइन गेम PUBG को बैन करने का ऐलान किया था। सरकार ने इस गेम को इस्लाम विरोधी बताते हुए कहा था कि इस गेम से युवाओं को लत लग जाती है। पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन अथॉरिटी के अनुसार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा कि पबजी गेम में कुछ दृश्य इस्लाम विरोधी होते हैं। जिनको Pakistan में इजाज़त नहीं दी जा सकती है।

पाकिस्तान का चीन कंपनियों के खिलाफ यह कदम अपने आप को बचाने के लिए है। उसे यह पता है कि जिस तरह से गेंहू के साथ घुन पीस जाते हैं उसी तरह चीन के खिलाफ इस वैश्विक आक्रोश में वह भी पीस जाएगा। कुछ ही दिनों पहले पाकिस्तान के एक तिहाई पायलटों के पास फेक लाइसेन्स होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद Pakistan का अंतराष्ट्रीय स्तर बॉयकॉट हुआ था। वियतनाम, कतर, और कई खाड़ी के “मित्र देशों” ने भी पाकिस्तानी पायलटों को काम करने से मना कर दिया था। यही नहीं EU ने तो PIA के विमानों को लैंडिंग से ही बैन कर दिया था। इसके बाद Pakistan को यह समझ आया कि यह उसके चीन के साथ रिश्तों के कारण उसे collateral damage का सामना करना पड़ रहा है।

इससे Pakistan पर अपने विदेश नीति में बदलाव करने और चीन के साथ अपने रिश्तों को review करने का दबाव बढ़ गया था। The Print की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भी PMO को चेताया था कि अगर Pakistan चीन संबंधों को इसी तरह बनाए रखता है तो उसे भी दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्तियों के प्रकोप का सामना करना पड़ेगा।

अब इसी मामले पर संज्ञान लेते हुए Pakistan चीनी ऐप्प को बैन करना शुरू किया है जिससे वैश्विक स्तर पर यह संदेश जाए कि पाकिस्तान चीन के साथ नहीं है। अगर पाकिस्तान ऐसे नहीं करेगा तो जिस तरह से दुनिया भर के देश चीन के खिलाफ एक्शन के लिए तैयार हैं, वैसे में Pakistan का बच पाना भी मुश्किल है। ऐसा लगता है कि जिस दबाव के लिए विश्व के देशों ने Pakistan का बॉयकॉट शुरू किया था उससे Pakistan डर गया और अपने “दोस्त” के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया। यही कारण अब पाकिस्तान अपने आप को बचाने के लिए चीन के इन ऐप्प को बैन कर रहा। अब यह देखना है कि पाकिस्तान के इस तरह से धोखा देने के बाद चीन क्या प्रक्रिया देता है।

Exit mobile version