ऑस्ट्रेलिया ने चीन से अपने पत्रकारों को बचाया, फिर उनकी वापसी भी तय की

ऑस्ट्रेलिया ने चीन को हैंडल करना सीख लिया है

ऑस्ट्रेलिया

चीन और उसका होस्टेज डिप्लोमेसी एक सर्वविदित तथ्य है और बार-बार वैश्विक-मंच पर फटकार लगाए जाने के बावजूद, चीन लगातार इस तरह की करतूतों को अंजाम दे रहा है जिससे वह किसी अन्य देश पर दबाव बना सके। लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने असाधारण कॉमन सेंस का प्रदर्शन करते हुए बीजिंग द्वारा दो ऑस्ट्रेलियाई पत्रकारों को अपहरण से बचा लिया। चीन इसी तरह अन्य देशों के नागरिकों का अपहरण कर उन पर दबाव बनाने का प्रयास करता है।

The Australian Broadcasting Corporation के Bill Birtles और the Australian Financial Review के Mike Smith दो पत्रकार थे, जिन्हें चीनी सुरक्षा एजेंसियों के चंगुल से बचाया गया था।यह बताया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई राजनयिकों ने चीनी एजेंसियों के कुछ उत्तेजक कदमों को भांपते हुए, Birtles के साथ-साथ Smith को भी पिछले सप्ताह सलाह दी थी कि उन्हें तुरंत चीन छोड़ देना चाहिए।

पिछले बुधवार को जब Birtles अपने अपार्टमेंट में अपने दोस्तों के साथ विदाई पार्टी कर रहे थे, सात चीनी पुलिस अधिकारियों ने अपार्टमेंट पर धावा बोल दिया और कहा कि वह देश नहीं छोड़ सकते हैं और बाद में उससे “राष्ट्रीय सुरक्षा मामले ” में पूछताछ की जाएगी। जबकि अगले ही दिन यानि गुरुवार को उनकी फ्लाइट थी।Birtles ने खतरे को भांपते हुए तुरंत ऑस्ट्रेलियाई कांसुलर अधिकारियों से संपर्क किया, जिसके बाद अधिकारी उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दूतावास ले गए, जहां उन्हें अगले चार दिन बिताने पड़े।

वहीं माइक स्मिथ, जो शंघाई में हैं, उनके यहाँ भी पुलिस पहुंची जिसके बाद वे भी वहाँ के ऑस्ट्रेलियाई दूतावास गए।अंतत: उन दोनों को पुलिस द्वारा साक्षात्कार के लिए सहमत होने के बदले में देश छोड़ने की अनुमति दी गई।ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री (एएफआर) Marise Payne ने बताया कि कांसुलर अधिकारियों ने इन दोनों को घर तक पहुंचने में मदद की।

Birtles ने अपने ऑस्ट्रेलिया लौटने के बाद राहत की सांस ली और कहा, “ऐसे देश में वापस आना राहत की बात है जहां सामान्य कानून के नियम लागू होते हैं। लेकिन यह एक बवंडर की तरह था और कोई अच्छा अनुभव नहीं है।”

दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों पत्रकारों का पुलिस की तरफ से इंटरव्यू लेने वाली Cheng Lei चीनी राज्य-संचालित मीडिया आउटलेट, CGTN के लिए एक ऑस्ट्रेलियाई टेलीविजन एंकर हैं। चीन-ऑस्ट्रेलिया तनावों के बीच उन्हें भी बीजिंग में हिरासत में लिया जा चुका है। TFI ने भी रिपोर्ट करते हुए बताया था कि किस तरह से Cheng Lei को चीनी सत्तावादी सरकार ने मनमाने तरीके से हिरासत में लिया था।

उसे किसी अपराध के लिए आरोपित नहीं किया गया है, लेकिन “विशिष्ट स्थान पर आवासीय निगरानी” के तहत रखा जा रहा है। इस तरह के मनमाने प्रतिबंध इस बात का उदाहरण है कि चीन में विदेशी श्रमिक और पर्यटक कितना असुरक्षित हो सकते हैं और चीन उन्हें कभी भी अपने कब्जे में ले सकता है। Cheng lei को Birtles और Smith की तरह वाणिज्य दूतावास को सूचित करने का अवसर भी नहीं मिला।

कोरोनावायरस महामारी शुरू होने के बाद से ऑस्ट्रेलिया ने चीन के खिलाफ सबसे प्रखर हो कर अपनी आवाज उठाई है। दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंध अब ठंडे बस्ते में जा चुके हैं, जब से यह सामने आया है कि चीन ने ऑस्ट्रेलिया को किस तरह से अंदर ही अंदर जकड़ लिया था जिससे यह देश पूरी तरह से चीन पर आश्रित हो गया था।

चीन ने न केवल ऑस्ट्रेलिया और इसके पत्रकारों को गिरफ्तार करने की कोशिश की है बल्कि कई देशों के नागरिकों के साथ वह ऐसा कर चुका है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने चीन में “कनाडा” के लोगों को गिरफ्तार करने और राजनयिक लक्ष्यों को साधने करने के लिए चीन को जम कर लताड़ लगाई थी। जब कनाडा ने चीन की कंपनी हुवावे के संस्थापक की बेटी और Chief Financial Officer Meng Wanzhou को व्यापार प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के कारण गिरफ्तार किया गया था तब चीन ने कनाडा पर दबाव बनाने के लिए कनाडाई पर्यटकों को भी गिरफ्तार करना शुरू कर दिया था। इसी क्रम में Michael Kovrig और Michael Spavor नामक कनाडाई नागरिकों को गिरफ्तार कर उनके कांसुलर एक्सेस भी रोक दिया था।

बीजिंग द्वारा इस तरह से अन्य देशों के सामान्य नागरिकों को लक्षित करना अफसोसजनक और परेशान करने वाला है। यह एक बार फिर साबित करता है कि चीन अपने अहंकारी नेता शी जिनपिंग बदले के लिए किसी भी हद तक जा सकता है।

चीन को अपने इस “Hostage Diplomacy” के लिए आखिरकार भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन चीनी अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख हिस्सा है। 2008 और 2018 के बीच, पर्यटन से 127 बिलियन अमेरिकी डॉलर विदेशी मुद्रा में चीन को प्राप्त हुए लेकिन ऐसा लगता है कि CCP अपनी आदतों के कारण एक और चीनी क्षेत्र को नष्ट करने पर तुला है।

 

Exit mobile version