Hong-Kong को चीन के हवाले करने के बाद अब Shenzen के मिशन पर कैरी लैम

चाटुकारिता के मामले में इनका कोई सानी नहीं है!

कैरी लैम

Hong-Kong की स्वायत्ता खत्म करने के बाद अब चीनी सरकार का अगला निशाना Hong-Kong की अर्थव्यवस्था बन गयी है। हैरानी की बात है कि इस काम में Hong Kong की Chief Executive कैरी लैम भी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का भरपूर साथ दे रही है। कैरी लैम की सहायता से ही CCP ने Hong-Kong में तथाकथित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कराया था। अब कैरी लैम खुद ही CCP के इशारे पर Hong-Kong के आर्थिक प्रभाव को खत्म कर मेनलैंड चीन के “Shenzen” शहर को अगले “Hong-Kong” के रूप में विकसित करने के लिए भरसक प्रयास करती दिखाई दे रही हैं। स्पष्ट है कि Hong-Kong के इतिहास में कैरी लैम को शहर के सबसे बड़े विलेन के रूप में जगह मिलनी तय है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के इशारों से स्पष्ट है कि वह Hong-Kong की डूबती अर्थव्यवस्था के बीच Hong-Kong के पास में स्थित Shenzen शहर को बड़े आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित करना चाहती है। वर्ष 1979 में Deng Xiaoping के नेतृत्व में इस शहर का कायाकल्प करने का विचार सामने रखा गया था। वर्ष 2019 में इस शहर की GDP 396 बिलियन डॉलर पहुँच गयी थी, जो कि Hong-Kong की GDP (366 बिलियन) से भी ज़्यादा थी। अब शी जिनपिंग “मुश्किल हालातों” के बीच इस शहर को चीन में आधुनिक तकनीक का सबसे बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं, जिसमें कैरी लैम का उन्हें भरपूर साथ मिल रहा है।

पिछले हफ्ते ही शी जिनपिंग ने Shenzen का दौरा किया था। इसी बीच बीते बुधवार (14 अक्टूबर) को कैरी लैम को भी Hong-Kong में अपना annual policy speech देना था। हालांकि, जिनपिंग के दौरे के कारण कैरी लैम ने अपना महत्वपूर्ण स्पीच स्थगित कर दिया और वे भी जिनपिंग के स्वागत के लिए शेनज़ेन पहुँच गई। इस बीच Hong-Kong सरकार के एक प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि Hong-Kong शेनज़ेन शहर के विकास के लिए हमेशा एक “connector” का काम करता रहेगा। यहाँ बड़ा सवाल यह है कि Hong-Kong की डूबती अर्थव्यवस्था के बीच Hong-Kong की नेता को मेनलैंड चीन के शेनज़ेन शहर की इतना चिंता क्यों हैं?

पिछले वर्ष लोकतन्त्र के समर्थकों द्वारा प्रदर्शनों और इस वर्ष कोरोना के कारण Hong-Kong की अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। अकेले इस साल की दूसरी तिमाही में Hong-Kong की GDP में 9 फीसदी की negative growth rate दर्ज की गयी थी। इतना ही नहीं, Hong-Kong की अर्थव्यवस्था पर अब निजी क्षेत्र के बढ़ते कर्ज़ का खतरा भी मंडराने लगा है। मार्च खत्म होते-होते इस वर्ष निजी सेक्टर की Debt Service Ratio रिकॉर्ड-तोड़ 29.8 प्रतिशत तक पहुँच गयी थी। करीब एक दशक पहले यह ratio 16.5 प्रतिशत थी, जो कि आज के मुक़ाबले करीब आधी थी।

Hong-Kong के बैंकों पर भी बढ़ते कर्ज़ का दबाव बढ़ता जा रहा है और कोरोना के कारण बैंकिंग क्षेत्र में crisis का खतरा बढ़ गया है। पिछले तीन सालों में बढ़ते कर्ज़ के कारण Hong-Kong की अर्थव्यवस्था में और मंदी आने के खतरा बढ़ गया है। ऐसे में Chief Executive कैरी लैम को Shenzen शहर की ज़्यादा फिक्र है जो दर्शाता है कि Hong-Kong की इकॉनमी उनके लिए प्राथमिकता है ही नहीं!

इससे पहले कैरी लैम चीन के दमनकारी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का भी खुले तौर पर समर्थन कर चुकी है। जुलाई में कैरी लैम ने एक बयान जारी कर सुरक्षा कानून के मामले पर कहा था “Hong-Kong चीन लोक गणराज्य का अभिन्न अंग है, जहां उच्च स्तरीय स्वशासन होता है। राष्ट्रीय प्रभूसत्ता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करना हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का संवैधानिक उत्तदायित्व है। हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा के सामने मौजूद खतरा दिन-ब-दिन लगातार बढ़ रहा है। केंद्र सरकार ने राष्ट्र स्तरीय सुरक्षा कानून बनाया, जिसकी बड़ी आवश्यकता है। इस कानून का पारित होना एक देश दो व्यवस्थाएं प्रणाली की संपूर्णता का महत्वपूर्ण कदम है, जिससे हांगकांग समाज में शीघ्र ही स्थिरता की बहाली के लिए मददगार सिद्ध होगा।”

कैरी लैम CCP के इशारे पर Hong-Kong को बर्बाद करने के एजेंडे पर काम कर रही हैं। पहले उन्होंने Hong-Kong के लोकतन्त्र को निशाना बनाया, उसके बाद उन्होंने शहर के लोकतंत्र समर्थकों को निशाना बनाया, और अब उनके निशाने पर Hong-Kong की अर्थव्यवस्था है! Hong-Kong दिन-प्रतिदिन बर्बाद होता जा रहा है और इसका श्रेय किसी को जाता है तो वह है कैरी लैम!

Exit mobile version